×

Hair Washing Mistakes Common: क्या आप भी बाल धोने में करते हैं ये गलतियां, तो संभल जाइये वरना बढ़ जायेंगी परेशानियां

Hair Washing Mistakes Common: अक्सर हम बालों को धोने को हल्के में लेते हैं और कुछ गलतियाँ करते हैं जिससे बाल झड़ते हैं, सिर में खुजली होती है, बाल झड़ते हैं, और भी बहुत कुछ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 12:37 PM GMT
Hair washing mistakes
X

Hair washing mistakes (Image credit : social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Hair Washing Mistakes Common: किसी भी बालों की देखभाल की दिनचर्या का एक बुनियादी लेकिन अनिवार्य हिस्सा बालों की धुलाई है। धुले और साफ बाल और स्कैल्प न केवल अच्छे बालों को बढ़ावा देते हैं बल्कि आपके बालों को स्वस्थ, बाउंसी और चमकदार भी बनाते हैं। हालाँकि, अक्सर हम बालों को धोने को हल्के में लेते हैं और कुछ गलतियाँ करते हैं जिससे बाल झड़ते हैं, सिर में खुजली होती है, बाल झड़ते हैं, और भी बहुत कुछ। इसलिए, भले ही आपको लगता है कि बाल धोना बेहद आसान हो सकता है, लेकिन गलत तरीके से करने पर यह आपके बालों के स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकता है।

यहाँ कुछ बाल धोने की गलतियाँ हैं जिनसे बचना चाहिए

सूखे बालों पर शैम्पू लगाना

सूखे बालों पर शैम्पू का इस्तेमाल करना भी गलतियों में से एक है। शैम्पू लगाने से पहले आपके बालों को पूरी तरह से पानी में भिगोना चाहिए। जब आपके बाल नम होते हैं, तो शैम्पू बेहतर झाग देता है और बालों को अच्छी तरह धोता भी है। रूखे बालों पर शैंपू लगाने से स्कैल्प पर गंदगी अधिक जमा होती है और शैंपू के अवशेषों से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपने बालों को ठीक से गीला करना सुनिश्चित करें और शैम्पू के बेहतर अवशोषण के लिए इसे कम से कम 1-2 मिनट के लिए सोखें।

बहुत ज्यादा शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना

जब बाल धोने की बात आती है तो शैम्पू और कंडीशनर की सही मात्रा बहुत महत्वपूर्ण होती है। कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि अत्यधिक शैम्पू का उपयोग करने से उनके बाल अतिरिक्त साफ हो जाएंगे और अत्यधिक कंडीशनर बालों को अतिरिक्त चिकना बना देगा। बहुत अधिक शैम्पू बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकता है, जिससे बालों के झड़ने और उलझने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, बहुत ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल करने से भी बाल चिकने और ऑयली दिख सकते हैं।

उलझे बालों पर शैंपू का इस्तेमाल करना

अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो नहाने से पहले बालों को सुलझाना जरूरी है। जब आप अपने उलझे बालों को जबरदस्ती धोने की कोशिश करती हैं तो बाल टूटने का खतरा हो जाता है। हालाँकि, जब इसे सुलझाया जाता है, तो आपका शैम्पू आसानी से ग्लाइड हो जाएगा, और बाल धोने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। आराम से स्नान करने के लिए जाने से पहले अपने बालों को सुलझाने के लिए हेयरब्रश का प्रयोग करें।

क्या आप अपने बाल रोज धोते हैं?

हर दिन बालों की सफाई करने से बाल स्वस्थ नहीं होंगे। हमारे बालों में प्राकृतिक तेल होते हैं, जो बालों के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करते हैं। यह बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है और बालों की चमक बरकरार रखता है। जब आप हर दिन शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बालों की प्राकृतिक नमी को छीन लेते हैं, जिससे बाल रूखे, बेजान और उलझे हुए हो जाते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार हल्के शैम्पू का प्रयोग करें।

आप अपनी खोपड़ी और बालों पर बहुत अधिक दबाव डाल रहे हैं

जोर से रगड़ने से स्कैकी साफ स्कैल्प सुनिश्चित नहीं होगी। आपको अपने बालों और स्कैल्प के साथ बेहद कोमल होने की ज़रूरत है, वरना इससे बाल टूटेंगे और गिरेंगे। साथ ही स्कैल्प पर शैम्पू का इस्तेमाल करने की कोशिश करें और जहां तक ​​हो सके बालों को लंबा करने से बचें। जब आप उन पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं और विभाजित सिरों की ओर अग्रसर होते हैं तो लंबाई अतिरिक्त शुष्क हो जाती है। शैम्पू का इस्तेमाल करते समय अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प की हल्की मालिश करें।

पानी के सही तापमान का उपयोग नहीं करना।

ज्यादा गर्म पानी बालों के शाफ्ट को तुरंत खराब कर सकता है। यह टूटने और बालों के झड़ने का कारण बनता है। जब आप बालों पर बहुत अधिक हीट का प्रयोग करते हैं तो बाल रूखे हो जाते हैं। साथ ही, पानी की सीधी गर्मी आपके स्कैल्प के लिए अच्छी नहीं है क्योंकि इससे बाल अधिक झड़ सकते हैं। बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अगली बार जब आप अपने बालों को शैम्पू करें तो इन सरल युक्तियों को ध्यान में रखें और पायें स्वस्थ और चमकदार बाल।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story