Happy Teachers Day 2024: खान सर, आरके श्रीवास्तव से लेकर अलख पांडे तक, जाने 5 प्रसिद्ध शिक्षक की कहानी...

Happy Teachers Day 2024: भारत में गुरु -शिष्य की परंपरा सदियों से चली आ रही है, इसी परम्परा को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Sep 2024 2:13 PM GMT
Happy Teachers Day 2024 Top 5 Famous Teachers
X

Happy Teachers Day 2024 Top 5 Famous Teachers

Happy Teachers Day 2024: शिक्षकों के सम्मान और सराहना के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के दिन मनाया जाता है। इस टीचर्स डे पर जानें ऐसे शिक्षकों के बारे में जो आज के समय में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के बीच खूब पॉपुलर हैं। और इनके पढ़ाने के लाजवाब तरीके ने इन्हें फेमस बनाया। यही वजह है कि छात्रों का एक बहुत बड़ा ग्रुप इन टीचर्स का दीवाना है। भारत के होनहारों के भविष्य को गढ़ने के लिए ये सभी शिक्षक कड़ी मेहनत करते हैं, आसान से आसान तरीके निकालते हैं। यही वजह है ये शिक्षा की दुनिया में सितारों की तरह चमक रहे हैं। जानें इस मौका पर उन शिक्षकों के बारें में-

(1) "खान सर"...

नए जमाने के वर्चुअल शिक्षकों की चर्चा हो और पटना वाले खान सर का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है। वर्तमान में खान सर एक यूट्यूब चैनल और ऐप पर कोचिंग क्लासेज देते है इस चैनल का नाम Khan GS Research Centre है, इसके अलावा खान सर ऑफलाइन कोचिंग भी पढ़ाते हैं। इनकी कोचिंग अटेंड करने के लिए एक बार में लगभग 2000 से ज्यादा विद्यार्थी आते हैं। लाखो स्टूडेंट्स इनके पढ़ाने के बेहतर तरीके के दीवाने है।


(2) "विकाश दिव्यकीर्ति"...

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति एक बहुत फेमस टीचर हैं, जो अपने शिक्षण में सरल और प्रभावी होने के लिए जाने जाते हैं। वह छात्रों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा वह एक लेखक, शिक्षक और वक्ता भी हैं। उन्होंने दिल्ली में दृष्टि आईएएस कोचिंग क्लासेस शुरू की। उनके पढ़ाने के अनूठे तरीके से कई छात्रों को मदद मिली है। वह अपने काम से प्यार करते हैं और देश को बेहतर बनाना चाहते हैं।


(3) "आरके श्रीवास्तव"...

हम बात कर रहे हैं एक ऐसे शिक्षक की जिसके शैक्षणिक आंगन से 1 रुपया में पढ़कर स्टूडेंट्स बनते हैं IITIAN,

वो कोई और नहीं, वह हैं बिहार की मिट्टी से विश्व में अपनी पहचान कायम करने वाले "मैथमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव"।


दुनिया के मानचित्र पर मैथेमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इनका पूरा नाम रजनी कांत श्रीवास्तव है। ये भारत के एक मात्र ऐसे शिक्षक होंगे जिनका कोई हेटर्स नहीं मिलेगा,जिन्होंने देश के हर उस बच्चे की मदद करने की सोची जो पढ़ना चाहता है। इन्होंने सिर्फ 1 रु फीस में पढाकर 950 से अधिक स्टूडेंट्स को IITIAN बना चुके है। भारत के प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज पोर्टल पर इनके बारे में खबरें हमेशा छपती ही रहती है। Google पर सिर्फ मैथेमेटिक्स गुरु सर्च करने भर से ही सबसे टॉप पर Rk Shrivastava sir का नाम सामने आ जाता है। इनका नाम "इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" और "वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" में भी दर्ज हो चुका है।

(4) "अलख पांडे".....

यूपी के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडे एजुकेशन प्लैटफॉर्म 'फिजिक्स वाला' के फाउंडर और सीईओ हैं। वह यूट्यूब पर स्टडी मटीरियल से जुड़े वीडियो बनाकर पोस्ट करते रहते हैं। शुरुआत में वह ऑनलाइन 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाया करते थे। फिर बाद में उन्होंने ऑफलाइन क्लासेज भी शुरू किया, जिसमें वह आईआईटी, जेईई मेन्स, जेईई एडवांस, नीट और मेडिकल आदि की तैयारी भी कराने लगे। उनके अधिकतर लेक्चर एनसीईआरटी आधारित होते हैं।


(5) "नीतू मैम"....

नीतू सिंह एक ऐसा नाम जिनकी कड़ी मेहनत और क्षमता के कारण लाखों छात्र इस अंग्रेजी टीचर के दीवाने हैं। नीतू सिंह को सभी प्यार से नीतू मैम बुलाते हैं। इनकी संस्था kd कैंपस और kd लाइव से लाखों स्टूडेंट्स जुड़कर english की शिक्षा प्राप्त करते है। नीतू मैम से पढ़कर हजारों स्टूडेंट सरकारी अधिकारी बन चुके है।



Admin 2

Admin 2

Next Story