Happy Birthday Amitabh Bachchan: इसलिए 77 साल में गजब के फिट हैं ‘शहंशाह’

आमतौर पर सभी बॉलीवुड हस्तियां शराब और बियर का सेवन करती हैं लेकिन बिग बी ऐसा नहीं करते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने 38 साल पहले शराब छोड़ दी थी। इसके बाद से अमिताभ बच्चन ने कभी भी शराब और बियर को हाथ नहीं लगाया।

लखनऊ: बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ यानि अमिताभ बच्चन आज 77 साल के पूरे हो गए हैं। बढ़ती उम्र के बाद भी बिग बी में गजब की फुर्ती है। ऐसे में आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो बच्चन साहब को देखकर हैरान होते हैं कि आखिर ऐसी उम्र में कोई इतना चुस्त कैसा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह लल्लू ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए

जहां आमतौर पर इंसान अपने आपको 60-65 साल की उम्र में फिट नहीं रख पता है तो वहीं, अमिताभ बच्चन 77 साल की उम्र में रोज 16 घंटे काम करते हैं। वो आज भी फिल्मों और टीवी जगत में काफी सक्रिय हैं। यही वजह है कि जनता आज भी उनको भरपूर प्यार करती है।

यह भी पढ़ें: युवा कंधों पर कांग्रेस में जान फूंकने की चुनौती

जानिए अमिताभ बच्चन के 10 फिटनेस राज

रोजाना एक्सरसाइज करते हैं अमिताभ बच्चन

ऐसा कोई दिन नहीं होता जब, बच्चन साहब एक्सरसाइज न करते हों। वह एक्सरसाइज को लेकर काफी डिसिप्लिन्ड हैं। अगर उनके पास कभी समय होता है या शेड्यूल थोड़ा टाइट होता है तो भी वो एक्सरसाइज करना नह छोड़ते हैं। अगर वो सुबह वर्कआउट कर पाते हैं तो शाम को जिम जरूर जाते हैं। यही नहीं, वह रोजाना योगासन करते हैं।

नहीं पीते चाय-कॉफी

अमिताभ बच्चन न ही चाय पीते हैं और न ही कॉफी का सेवन करते हैं। पहले वह कॉफी जरूर पीते थे लेकिन अब उन्होंने चाय-कॉफी पीना बंद कर दिया है। दरअसल दोनों में ही कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जोकि एक उम्र के बाद काफी नुकसानदायक होती है।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, सचिन और वीरेंदर सहवाग को छोड़ा पीछे

पूरी तरह से शाकाहारी हैं बच्चन साहब

अमिताभ बच्चन पूरी तरह शाकाहारी हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह पहले तो नॉनवेज खाते थे। हलमकी, अब उन्होंने ऐसा करना बंद कर दिया है। दरअसल मांसाहारी भोजन को पचाने में पेट को मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। ऐसे में वह अब शुद्ध शाकाहारी हो गए हैं।

नहीं पीते कोल्ड ड्रिंक और सोडा वॉटर

अमिताभ बच्चन कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा वॉटर का सेवन नहीं करते हैं। उन्होंने बताया था कि वो कार्बोनेटेड ड्रिंक्स नहीं लेते हैं। कोल्ड ड्रिंक और पैकेट बंद फ्रूट ड्रिंक्स को कार्बोनेट किया जाता है और इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: जेपी नारायण की जयंती पर अखिलेश यादव ने जेपीएनआईसी स्थित मूर्ति पर किया माल्यार्पण

शराब और बियर को भी ‘नो’

आमतौर पर सभी बॉलीवुड हस्तियां शराब और बियर का सेवन करती हैं लेकिन बिग बी ऐसा नहीं करते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने 38 साल पहले शराब छोड़ दी थी। इसके बाद से अमिताभ बच्चन ने कभी भी शराब और बियर को हाथ नहीं लगाया।