×

Hand Pump Ka Pani: जानिए कितना शुद्ध होता है हैंड पंप का पानी, क्या है इसकी कार्यप्रणाली और तकनीक

Hand Pump Water Safe Or Not: शुद्ध पानी की क्या अहमियत है ये शायद आज हम सभी समझते हैं लेकिन ऐसे में हैंडपंप का पानी कितना शुद्ध होता है आइये जान लेते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Feb 2024 5:32 AM GMT
Handpump Water Safe Or Not
X

 Handpump Water Safe Or Not  (Image Credit-Social Media)

Handpump Water Safe Or Not : क्या आप जानते हैं कि ज़्यादातर बीमारियां अशुद्ध पानी पीने की वजह से होतीं हैं? वहीँ आजकल लोग अपने घरों में पानी को शुद्ध करने के लिए आरओ इत्यादि लगवाकर पानी को शुद्ध करने का प्रयास करते हैं। लेकिन अगर आज से कुछ साल पीछे चलें तो आप पाएंगे कि लोग हैंडपंप के पानी को ही सबसे ज़्यादा शुद्ध मानते थे और बीमारियां भी तब इस तरह से नहीं हुआ करतीं थीं। आज भी कई जगहों पर हैंडपंप लगे हैं और लोग पानी पीने से लेकर नहाने तक इसके ही पानी पर निर्भर करते हैं। आइये जानते हैं कि हैंडपंप का पानी कितना शुद्ध होता है।

कितना शुद्ध होता है हैंड पंप का पानी

हैंडपंप का पानी तब तक पीने के लिए सुरक्षित है जब तक हैंडपंप का निर्माण सुरक्षित पेयजल अधिनियम में निर्धारित मानकों को पूरा करने के लिए किया जाता है। ग्रामीण इलाकों में सदियों से मैनुअल हैंडपंप के पानी का उपयोग किया जाता रहा है। खराब बुनियादी ढांचे वाले क्षेत्रों में सुरक्षित पानी की आपूर्ति के लिए हाथ से संचालित पंप सबसे कम लागत वाला और टिकाऊ विकल्प हैं।

हैंडपंप आपको गहरे भूमिगत मौजूद साफ पानी को निकालने की अनुमति देते हैं। वे 80 मीटर गहराई से पानी उठाने और छोटे समुदायों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आदर्श हैं। हैंडपंप विभिन्न प्रकार के होते हैं। अधिकांश स्थानीय परिस्थितियों के लिए उपयुक्त विभिन्न कम लागत वाले हैंडपंप मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं। वहीँ अगर आप हैंडपंप तकनीक, इसके प्रकार, इसकी कार्यप्रणाली, इसके फायदे और इसके नुकसान के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको इन सभी चीज़ों से अवगत करने जा रहे हैं।

हैंड पंप क्या है?

हैंडपंप के बारे में हम आपको आगे बताये उससे पहले आइये जान लेते हैं कि आखिर हैंडपंप होता क्या है। दरअसल हाथ से चलने वाले पानी के पंप को मैनुअल पंप या मानव-चालित पंप के रूप में भी जाना जाता है, ये एक यांत्रिक उपकरण है जो एक स्थान से दूसरे स्थान तक पानी पंप करने के लिए मानव बल से संचालित होता है। इसलिए, एक हैंडपंप में एक मैनुअल तंत्र होता है जो इसे एक मैनुअल पंप बनाता है।

जल साइफ़ोनिंग उपकरणों का उपयोग झीलों, नदियों और जलाशयों जैसे भूमिगत स्रोतों से पानी निकालने और इसे वितरण या सिंचाई प्रणालियों में पंप करने के लिए किया जाता है। आप कार्यस्थलों या उन स्थानों पर हैंडपंप आसानी से देख सकते हैं जहां वित्तीय संसाधनों और बिजली की कमी है या ऐसे स्थान जहां पानी की आवश्यकताएं अत्यधिक नहीं होती है। हैंडपंप स्थापित करना आसान और संचालित करना आसान है। यही कारण है कि अविकसित देशों के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इसे सबसे आदर्श जल प्राप्त करने वाली तकनीक माना जाता है।

हैण्डपम्प विभिन्न प्रकार के होते हैं। हालाँकि उनके डिज़ाइन अलग-अलग होते हैं लेकिन उनका उद्देश्य एक ही है - भूमिगत जल भंडारों से पानी निकलना।

वाटर हैंड पंप कैसे काम करता है?

पानी के हैंडपंप के उपयोग और इसके जल की शुद्धता को ठीक से समझने के लिए ये जानना बेहद ज़रूरी यही कि ये काम कैसे करता है। दरअसल जब पंप के हैंडल पर बल लगाया जाता है तो हाथ से चलने वाला पानी पंप मूल रूप से भूजल सोख लेता है। पंप के हैंडल को ऊपर और नीचे घुमाने से पानी को गहराई से सतह तक खींचा जा सकता है। विकासशील देशों में उपयोग किए जाने वाले हैंडपंप का प्रकार "विस्थापन पंप" है। विस्थापन पंप या पिस्टन पंप को लिफ्ट पंप और सक्शन पंप में बांटा गया है। लिफ्ट पंपों का उपयोग आमतौर पर विकासशील देशों में किया जाता है क्योंकि उनमें अधिकांश सक्शन पंपों की सीमा से अधिक गहराई से पानी खींचने की क्षमता होती है।

हालाँकि, सक्शन पंपों को लिफ्ट पंपों की तुलना में संचालित करना आसान होता है क्योंकि पंप का सिलेंडर और अन्य महत्वपूर्ण हिस्से जमीन से ऊपर होते हैं जिससे ये आसानी से पहुंच योग्य हो जाता है। जब पंप के हैंडल को पंप किया जाता है, तो पानी सिलेंडर में चला जाता है और टोंटी के माध्यम से बाहर निकल जाता है। लेकिन जैसा कि हमने पहले बताया कि लिफ्ट पंप बेहतर होते हैं क्योंकि वे सक्शन पंप की तुलना में अधिक गहराई से पानी खींच सकते हैं। लिफ्ट पंपों का सिलेंडर जमीन के नीचे, जल स्तर के नीचे होता है। जब हैंडल को पंप किया जाता है, तो सक्शन के बजाय, पिस्टन पंप पानी को रिसर मेन में तब तक उठाते हैं जब तक कि यह टोंटी के माध्यम से ओवरफ्लो न हो जाए।

हैंड वॉटर पंप के फायदे

अविकसित या दूरदराज के क्षेत्रों में हैंड वॉटर पंप चुनने के कुछ विशेष कारण हैं। हो सकता है कि आपको ये हैंड वॉटर पंप हर जगह न दिखें, लेकिन फिर भी कई लोगों के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यहाँ इसके कुछ फायदे हैं एक नज़र इन पर डाल लेते हैं।

  • ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में बिल्कुल किफायती पेयजल आपूर्ति (लो हैंड वॉटर पंप कीमत) प्रदान करता है।
  • पंप जटिल प्रक्रिया की मांग पैदा किए बिना पीने के पानी की सरल आपूर्ति को बढ़ावा देते हैं।
  • यह खुले कुओं में बच्चों के गिरने के संभावित जोखिम को दूर करता है।
  • पंप स्थापित करना बहुत आसान है, खासकर गांव की आबादी के लिए।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story