बालों को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही तैयार करें हेयर स्पा

Published by seema Published: December 29, 2017 | 1:18 pm

बालों को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही तैयार करें हेयर स्पा

लखनऊ। अगर आपके बालों में कोई समस्या है या इसकी सही तरह से देखभाल करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको हर बार पार्लर या सैलून जाना पड़े। आप घर पर हेयर स्पा कर सकती हैं। जानते हैं इसको करने के तरीकों के बारे में-
हेयर स्पा से पहले मसाज सबसे जरूरी है। आप अपनी पसंद का तेल लेकर उसे बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से लगाएं। इस मौसम में नारियल का तेल सबसे अच्छा होता है। अगर नारियल तेल नहीं है तो आप सरसों या बादाम का तेल भी यूज में ले सकते हैं।

इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें और उसके बाद बालों पर हेयर मास्क लगाएं। हेयर मास्क भी आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। कई ब्रांड के हेयर मास्क भी बाजार में उपलब्ध हैं। फिर बालों को मजबूत और मुलायम बनाने के लिए स्टीमिंग की जरूरत पड़ती है। इसके लिए सैलून या स्पा सेंटर में मशीन का इस्तेमाल करते हें लेकिन घर में मशीन नहीं है तो परेशान न हों। इसकी जगह आप भींगे तौलिए में भाप लें और उसे बालों में जाने दें। कई बार हल्का गर्म पानी में निंचोड़कर भी बालों पर लगा सकते हैं।

स्टीमिंग लेने के बाद आप बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। बालों को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बाल दो मुहे या रूखे हो सकते हैं।
बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें कर्ल करने के लिए कर्लर्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ज्यादा अच्छा होता है कि बालों को सुखाने के लिए ड्रायर की जगह तौलिया लपेट लें। पानी अपने से सूख जाता है।