×

Hardik Pandya के पास है Expensive घड़ियों का कलेक्शन,आइंस्टीन और मंडेला ने भी पहना था ये घड़ी, जाने इनकी खासियत और कीमत

Hardik Pandya Expensive Watch collection: टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर और गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या बहुत रॉयल लाइफ जीते है।हार्दिक को एक्सपेंसिव चीज़ों का बहुत शौक है।

Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 1:38 PM GMT
Hardik Expensive watch collection
X

Hardik Pandya Expensive Watch (Image: Social Media)

Hardik Pandya Expensive Watch collection: भारतीय क्रिकेट टीम के बेस्ट ऑलराउंडर और गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या बहुत रॉयल लाइफ जीते है। हार्दिक को एक्सपेंसिव चीज़ों का बहुत शौक है। हार्दिक अक्सर महंगे ब्रांड्स के कपड़े, जूते या घड़ी कैरी करते है। क्या आपको पता है कि हार्दिक जो घड़ी पहनते हैं उस घड़ी को आइंस्टीन और मंडेला भी पहन चुके हैं।

दरअसल हार्दिक इस घड़ी के कारण पिछले साल यानी 2021 में विवादों में घिर गए थें। जिसके बाद हार्दिक की इस घड़ी ने ही काफी सुर्खियां बटोरी थीं। दरअसल हार्दिक जो घड़ी पहनते हैं उस घड़ी का नाम है: Patek Philippe Nautilus Platinum 5711, जो दुनिया की सबसे महंगी घड़ी में शुमार है। इस घड़ी को पहनने वालों में कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं। दरअसल पिछले साल मुंबई के कस्टम विभाग ने हार्दिक पांड्या से दो लक्जरी घड़ियां जब्त कीं, इन दो घड़ियों की कीमत 5 करोड़ रुपये बताई गई थी। हालांकि हार्दिक पांड्या द्वारा ने अपनी सफाई में दोनों घड़ियों की कीमत 1.5 करोड़ रुपये बताई गई थी। दरअसलहार्दिक पांड्या के पास इन घड़ियों की बिल रसीद नहीं थी।

महान हस्तियां जो पहन चुकी हैं ये घड़ी

दरअसल इस कंपनी की घड़ी खरीदने वालों और पहनने वाली में जो नाम शामिल हैं, वे हैं: क्वीन विक्टोरिया, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय, राजकुमारी डायना, अल्बर्ट आइंस्टीन,नेल्सन मंडेला, पोप पायस IX, मैरी क्यूरी, जॉन एफ कैनेडी, पाब्लो पिकासो, प्योत्र त्चिकोवस्की और लियो टॉल्स्टॉय आदि। बता दे कि दिसंबर 2020 तक, नीलामी में बेची जाने वाली दुनिया की टॉप दस सबसे महंगी घड़ियों में से आठ पाटेक फिलिप की घड़ियां हैं। इनमें एक घड़ी Grandmaster Chime reference 6300A-010 है जो सबसे महंगे दाम पर बिकी चुकी है। दरअसल'फोर्ब्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार दो साल पहले इसी कंपनी की एक घड़ी की नीलामी हुई थी जो दुनिया में अब तक का रिकॉर्ड है। बता दे कि जिनेवा में हुई इस नीलामी में इस घड़ी की कीमत 2,30,74,07,500 रुपये या 31 मिलियन डॉलर लगाई गई थी। इसके अलावा इसी कंपनी की एक घड़ी Patek Philippe Henry Graves Jr. Supercomplication की नीलामी साल 2014 में हुई थी जो 24 मिलियन डॉलर यानी कि 1,78,68,12,000 रुपये में बिकी थी। यह घड़ी 1920 में बनाई गई थी।

जानें इसके कंपनी के बारे में

दरअसल साल 1839 में Patek Philippe की स्थापना हुई, यह एक स्विस लग्ज़री घड़ी बनाने वाली कंपनी है। बता दे कि यह कंपनी जिनेवा के कैंटन और वेली डी जौक्स में स्थित है। साल 1932 से इस कंपनी के मालिक स्विट्जरलैंड में स्टर्न परिवार हैं। पाटेक फिलिप (Patek Philippe) दुनिया के सबसे पुराने घड़ी निर्माताओं में से एक है, जिसकी स्थापना के बाद से कई लग्जरी घड़ी बनाने का इतिहास रहा है। इस कंपनी की खासियत यह है कि यह कंपनी अलग-अलग तरह की मैकेनिकल वॉच सहित अनोखे डिजाइन की घड़ियां बनाने के लिए जानी जाती है। यह कंपनी दुनिया भर में 400 से अधिक रिटेल स्टोर भी चलाती है जो एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं। साल 2001 में इस कंपनी ने जिनेवा में पाटेक फिलिप म्यूजियम खोला जहां लोग ऐतिहासिक घड़ियों की डिजाइन देखने जाते हैं।

इस महंगी घड़ी की ये है खासियत और कीमत

दरअसल Patek Philipp कंपनी Grandmaster Chime reference 6300A-010 ऐसी घड़ी है जिसका सिर्फ एक ही मॉडल बनाया गया। हालांकि बाद में इसकी रिकॉर्डतोड़ नीलामी हुई थी। घड़ी की खासियत की बात करें तो यह घड़ी पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील की बनी हुई है। इस घड़ी में स्प्रिंग के 4 बैरल लगे हुए हैं जो 20 अलग-अलग कंपोनेंट को ऑपरेट भी करते हैं। इस घड़ी में दोनों डायल पर एक साथ दिन और तारीख, महीना, लीप ईयर साइकिल, 24 घंटे और मिनट के सबडायल, एक साथ मिनट रिपीटर, 4 डिजिट ईयर डिसप्ले कैलेंडर, सेकंड टाइम जोन, डे-नाइट इंडिकेटर आदि देखने की सुविधा मिलती है। साथ ही इस घड़ी में फ्रंट और बैक के अलग-अलग डायल हैं और यह कंपनी मूल रूप से जिनेवा की है। इसके अलावा इसमें 45 घंटे के पावर रिजर्व के साथ सेल्फ-वाइंडिंग ऑटोमैटिक मूवमेंट मिलता है। भारत में इस घड़ी की कीमत 5 करोड़ से अधिक बताई गई है।


बता दे कि हार्दिक के पास पाटेक फिलिप नॉटिलस 18k व्हाइट गोल्ड watch भी हार्दिक पांड्या के पास है। बता दे कि पाटेक फिलिप की घड़ियां आसानी से नहीं मिलती हैं। हार्दिक पांड्या पहली बार इस घड़ी को पहने हुए आईपीएल 2019 में देखे गए थे। बता दे कि उनकी इस घड़ी के डायमंड में 255 डायमंड जड़े हैं। वहीं इस घड़ी की कीमत 2.7 करोड़ रुपये है।


हार्दिक के पास रोलेक्स Oyster Perpetual Daytona Cosmograph watch भी है। हार्दिक पांड्या की यह घड़ी उनके हाथ में लॉकडाउन के दौरान देखी गई थी, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपये है। यह घड़ी 18K येलो डायल के साथ बनी हुई है और इसमें 36 ट्रैपिज कट डायमंड की कारीगरी है, साथ ही ओम 243 डायमंड की अधिक लगाए गए हैं।


हार्दिक के पास Audemars Piguet Royal Oak Selfwinding Chronograph Rose Gold वॉच भी है। इस पिक में हार्दिक इसी वॉच में नजर आ रहे हैं, जो उन्होंने माही के साथ क्लिक कराई है। बता दे कि हार्दिक पांड्या की यह घड़ी 38 लाख रुपये की है, जिसमें 18 कैरेट गोल्ड की कारीगरी की गई है, जिसमें गोल्ड टोन्ड की कोटिंग की गई है। हार्दिक के वॉच कलेक्शन में इस तरह की घड़ी का होना कोई हैरानी वाली बात नहीं है। हार्दिक पांड्या को महंगी कारों के साथ महंगी घड़ियों का भी बहुत शौक है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story