×

Happy New Year 2023: नए वर्ष को फलदायी बनाने के लिए आपको करने होंगे पांच सकारात्मक बदलाव

Happy New Year 2023: लेकिन महामारी ने, कई मायनों में, लोगों को जीवन के लिए कुछ मूल्यवान सबक सिखाए - उनमें से कुछ में मन और शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरों के प्रति दयालु होना शामिल है। जैसे-जैसे हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, यह सकारात्मक बदलावों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 3:13 PM GMT
Positive Changes
X

 Positive Changes (Image credit: social media)

Happy New Year 2023: साल 2022 कोरोना के प्रभाव से मुक्त रहा। इस साल लोग कोरोना के भय से खुद को निकाल पाने में सक्षम रहे। लोगों की जिंदगी वापस पटरी पर आनी शुरू हुई। लेकिन महामारी ने, कई मायनों में, लोगों को जीवन के लिए कुछ मूल्यवान सबक सिखाए - उनमें से कुछ में मन और शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरों के प्रति दयालु होना शामिल है। जैसे-जैसे हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, यह सकारात्मक बदलावों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।

यहां कुछ चीजें हैं जो आप 2023 में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर सकते हैं:

आभार व्यक्त करें (Have gratitude)

कृतज्ञता का अभ्यास खुशी बढ़ाने, अवसाद को प्रबंधित करने और लचीलापन पैदा करने के सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हर दिन कुछ चीजों को स्वीकार करने से आप उस लेंस को बदल सकते हैं जिसके माध्यम से आपका मस्तिष्क दुनिया को देखता है।

एक पत्रिका रखें जो सुखद और दुखद क्षणों को कैप्चर करे (Keep a journal that captures happy and sad moments)

इसमें केवल अपने विचारों और भावनाओं को अधिक स्पष्ट रूप से समझने के लिए लिखना शामिल है। यदि आप तनाव, अवसाद या चिंता से जूझ रहे हैं, तो डायरी रखना एक अच्छा विचार हो सकता है। चाहे वह दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए एक सकारात्मक अनुभव पर फिर से विचार कर रहा हो या नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में तैर रहा हो, जर्नलिंग चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है। यह आपकी भावनाओं पर नियंत्रण पाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। यह प्रक्रिया आपको ट्रिगर्स को पहचानने और उन्हें प्रबंधित करने का तरीका सीखने में भी मदद कर सकती है, आप कैसा महसूस कर रहे हैं, यह समझें, मुद्दों के माध्यम से काम करें और अपने आप को जुगाली करने से रोकें ताकि आप अंततः कुछ गुणवत्तापूर्ण नींद ले सकें।

सक्रिय रहो (Stay active)

व्यायाम करना और सक्रिय रहना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। अध्ययनों से पता चलता है कि आंदोलन अवसाद को प्रबंधित करने में मदद करने वाली दवा का एक प्रभावी रूप है। आपको मैराथन के लिए साइन अप करने या यहां तक ​​कि जिम में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन हर दिन किसी न किसी तरह के व्यायाम में शामिल होना-थोड़ी देर टहलना, योग करना, या एक बार्रे क्लास- आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। टिप-टॉप आकार में। रोजाना अपनी शारीरिक गतिविधियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, शुरुआत में 5,000 कदम चलने का लक्ष्य रखें और फिर प्रतिदिन 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखें। अपने आप को एक बार में एक घंटे से अधिक समय तक बैठने न दें। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो हर 30 मिनट में बैठने से ब्रेक लें। बहुत अधिक बैठने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब हम बैठते हैं तो हम खड़े होने या चलने की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

अनुसंधान ने लंबे समय तक बैठे रहने को कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जोड़ा है। उनमें मोटापा और स्थितियों का एक समूह शामिल है - रक्तचाप में वृद्धि, उच्च रक्त शर्करा, कमर के आसपास शरीर की अतिरिक्त चर्बी और असामान्य कोलेस्ट्रॉल का स्तर। लंबे समय तक बैठने से भी हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। चलने, बाइक चलाने, या तैरने जैसी शारीरिक गतिविधि का आनंद लेने से प्रेरणा बढ़ सकती है।

अपने विचार जर्नल करें

अनप्लग और आराम करने के लिए समय निकालें (Make time to unplug and unwind)

स्क्रीन समय और मनोवैज्ञानिक कल्याण के बीच एक नकारात्मक संबंध दिखाने वाला शोध बढ़ रहा है। हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया ऐप लोगों के वास्तविक जीवन का सटीक चित्रण नहीं करते हैं। हालाँकि, दूसरों के साथ अपनी तुलना करना शुरू नहीं करना और चिंतित और अपर्याप्त महसूस करना कठिन नहीं है क्योंकि आपका अपना जीवन कम गुलाबी है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से एक कदम पीछे हटने की कोशिश करें और देखें कि यह आपके मूड और तनाव के स्तर को कैसे प्रभावित करता है। आप पा सकते हैं कि आप लगातार जुड़े नहीं रहने से बहुत खुश हैं (और गायब नहीं हैं)। साथ ही, आप यह भी पा सकते हैं कि आपके पास उन चीजों और लोगों को समर्पित करने के लिए अधिक समय है जो आपको खुशी देते हैं।

दोस्ती का पोषण करें(Nourish friendships)

हमने अलगाव में रहते हुए महीने बिताए हैं और अन्य लोगों के आसपास रहना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इस वर्ष अपने जीवन में उन लोगों के साथ संबंधों को जोड़ने और गहरा करने के लिए समय निकालें जो आपको प्रेरित करते हैं और आपकी आत्मा का पोषण करते हैं। हैप्पी आवर मारने के बजाय, अपने समय का उपयोग प्रकृति में बाहर निकलने या सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने या कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए करें। यह पता लगाने के लिए कि आप क्या आनंद लेते हैं, कुछ अलग चीजों को आजमाने से न डरें। अपने आस-पास के स्थानीय स्थानों की तलाश करें जो आपकी कंप्यूटर स्क्रीन से एक स्वागत योग्य ब्रेक प्रदान कर सकें और यह देखने के लिए कि क्या उनके पास कोई सुझाव है, अपने दोस्तों तक पहुंचें।

अंतिम शब्द

इन सबसे ऊपर, अपने प्रति दयालु बनें। पिछले 20 महीनों में, हम में से अधिकांश ने तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया होगा। चाहे वह खुद हों, परिवार के सदस्य हों, पड़ोसी हों या दोस्त। एक-दूसरे पर नज़र रखना और अपने प्रियजनों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा खुद को वही दया और उदारता प्रदान करना है। तो प्रिय महिलाओं, इन सकारात्मक परिवर्तनों को अपने जीवन में लाने का प्रयास करें और देखें

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story