×

आपके बाल बार-बार उलझते हैं तो अजमाएं कुछ खास टिप्स

seema
Published on: 18 Jan 2019 10:23 AM GMT
आपके बाल बार-बार उलझते हैं तो अजमाएं कुछ खास टिप्स
X
आपके बाल बार-बार उलझते हैं तो अजमाएं कुछ खास टिप्स

नई दिल्ली । क्या आपके बाल भी उलझे-उलझे से रहते हैं? आमतौर पर बाल अच्छी तरह हाइड्रेटेड न होने, खऱाब तरीके से मैनेज करने और गलत प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से बहुत जल्दी उलझने लगते हैं। बालों के उलझने की इन वजहों को जानकर आप अपनी समस्या को हल कर सकते हैं।

बालों में नमी की कमी

बालों में नमी की कमी से वह उलझे-उलझे से रहते हैं। रूखे बाल आपस में बुरी तरह उलझ जाते हैं, और उन्हें सुलझाना मुश्किल होता है। जब बाल अच्छी तरह हाइड्रेटेड नहीं रहते, तो बाल कमजोर और संवेदनशील हो जाते हैं, जिससे वे बीच से ही टूटने लगते हैं। इसलिए नियमित रूप से बालों को कंडीशन करें और बीच-बीच मॉइस्चराइजिंग हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें। ढेर सारा पानी और तरल आइटम पिएं, ताकि आपके बाल हाइड्रेटेड रहें।

बालों को खुला छोड़कर सोना

बाल खुले रखकर सोने से वह जरूर ही उलझ जाएंगे। इसलिए ढीली-ढाली चोटी बनाकर सोएं और यदि आप सहज न हों, तो शुरुआत करने के लिए ढीली पोनी बना सकती हैं।

कंघी न करने पर

कई बार सुबह जल्दबाज़ी में हम बालों को कंघी करना भूल जाते हैं। बालों में हाथ फिराकर बाल तो थोड़े-बहुत सेट हो जाएंगे, लेकिन कंघी न करने पर बालों की सेहत जरूर बिगड़ जाएगी। लंबे समय तक बाल कंघी न करने पर बालों में गांठ भी पड़ जाती है। दिन में कम से कम दो बार कंघी जरूर करें। इससे बाल जल्दी उलझेंगे नहीं। चौड़े दांतोंवाली कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि बाल कम से कम टूटें। रात को कंघी करे बिना सोने से भी बाल उलझ सकते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले उन्हें सुलझाना न भूलें।

तौलिए से सुखाने पर

बालों को तौलिए से रगड़कर सुखाने से भी बाल उलझ जाते हैं। उलझने के अलावा यह प्रक्रिया बालों को कमज़ोर बना देती है।

अल्कोहल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल

अल्कोहल युक्त हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। शैम्पू, कंडीशनर से लेकर हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स तक में अल्कोहल मुक्त का लेबल देखकर ही प्रॉडक्ट्स खरीदें। अल्कोहल युक्त प्रॉडक्ट्स के नियमित इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और इसलिए आपस में उलझने भी लगते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story