×

हैंगओवर क्यों होता है, इससे कैसे बचें, जानिए आसान घरेलू उपाय

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुड़ में थोड़ा सा तिल और अदरक मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे खा लें। इससे सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

suman
Published on: 28 Jan 2021 11:29 AM GMT
हैंगओवर क्यों होता है, इससे कैसे बचें, जानिए आसान घरेलू उपाय
X
आधा नींबू, थोड़ा सा नमक और थोड़ी शक्कर मिलाएं और इसे रख दें। सुबह उठें और हैंगओवर होने पर यह मिश्रण पी लें। हैंगओवर से तुरंत राहत मिलेगी

लखनऊ: हैंगओवर क्या होता है? इसे कई लोग जानते होंगे, कई नहीं। किसी खास अवसर या पार्टी में अगर एल्कोहॉल का ज्यादा सेवन कर लिया जाए, तो हैंगओवर हो जाता है। हैंगओवर मतलब पार्टी के बाद अधिक एल्कोहॉल लेने से होने वाली समस्याएं जैसे सिर में दर्द, कमजोरी, थकावट, जी मचलना आदि।

हैंगओवर होने पर जल्दी से जल्दी इसका इलाज करना आवश्यक है, अन्यथा यह किसी बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता है। जानिए क्या हैं हैंगओवर के घरेलू उपाय जो बेहद आसान भी हैं।

hangover

हैंगओवर के कारण व्यक्ति को थकान, धुंधला दिखाई देना और बेचैनी महसूस होती है। हर एक लक्षण का कारण अलग होता है। शराब के सेवन से रक्त वाहिकाएं बड़ी हो जाती हैं जिससे सिरदर्द होने लगता है। इसके अलावा शराब के सेवन के कारण पेट की परत पर जलन हो सकती है जिससे व्यक्ति को उल्टी जैसा महसूस हो सकता है।

कई लोग पार्टी में ड्रिंक का सेवन करने के बाद हैंगओवर का शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता हैं और किसी काम में मन नहीं लग पाता हैं। जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

यह पढ़ें....अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर 5वीं के छात्र ने पिता से मांगी फिरौती

अधिक शराब के सेवन से बहुत ज्यादा सिरदर्द की समस्या हो रही है तो इसके लिए आप गर्म पानी में नींबू निचोड़कर इससे नहा लें। सिरदर्द की समस्या से काफी हद तक आराम मिलेगा और फ्रेशनेस भी महसूस होगी। इसके अलावा हैंगओवर की समस्या भी दूर होगी।

hangover

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुड़ में थोड़ा सा तिल और अदरक मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे खा लें। इससे सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

नींबू पानी

हैंगओवर उतारने का सबसे आसान तरीका नींबू पानी माना जाता है। नींबू लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है। हैंगओवर उतारने के लिए बस आपको करना ये है कि एक गिलास पानी में आधा नींबू, थोड़ा सा नमक और थोड़ी शक्कर मिलाएं और इसे रख दें। सुबह उठें और हैंगओवर होने पर यह मिश्रण पी लें। हैंगओवर से तुरंत राहत मिलेगी।

नींबू और शहद गर्म पानी में

नशे से जल्द छुटकारा चाहिए तो गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से मिलेगा। नींबू-शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से अल्कोहल से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है।

hangover

अदरक

अदरक हैंगओवर उतारने में भी अदरक बेहद असरदार है। चाहे तो अदरक को हल्की फ्लेम में भूनकर या फिर अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे सिरदर्द और हैंगओवर की समस्या झट से दूर होगी।

यह पढ़ें....मोबाइल में मौत का वक्त: बच्चे ने उठाया खौफनाक कदम, मिला इस हालत में

हैंगओवर उतारने में मल्टीविटामिन की गोलियां भी काफी कारगर होती हैं। आप चाहे तो पार्टी से पहले या फिर बाद में भी ये मल्टीविटामिन गोली ले सकते हैं। इससे आप आसानी से हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं।

suman

suman

Next Story