×

Hair fall: हेयर फॉल की समस्या को करें दूर, अपनायें ये देशी नुस्खे

Hair Fall: व्यस्त जीवन शैली और अनियमित जीवन शैली में लोग बालों की मज़बूती पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसका नतीज़ा बालों का कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। आप कुछ असरदार घरेलु उपाय अपनाकर बालों को पोषित और मज़बूत बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 30 March 2022 1:59 PM GMT (Updated on: 30 March 2022 3:23 PM GMT)
Hair Fall
X

Hair Fall (Photo- Social Media)

Hair Fall Se Bachne Ke Gharelu Upay: किसी भी इंसान की खूबसूरती में उसके सुन्दर बाल चार-चाँद लगा देते हैं। सुंदर बालों के बिना खूबसूरती की परिभाषा पूरी नहीं होती है। इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे खूबसूरत बालों की ख्वाहिश ना हो।

खास कर महिलाओं को सुंदर, लंबे , घने काले बालों की बहुत चाहत होती है। लेकिन आज की busy life style और अनियमित जीवन शैली में लोग बालों की मज़बूती पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसका नतीज़ा बालों का कमज़ोर होना होता है। और ज़ाहिर सी बात है कमज़ोर हुए बाल झड़ेंगे हीं। बालों को सही पोषण और सही देखभाल नहीं मिलने के कारण बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। जो ,बेहद परेशानी का सबब बन जाते हैं। लेकिन आप कुछ असरदार घरेलु उपायेँ अपनाकर बालों को पोषित और मज़बूत बना सकते हैं।

  • बालों के लिए तेल एक सही पोषण होता है। बालों को मज़बूत बनाने के लिए जरुरी है कि आपका स्क्लेप भी मज़बूत हो। तेल से बालों को मसाज करने से ना सिर्फ बाल बल्कि स्केल्प भी स्वस्थ होते हैं। इतना ही नहीं बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाने से बालों की जड़ें मजबूत बनती है जिससे बालों का झड़ना भी धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसलिए घने सुंदर और मुलायम बालों के लिए बालों का तेल से मसाज़ करना बेहद जरुरी हैं।
  • आंवला सेहत के साथ -साथ बालों के पोषण का भी भरपूर ख्याल रखता है। आवंले में मौजूद पोषक तत्व बालों के झड़ने की समस्या को रोक कर उसे पोषित और मज़बूत बनाते हैं। बता दें कि आंवला ना केवल बालों को ग्रोथ बल्कि मजबूती भी प्रदान करता है। इसके लिए आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इसी पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा। बता दें कि आंवला ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि सम्पूर्ण सेहत के लिए भी एक असरदार औषधि के रूप में कार्य करता है।
  • हेयर फॉल को रोकने में मेथी भी बेहद असरदार होता है। मेथी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट बालों के विकास को बढ़ाने में काफी मददगार होते है। इसके लिए मेथी के दानों को पानी में रात में भिगोने के बाद अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिला कर पेस्ट बना लें। इसी पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद बालों को पानी से धो लें।
  • एलोवेरा एक ऐसा खज़ाना है व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। बता दें कि एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व हेयर फॉल को कंट्रोल करने में अत्यंत लाभकारी है। इसके लिए एलोवेरा जेल से बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करके करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। कुछ ही दिनों में हेयर फॉल में राहत मिलने के साथ बाल भी मज़बूत हो जायेंगे।
  • हेयर फॉल कंट्रोल में प्याज का रस भी काफी कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकालकर बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करना है। करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें। कुछ दिनों के प्रयोग के बाद ही आपको इसका शानदार रिजल्ट मिल जायेगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story