Hariyali Teej 2024: पीरियड्स के दौरान क्या रख सकते हैं हरियाली तीज का व्रत? जानिए क्या करें क्या न करें

Hariyali Teej During Menstruation: हरियाली तीज का त्योहार 7 अगस्त 2024 को है। ऐसे में अगर आपके मासिक धर्म शुरू हो जाएं तो आपको ये व्रत करना चाहिए या नहीं आइये जानते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Aug 2024 3:36 AM GMT
Hariyali Teej During Menstruation
X

 Hariyali Teej During Menstruation (Image Credit-Social Media)

Hariyali Teej During Menstruation: हरियाली तीज के व्रत का हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व है लेकिन इस व्रत को क्या पीरियड्स व मासिक धर्म के दौरान रखना चाहिए या नहीं इसको लेकर अगर आपको किसी तरह की कोई दुविधा है तो आइये इसके बारे में आपको कुछ बातें साफ़ कर देते हैं।

हिन्दू धर्म में पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कुछ चीज़ें वर्जित बताई गईं हैं ऐसे में अगर व्रत के दौरान ऐसा होता है तो क्या किया जाये या क्या न किया जाये ये दुविधा वाली स्थिति हो सकती है। वहीँ हरियाली तीज या करवाचौथ वाले व्रत कुछ ऐसे होते हैं जिन्हे रखते समय महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल आते हैं। जहाँ व्रत रखना आस्था और आत्मशुद्धि का प्रतीक माना जाता है वहीँ इसको लेकर कई तरह के सवाल मन में आते हैं। क्योंकि मासिक धर्म एक सामान्य प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है। ऐसे में अलग अलग धर्म इसको लेकर अलग विचारधारा भी रखता है।

हरियाली तीज का व्रत सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। हर तरफ हरियाली होती है और बागों में तरह तरह के फूल खिलते हैं और पेड़ों पर झूले भी डाले जाते हैं। सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके इस दिन को बड़े धूम धाम से मनातीं हैं। ऐसे भी मान्यता है इस सावन के महीने में पति पत्नी को झूला ज़रूर झूलना चाहिए ऐसा भी कहा जाता है कि इससे उनका प्यार अमर हो जाता है। साथ ही भगवान् शिव और माँ पार्वती का आशीर्वाद भी उनपर सदा बना रहता है।

पीरियड्स के दौरान हरियाली तीज का व्रत रखें या नहीं

आपको बता दें कि हरियाली तीज के दौरान अगर आपको मासिक धर्म हो जाये तो आपको अपना व्रत बिलकुल भी नहीं तोड़ना चाहिए। आप इस दौरान भी इस त्योहार को मना सकते हैं। वहीँ आप अपने हांथों में मेहँदी भी लगवा सकतीं हैं। साथ ही आप सज सवंर भी सकती हैं। लेकिन आप पूजा पाठ स्वयं न करें बल्कि किसी और से करवा लें। साथ ही व्रत का पालन उसी तरह करें जैसे आप पहले करतीं आ रहीं हैं। मासिक धर्म की वजह से आप इस व्रत को न छोड़ें बल्कि सिर्फ पूजा खुद से न करें। मासिक धर्म का ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि आप भक्ति से भी दूर हो जाएं। याद रखिये कि भगवान् आपकी किसी भी तरह से परीक्षा ले सकते हैं। आप व्रत का पालन ज़रूर करें बस पूजा पाठ किसी और से करवा लें। इस व्रत को बेहद शुभ माना गया है इसलिए व्रत का पूरी तरह से पालन कराये और मासिक धर्म की इस समस्या को भूल जाइये।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story