×

Hair Fall Tips: सर्दियों में टूट रहे हैं बाल, तो ऐसे रखे अपने बालों का ध्यान

Hair Fall Tips :सर्दियों में रूसी या डैंड्रफ होना एक आम बात है, लेकिन डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली हमारे बालों को कमजोर बना देती है।

Rakshita Srivastava
Written By Rakshita SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 19 Nov 2021 2:33 PM GMT
Hair Fall Tips: सर्दियों में टूट रहे हैं बाल, तो ऐसे रखे अपने बालों का ध्यान
X

Hair Fall Tips : सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में जितना हम अपने स्किनों का ध्यान रखते हैं उतना ही हमें अपने बालों का भी ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों में बाल (bal tootne ke karan) काफी रूखे हो जाते हैं जिसकी वजह से काफी ज्यादा टूटने लगते हैं। ऐसे में हमे अपने बालों की देखरेख काफी ज्यादा करनी चाहिए।

सर्दियों में रूसी या डैंड्रफ होना एक आम बात है, लेकिन डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली हमारे बालों को कमजोर बना देती है जिसकी वजह से बाल काफी ज्यादा टूटने लगते हैं।

क्यों होता है बालों में डैंड्रफ (baal mein dandruff kyon hota hai)

नियमित रूप से बाल को न धोने की वजह से बाल गंदे हो जाते हैं साथ ही चिपचिपे भी हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा रूखी हो जाती है और हमारे बालों में डैंड्रफ हो जाते हैं। बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए लड़कियां पार्लर जाकर हेयर स्पा करवाती हैं लेकिन बार-बार हेयर स्पा कराना काफी महंगा साबित हो सकता है। बार-बार हेयर स्पा कराने से बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं, जिससे बालों को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप घर में ही अपने बालों की देखरेख करें आइए जानते हैं कि सर्दियों में हम अपने बालों की देखरेख किस तरह से कर सकते हैं।

एलोवेरा से कम टूटेंगे बाल (Aloe Vera for Hair Benefits)

एलोवेरा हमारे बालों को मजबूत करता है, एलोवेरा लगाने से हमारे बाल मजबूत और स्वस्थ्य होंगे और कम टूटेंगे।

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल (neem ki patti ke fayde hindi me)

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाएं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


नीम की पत्तियों में एंटीसैप्टिक गुण पाए जाते हैं इसलिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाने से या नीम का तेल लगाने से बालों से डैंड्रफ की शिकायत खत्म हो जाती है।

नियमित रूप से बालों को धोए (Daily hair washing)

बालों को नियमित रूप से धोना चाहिए। बालों को नियमित रुप से न धोने से वह गंदे हो जाते हैं। सर्दियों में बालों को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार धोना चाहिए।

तेल से करें मालिश (balon mein tel lagane ke fayde)

बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी होता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों के मौसम में बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी होता है। तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों को पोषण मिलता है।

हेअर ड्रायर का न करें प्रयोग (hair dryer ke nuksan)

सर्दियों में बाल सुखाने के लिए हेअर ड्रायर का प्रयोग न करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों में बाल सुखाने के लिए हेअर ड्रायर का प्रयोग न करें। यह बालों को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही अच्छी गुणवत्ता के शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें।

गर्म पानी का न करें इस्तेमाल (garam pani se balon ko nuksan)

गर्म पानी हमारे बालों को कमजोर बनाता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों में ठंड की वजह से लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गर्म पानी हमारे बालों को कमजोर बनाता है। भूल कर भी गर्म पानी से बालों को नहीं धोना चाहिए।

Shraddha

Shraddha

Next Story