×

Harmful Plants: किसी की जान भी ले सकते हैं ये पौधे, आज ही हटाइये इन्हें अपने घरों से!

Harmful Plants For Your Home: कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि आपके घर के लिए कौन से पौधे खतरनाक हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Sep 2023 9:24 AM GMT
Harmful Plants
X

Harmful Plants (Image Credit-Social Media)

Harmful Plants For Your Home: जब आप अपने बगीचे या घर के लिए पौधे चुनते हैं, तो आप क्या ध्यान में रखते हैं? क्या आप उन्हें उनके रूप के आधार पर चुनते हैं? आकार या रंग? क्या आप पता करते हैं कि आप घर पर कौन से पौधे रखना चाहते हैं या आप अपने मूड के आधार पर पौधे चुनते हैं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने घर के लिए पौधों को कैसे चुनते हैं, अहम् बात ये है कि ये आपके घर के लिए हानिकारक न हों। हमे ऐसे पौधों से सावधान रहना चाहिए, कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि आपके घर के लिए कौन से पौधे खतरनाक हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे खतरनाक पौधे जो घर के लिए होते हैं हानिकारक

यहां उन पौधों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपने घर में रखने से बचना चाहिए।

1. लिली (Lily)

Lily (Image Credit-Social Media)


लिली एक सुंदर पौधा है। यह आपके बगीचे और घर में बहुत सारे रंग और खुशियाँ जोड़ता है। लेकिन लिली की कुछ प्रजातियाँ तो घर के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन बाकी वास्तव में खतरनाक पौधे हैं, खासकर अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो। पत्तियों से लेकर फूल तक, लिली के पौधे का हर हिस्सा खासकर बिल्लियों के लिए काफी जहरीला है। ये लिली की प्रजाति हैं -

  • काला लिली
  • ईस्टर लिली
  • रूब्रम लिली
  • टाइगर लिली
  • डे लिली
  • एशियन लिली

2 . इंग्लिश आइवी (English Ivy)

English Ivy (Image Credit-Social Media)

इंग्लिश आइवी एक तेजी से बढ़ने वाला पौधा है जो व्यापक रूप से लोगों के घरों, बाहरी इमारतों और पेड़ों के नीचे जमीन को ढकने के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, ये जहरीले पौधे जीभ में जलन पैदा कर सकते हैं और इनके सेवन से असुविधा हो सकती है। अधिक मात्रा में लेने पर ये गर्दन के नीचे तक गंभीर सूजन पैदा कर सकता है।

3 . पोथोस (Pothos)

Pothos (Image Credit-Social Media)


पोथोस एक बहुत लोकप्रिय घरेलू पौधा है, जिसके नुकीले, दिल के आकार के पत्ते सफेद, पीले या हल्के हरे रंग में उपलब्ध हैं। इसके काटने से आपको कोई खतरा नहीं होगा, लेकिन ये काफी दर्दनाक हो सकता है। अगर आपको डर है कि आपके बच्चे ने कुछ भी खाया है, तो मुंह, होंठ और जीभ में जलन और सूजन, बोलने या निगलने में परेशानी, उल्टी, मतली और दस्त जैसे लक्षणों पर नज़र रखें।

4 . कैलेडियम (Caladium)

Caladium (Image Credit-Social Media)


कैलेडियम, जिसे हाथी के कान के रूप में भी जाना जाता है, के पत्ते तीर, दिल या भाले की तरह बने होते हैं और गुलाबी, लाल, सफेद, गुलाबी, हरा और चार्टरेस सहित विभिन्न रंगों में आते हैं। ये खतरनाक हाउसप्लांट, जो अक्सर घरों में पाए जाते हैं, मुंह, नाक, गले और पेट में श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मतली और उल्टी हो सकती है।

5 . पीस लिली (Peace Lily)

Peace Lily (Image Credit-Social Media)

पीस लिली एक छाया-प्रेमी पौधा है, जो इसे फ्लैटों और कम प्राकृतिक रोशनी वाले स्थानों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। भले ही ये वास्तविक लिली से संबंधित नहीं है, और पीस लिली के अपने शक्तिशाली औषधीय गुण भी हैं। लेकिन इसमें मौजूद अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सालेट्स होठों और जीभ में दर्दनाक चुभन और सूजन, साथ ही मनुष्यों और पालतू जानवरों दोनों में मतली और दस्त पैदा कर सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story