×

Hair Fall Tips In Hindi : बालों के झड़ने से हैं परेशान तो करें ये योगासन, बाल दिखेंगे घने और चमकदार

Hair Fall Tips In Hindi: योग स्वस्थ्य शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। योग में अलग-अलग क्रियाएं हैं जो अलग-अलग रोगों में फायदा पहुंचाते हैं।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 30 Sep 2021 4:11 PM GMT
hair fall solution
X

बाल झड़ने का उपाय pic(social media)

Hair Fall Tips In Hindi: महिला हो या पुरुष आज के आधुनिक युग में हर कोई बाल झड़ने की समस्या(baal Jhadne Ki Samsya) से निजात पाना चाहता है। खराब दिनचर्या(Lifestyle For Hair) और खराब खान-पान की आदतों से हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्साएं उत्पन्न हो जाती हैं इसी में एक समस्या बालों का झड़ना भी है। लेकिन इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

सही खान-पान और अच्छी लइफस्टाल को अपनाकर। अब जब बात सही लाइफस्टाइल आई है तो योग और एक्सरसाइज की बात तो लाजमी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे योग को अनपाकर आन अपने बालों के झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं-

स्वस्थ्य लम्बे घने बालों के लिए करें योग pic(social media)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योगासन (Balo Ko Jhane Se rokne Ke Yogasan)

वैसे तो योग स्वस्थ्य शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। योग में अलग-अलग क्रियाएं हैं जो अलग-अलग रोगों में फायदा पहुंचाते हैं। जिसको जैसी बीमारी होती है वो उस बीमारी से रिलेटेड योग को करता है। बिना बीमारी के भी अगर आप योग को अपनाएंगे तो आप हमेशा बीमारी से कोसो दूर रहेंगे। आज हम आपके बालों के बारे में बात कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि बालों के गिरने को रोकने के लिए कौन सा योगासन करें-

उत्तानासन pic(social media)

1- उत्तानासन योग (Uttanasana Yoga)

बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए उत्तानासन योग सबसे लाभकारी माना जाता है। उत्तानासन ऊपरी शरीर में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ाने(Blood circulation) में मदद करता है जो बालों के झड़ने से रोकता है। इस योगासन को करने से आपका दिमाग भी शन्त रहता है।

उत्तानासन करने के लिए आप मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा कर लें।

अब धीरे-धीरे सामने की ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें। जरूरी नहीं है कि पहले दिन आप इस योग को परफेक्टली कर पाएंगे। घारे धीरे करने का प्रयास करें। एक दो दिन आपकी बॉडी में पेन भी रहेगा।

अधोमुख श्वान आसन pic (social media)

2- करें अधोमुख श्वान आसन (Adho Mukha Svanasana)

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए दूसरा योग है अधोमुख श्वान आसन। अधोमुख श्वान आसन तनाव को भी खत्म करता है। अकसर देखा गया है कि स्ट्रेस के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।

अधोमुख श्वान आसन योग शरीर में रक्त संचार को सुचारू रूप से संचालित करता है। यह योग आपके बालों को झड़ने से रोकने में कारगर है।

इस योग क्रिया को करने के लिए आप सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें। अब आगे की ओर झुकें और अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जैसा कि आप चित्र में देख रहे हैं। जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में हो जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए। इस योग को करने का समय है एक से दो मिनट।

वज्रासन pic(social media)

3- वज्रासन (Vajrasana)

वैसे तो वज्रासन कई प्रकार की बीमारियों में लाभदायक है लेकिन अगर हम बालों की बात करें तो ये योगासन बालों के झड़ने को रोकता है। इसलिए आप बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए वज्रासन योग अपना सकते है। आपके बालों के झड़ने की वजह ख़राब पाचन भी हो सकता हैं। वज्रासन पाचन तंत्र में सुधार करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। इसलिए ये योगासन करने से आपको लाभ मिलेेगा।

शीर्षासन pic(social media)

4- शीर्षासन (Sheershaasan)

बालों से रिलेटेड सभी समस्या का समाधान है इस योगासन में। शीर्षासन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इस योग के लगातार अभ्यास से आपको मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बाल मिलेंगे। शीर्षासन करने के लिए आप सबसे पहले घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा के फर्श पर रखें। अब हाथों के बीच में अपने सिर को रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करने का प्रयास करें।

सभी योगा को आप शुरूआत में किसी फिटनेस ट्रेनर के अंडर में ही करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story