×

Beauti Tips : घर पर करें हेयर स्पा

seema
Published on: 22 Sep 2018 9:34 AM GMT
Beauti Tips : घर पर करें हेयर स्पा
X
Beauti Tips : घर पर करें हेयर स्पा

नई दिल्ली : अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहती है तो हेयर स्पा जरूर ध्यान में रखें। हेयर स्पा में बालों की कंडीशन को ध्यान में रखकर ट्रीटमेंट किया जाता है और इसके लिए ज्यादा पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ता।

हेयर स्पा बालों पर किया जाने वाला एक खास तरह का ट्रीटमेंट है जिसमें मसाज, क्रीम, मशीन और हेयर मास्क का प्रयोग किया जाता है। जब बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा हो गई हो जैसे कि बालों का रुखा होना, दो मुंहा, झडऩा और बेजान होना, इसके अलावा जब बाल रूखे या बहुत अधिक तैलीय हो गए हो और डेंड्रफ भी हो तो हेयर स्पा लेना बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : Tips : खास तरह से करें शरीर की देखभाल

यदि हों ड्राई हेयर

यह एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है, अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो इसे हफ्ते में एक बार कर लें अन्यथा महीने में दो बार ही काफी है। इसमें घर पर ही स्पा करने के लिए बालों को गर्म पानी से धो कर ऑलिव ऑयल की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद प्लास्टिक बैग से बालों को लपेटकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बाद हेयर मास्क लगाएं।

हेयर मास्क कैसे बनाएं

हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक नींबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गिल्सरीन लें। इन चीजों को एगबीटर से अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को एक घंटे के लिए बालों पर लगा लें और प्लास्टिक शॉवर कैप पहन लें। या फिर एक पका केला, दो चम्मच मेयोनीज, एक चम्मच शहद का पेस्ट बालों पर लगाकर 25 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से सिर को धो ले, इससे बाल मुलायम हो जाएंगे।

घर बैठे मस्सों का उपचार

कुछ मस्से, जो त्वचा की उपरी परत पर पैदा होते हैं, वैसे तो कोई हानि नहीं पहुंचाते पर देखने में काफी खराब लगते हैं। आप इसे आसानी से घर बैठे कच्चे आलू की मदद से निकाल सकती हैं। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसके टुकड़े करें। अब इस आलू से रस निकालें तथा उसे उन जगहों लगाएं जहां मस्सा हो। इसके लिए एक रुई के गोले का इस्तेमाल करें और मस्से वाले भाग पर काफी अच्छे से मालिश करें। इस तरह 10 मिनट तक मालिश करने के बाद आप इस रस को गर्म पानी से धो सकती हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story