×

Holi 2023 Natural Colours: होली के उत्सव को ख़ास और सुरक्षित बनाने के लिए घर में ही तैयार करें प्राकृतिक रंग

Holi 2023 Natural Colours: इन प्राकृतिक अवयवों से तैयार शुद्ध प्राकृतिक रंगीन पाउडर और पानी को चंचलता से डालने और फेंकने से त्वचा में जीवंतता और सुंदरता आ जाती है, और इन रंगों में से प्रत्येक का एक अर्थपूर्ण अर्थ भी होता है जिसका उपयोग करते समय वे प्रतीक होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Feb 2023 2:05 AM GMT
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image credit: social media)

Holi 2023 Natural Colours : होली का त्योहार सभी त्योहारों में सबसे जीवंत और रंगीन है। सर्दियों के अंत का प्रतीक और भारत में वसंत ऋतु का स्वागत करते हुए, होली कई मायनों में प्रकृति की कृपा का उत्सव है, प्राचीन समय में, होली के त्योहार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रंग हमेशा हल्दी, नीम, चंदन या टेसू के फूलों सहित प्राकृतिक सामग्री से बनाए जाते थे। इन सामग्रियों से निकाले गए रंग न केवल सुंदर थे, होली के लिए इन 100% प्राकृतिक रंगों ने त्वचा पर लगाने पर आयुर्वेद के अनुसार लाभकारी उपचार गुण भी प्रदर्शित किए। इन प्राकृतिक अवयवों से तैयार शुद्ध प्राकृतिक रंगीन पाउडर और पानी को चंचलता से डालने और फेंकने से त्वचा में जीवंतता और सुंदरता आ जाती है, और इन रंगों में से प्रत्येक का एक अर्थपूर्ण अर्थ भी होता है जिसका उपयोग करते समय वे प्रतीक होते हैं।

फॉरेस्ट एसेंशियल्स में, अगर हम कर सकते हैं तो हम सादगी और सुंदरता के इस युग में समय की ओर हाथ फेर सकते हैं। जबकि हम समय में वापस यात्रा नहीं कर सकते हैं, यहाँ प्राकृतिक रंगों और उनके अर्थों के साथ एक सुरक्षित लेकिन रंगीन होली खेलने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

तो आइये जानते हैं होली के लिए कैसे तैयार करें होम मेड नेचुरल कलर


दिलकश लाल (Ravishing Reds)

लाल रंग को होली का सबसे महत्वपूर्ण रंग माना जाता है, जिसे होली के दिन देवताओं को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। ज्वलंत रंग ऊर्जा, उत्साह, महत्वाकांक्षा और सबसे महत्वपूर्ण शुभता का प्रतीक है।

यहां बताया गया है कि प्राकृतिक सामग्री के साथ एक शानदार चमकदार लाल गुलाल कैसे तैयार करें:

• लाल चंदन पाउडर ((टेरोकार्पस सैंटलिनस), जिसे रक्तचंदन या लालचंदन के नाम से भी जाना जाता है, का रंग सुंदर लाल होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस पाउडर को पांच लीटर पानी में डालें और उबलने के लिए छोड़ दें। आप अनार के छिलके भी मिला सकते हैं। यह एक मजबूत लाल रंग के लिए इसका उपयोग लाल गुलाल तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

• लाल गुड़हल के फूलों को छाया में सूखने के लिए रखा जा सकता है और फिर एक सुंदर लाल रंग बनाने के लिए पाउडर बनाया जा सकता है। आप जिस रंग को प्राप्त करना चाहते हैं, उसके अनुपात में पाउडर में कुछ ताजा पिसा हुआ गेहूं का आटा मिलाएं।


गार्डन ग्रीन्स (Garden Greens)

हरा रंग जीवन और प्रकृति को दर्शाता है। यह गर्व, सकारात्मकता, ताजगी और शीतलता का भी प्रतिनिधित्व करता है।

यहां बताया गया है कि आप होली के लिए हरा पाउडर कैसे तैयार कर सकते हैं:

• सूखी मेहंदी पाउडर आसानी से उपलब्ध है और यह आपके चेहरे पर रंग नहीं छोड़ेगा, क्योंकि इसे आसानी से ब्रश से हटाया जा सकता है।

• आप गुलमोहर के पेड़ की पत्तियों को भी ले सकते हैं, इन्हें सुखाकर बारीक पीसकर पत्तेदार हरा रंग प्राप्त कर सकते हैं।

• आप पालक, धनिया और पुदीना के पत्तों को पानी में मिलाकर एक महीन पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं।


अद्भुत मैजेंटा (Marvelous Magentas)

मजेंटा को सार्वभौमिक प्रेम, करुणा, दया और सहयोग के रंग के रूप में जाना जाता है।

एक अद्भुत मैजेंटा रंग के लिए:

• एक चुकंदर को काट लें या कद्दूकस कर लें। 1 लीटर पानी में भिगोएँ और एक गहरी छाया के लिए रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह आवश्यकतानुसार अधिक पानी मिलाकर पतला करें।


जगमगाता केसर (Sparkling Saffron)

सूर्य का रंग, यह सुंदर रंग एक नए दिन, नई शुरुआत, प्रगति, आध्यात्मिक पथ और ज्ञान की प्राप्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

इस होली प्राकृतिक फूलों से जगमगाता केसर बनाने की विधि इस प्रकार है:

• द फ्लेम ऑफ द फॉरेस्ट (ब्यूटिया मोनोस्पर्मस), जिसे स्थानीय रूप से टेसू या पलाश के रूप में जाना जाता है, होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक रंग के सबसे प्रसिद्ध स्रोतों में से एक है। फूलों को रात भर पानी में भिगोया जा सकता है और सुगंधित केसरिया रंग का पानी प्राप्त करने के लिए उबाला भी जा सकता है।

• वैकल्पिक रूप से, केसर के कुछ धागों को 2 बड़े चम्मच पानी में भिगो दें। कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर बारीक पेस्ट बनाने के लिए पीस लें। वांछित रंग के लिए इस पेस्ट को अधिक पानी से पतला किया जा सकता है।




चमकदार पीला (Dazzling Yellow)

होली के त्योहार पर चमकीला पीला रंग सभी का वांछित रंग होता है क्योंकि यह समृद्धि, प्रतिभा, ऊर्जा और शांति को दर्शाता है।

होली के लिए प्राकृतिक सामग्री से अपना खुद का आकर्षक और चमकीला पीला रंग बनाएं:

• दो लीटर पानी में एक चम्मच हल्दी, या हल्दी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। रंग की सघनता बढ़ाने के लिए इसे उबाला जा सकता है और फिर इसे और पतला किया जा सकता है।

यदि आप नियमित रूप से त्वचा पर हल्दी के पीले रंग के दाग के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसके बजाय कस्तूरी हल्दी (हल्दी) के साथ निम्नलिखित नुस्खा चुन सकते हैं। दो चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर को बेसन (बेसन) से दोगुनी मात्रा में मिलाएं। नियमित हल्दी का उपयोग करने के बजाय, कस्तूरी हल्दी पीले रंग की एक हल्की छाया देती है और इस तरह त्वचा पर दाग नहीं पड़ता है, इसके समकक्षों की तुलना में इसके उपचारात्मक प्रभाव भी अधिक होते हैं।

• अमलतास, गेंदा, और पीले गुलदाउदी के फूलों का उपयोग करके अपना खुद का पीला रंग बनाने का एक और नुस्खा है, जिनमें से प्रत्येक में पीले रंग के अलग-अलग रंग होते हैं। इन फूलों की ताजी पंखुडियों को छाया में सुखाकर पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। फूलों के चूर्ण को उचित मात्रा में लें और इसे बेसन (बेसन) या मसूर के पाउडर के साथ मिलाएं। आप इन फूलों को पानी में तेल लगाकर रात भर भीगने के लिए रख सकते हैं।


ब्राइट ब्लूज़ (Bright Blues)

भारत में भगवान कृष्ण के रंग के रूप में जाना जाता है, शुभ नीला रंग जल तत्व का भी प्रतिनिधित्व करता है और स्नेह, विश्वास और आध्यात्मिक विकास का प्रतीक है।

चमकीले नीले रंग के लिए:

• जकारांडा फूल (नीली गुलमोहर) भारतीय गर्मियों में खिलते हैं। होली के लिए एक सुंदर नीला पाउडर प्राप्त करने के लिए इन्हें छाया और हाथ में सुखाया जा सकता है।

• वैकल्पिक रूप से, आप नील के पेड़ के जामुन को कुचल सकते हैं और पानी में मिला सकते हैं, वांछित रंग की ताकत प्राप्त करने के लिए उबाल सकते हैं। नील की कुछ प्रजातियों में पत्तियों को पानी में उबालने पर भी गहरे नीले रंग का रंग मिलता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story