×

Hanuman Jayanti 2023: जानिए कैसे बजरंगबली करेंगे आपकी सभी बाधाओं को दूर, आपके बिगड़े काम सुलझाने खुद आयेंगें हनुमान

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जन्मोत्सव नजदीक है और भक्त हनुमान जयंती को भव्यता के साथ मनाने की योजना बना रहे हैं। अगर इस साल आप भी अपनी कोई मनोकामना पूरा करना चाहते हैं तो जानिए कैसे हल होंगी आपकी सभी परेशानियां।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 April 2023 8:52 AM GMT
Hanuman Jayanti 2023: जानिए कैसे बजरंगबली करेंगे आपकी सभी बाधाओं को दूर, आपके बिगड़े काम सुलझाने खुद आयेंगें हनुमान
X
Hanuman Jayanti 2023 (Image Credit-Social Media)

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती इस साल 6 अप्रैल, 2023 को मनाई जाएगी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। ये करोड़ों हिंदुओं द्वारा बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला पर्व है। इस दिन सभी बजरंगबाकि से प्रार्थना करते हैं और भगवान हनुमान की पूजा करते हैं। भक्त रामायण पाठ, सुंदर कांड पाठ का आयोजन करते हैं और आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर भी जाते हैं।

ऐसे बाधाओं और दुखों को दूर करेंगे बजरंगबली

हनुमान जन्मोत्सव नजदीक है और भक्त हनुमान जयंती को भव्यता के साथ मनाने की योजना बना रहे हैं। साल 2023 में चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाने वाली है और इस साल ये 6 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी। भगवान हनुमान को भगवान शिव का रुद्रावतार माना जाता है और उन्हें अमरता का वरदान प्राप्त हैं। भगवान हनुमान को कई नामों से जाना जाता है जैसे बजरंगबली, पवनपुत्र, मारुतिनंदन, केसरी, संकटमोचन और अन्य।

1. ऐसे होगी नकारात्मकता दूर

जो भक्त सोचते हैं कि सब कुछ उनके अनुसार नहीं हो रहा है और उन्हें लगता है कि कोई नकारात्मक शक्ति चारों ओर है और वो उससे छुटकारा नहीं पा रहें है तो उन्हें हनुमान जयंती के दिन अपनी छत पर लाल झंडा अवश्य लगाना चाहिए। हनुमान जी को रक्षक के रूप में जाना जाता है और वो इस तरह की समस्याओं से रक्षा करते हैं।

2. आर्थिक तंगी की समस्या ऐसे होगी हल

जो लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो उन्हें सलाह दी जाती है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन एक फूड स्टॉल (भंडारा) आयोजित करें और सभी जरूरतमंद या भूखे लोगों को भोजन कराएं लेकिन पहले भगवान हनुमान को भोग प्रसाद चढ़ाएं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

3. पितृ दोष होगा दूर

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष है और वो कठिन दौर से गुजर रहे हैं, उन्हें भगवान राम और भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती के दिन रामायण पाठ का आयोजन करना चाहिए। इससे आपके पूर्वजों को मोक्ष की प्राप्ति होगी और पितृ दोष दूर होगा।

4. हर तरह के रोग और पीड़ा की हर लेंगे हनुमान

जो लोग किसी भी तरह के स्वास्थ्य रोग या किसी रोग से पीड़ित हैं, उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती के शुभ दिन हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करना चाहिए।

5.जीवन से सभी बाधाएं होंगी दूर

अगर आपके घर में कोई शुभ घटना नहीं हो रही है या आपको लगता है कि कुछ भी काम सही नहीं हो रहा है तो और आपकी पसंद के अनुसार कुछ भी नहीं हो रहा है तो चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और इस हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान को सवामणि अर्पित करें और भगवान से प्रार्थना करें कि वे इसे दूर करें। इससे आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाएँगी।

6. ऐसे मिलेगी सफलता

जो भक्त किसी भी तरह के कोर्ट कचहरी, मुकदमेबाजी या किसी मुकदमे में जीत के लिए अटके हुए हैं तो किसी भी मामले में सफलता पाने के लिए आपको मंदिर के ऊपर लाल झंडा लगाना चाहिए।

ॐ हं हनुमते नमः..!!

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story