×

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर गॉर्जियस दिखने के लिए करें ये टिप्स फॉलो, लोग तारीफें करते नहीं थकेंगे

Hartalika Teej 2022: इस दिन हर सुहागन स्त्री प्यार के रंग में डूबी हुई व्रत करने के साथ ही सोलह श्रृंगार करके सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की चाहत भी रखती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Aug 2022 2:41 AM GMT
Haritalika teez
X


Haritalika teez (Image credit: social media)

Hartalika Teej 2022 Date: हरतालिका तीज का त्यौहार विशेष तौर पर सुहागिनों के लिए बेहद ख़ास होता है। भगवान् शिव और माता पार्वती को समर्पित यह व्रत हिन्दू धर्म में बेहद ख़ास महत्त्व रखता है। बता दें कि इस व्रत में पत्नी अपने पति की लम्बी उम्र और सुखद सौभाग्य के लिए निर्जला उपवास रखती है। और कई जगहों पर कुंवारी लड़कियां भी अपने मनचाहे पति पाने की कामना में यह व्रत रहती हैं। इस दिन हर सुहागन स्त्री प्यार के रंग में डूबी हुई व्रत करने के साथ ही सोलह श्रृंगार करके सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की चाहत भी रखती है। अगर आप भी इस ख़ास मौके पर गॉर्जियस दिखना चाहती हैं तो इन कुछ आसान से मेकअप टिप्स को अपनाकर आप भी पा सकती मनचाहा लुक।

मेहंदी

सुहाग की खास निशानी मानी जाने वाली मेहंदी हमेशा से ही भारतीय परंपरा में हर फंक्शन और तीज त्यौहार का अभिन्न हिस्सा रही है। मेहंदी के रंग से हाथों की खूबसूरती काफी बढ़ जाती है। हिन्दू धर्म में तीज के पावन अवसर में मेहंदी लगाना काफी शुभ माना जाता है। क्योंकि यह उनके सुहाग की निशानियों में से बेहद ख़ास हिस्सा है।

इस साल हरितालिका तीज के मौके पर आप भी लेटेस्ट ट्रैंड के हिसाब से मेहंदी लगाएं और अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ अपने प्यार के रिश्ते को भी मेहंदी के रंग से सजाएं और सवारें । और हाँ , मेंहदी से अपने हाथों में अपने पति का नाम जरूर लिखवाएं जिससे आपके प्यार का सम्बन्ध बेहद गहरा और मज़बूत भी बनेगा।

क्लींजिंग व टोनिंग

हरितालिका तीज के दिन ख़ास लुक पाने के लिए चेहरे पर मेकअप अप्लाई करने से पहले चेहरे की क्लींजिंग और टोनिंग करना ना भूलें। इसके लिए आप अपना चेहरा क्लीन्ज़र से अच्छी तरह से साफ़ करके चेहरे को बर्फ के टुकड़े से भी साफ़ करें। जिससे आपका मेकअप ज्यादा देर तक टिका रह सकता है।

मॉइश्चराइज़िंग करें जरूर

ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक़ मेकअप करने से पहले अपने स्किन को मॉइश्चराइज़िंग जरूर है। लेकिन ध्यान रहे बारिश के मौसम में चेहरे पर पहले से ही नमी होने के कारण मॉइश्चराइज़िंग के स्टेप को स्किप भी कर सकती हैं। लेकिन फिर भी ड्राई स्किन या रूखी त्वचा वालों को मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्की मसाज करना जरुरी है।

फाउंडेशन

चेहरे पर फाउंडेशन अप्लाई करने से पहले हमेशा बेस जरूर लगाएं इससे आपकी स्किन स्मूद और इवन टोन दिखेगी। हमेशा बेस लगाने के बाद ही फाउंडेशन अप्लाई करें । ध्यान रहे कि आप फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही सेलेक्ट करें।

कंसीलर

अगर आपके फेस पर किसी तरह के दाग-धब्बे हैं तो उसे छिपाने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं ।इसके लिए आप कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर चेहरे पर डॉट -डॉट करके लगाएं, फिर स्पॉन्ज की सहायता से एकसार करें ताकि ये आपकी त्वचा में अच्छे से मर्ज होकर नेचुरल लुक दे सके।

फेस प्राइमर

फेस प्राइमर से आपका मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनने के साथ मेकअप को एक फिनिश लुक और बेस्ट लुक भी मिलता है। इसके लिए फेस प्राइमर को पहले चेहरे के उन स्थानों पर लगाएं, जहां पर आपका मेकअप ज्यादा देर टिकता नहीं है। इसके बाद इसे पूरे फेस पर अप्लाई करें और थोड़ी देर स्किन को उसे एब्सॉर्ब करने दें।

आई मेकअप

बेस्ट आई मेकअप पाने के लिए आप गोल्डन आईशैडो या फिर अपनी ड्रेस से मैच करते हुए आईशैडो का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आप थ्री शेड, डबल शेड आईशैडो को भी try कर सकती हैं जिसका लुक बेहद ख़ास आता है। इसके लिए आप आंखों पर डार्क कलर की आई पेंसिल और आंखों पर मस्कारा लगाएं। आप चाहे तो लिक्विड काजल की जगह पेंसिल काजल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जो काफी स्टाइलिश लुक देता है।

लिपस्टिक

कोई भी मेकअप लिपस्टिक के बिना पूरी नहीं मानी जाती है। लेकिन लिपस्टिक को भी अच्छे से अप्लाई करना बेहद आवश्यक है वर्ण मेकअप का सारा लुक स्पोइल हो सकता है। परफेक्ट लुक पाने के लिए आप लिप लाइनर को थोड़ा मोटा लगाएं फिर नियोन कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो अपने ड्रेस के कलर से मैच करती लिपस्टिक भी अपने होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं।

हेयर स्टाइल

आप चाहें कितना भी अच्छा मेकअप क्यों न कर लें या कितनी भी खूबसूरत ड्रेस पहन लें लेकिन जब तक आपका हेयर स्टाइल अच्छा नहीं है तब तक आपका लुक भी परफेक्ट नहीं आता है । इसलिए इस हरितालिका तीज पर स्टाइलिश और परफेक्ट लुक पाने के लिए अपने बालों में अच्छा हेयर स्टाइल बनाकर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाएं। इसके लिए आप बालों में फ्रेंच चोटी या पफ वाला जूड़ा भी बना सकती हैं। बता दें कि ये दोनों ही हेयर स्टाइल किसी भी इंडियन आउटफिट्स फिर चाहे वो साड़ी हो या सूट हो या लहंगा किसी के भी साथ काफी अट्रैक्टिव लगता है।

बिंदी

इंडियन मेकअप बिंदी के बिना अधूरा माना जाता है। इसलिए इस दिन आपकी खूबसूरती में चार -चाँद लगाने वाली बिंदी भी कुछ ख़ास ही होनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी ड्रेस से मिलती -जुलती थोड़ी बड़ी बिंदी लगाएं। जो आपकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देगी या यूँ कहें कि खूबसूरती में चार चाँद लगा देगी तो बिलकुल गलत नहीं होगा।

चूड़ियां

हिन्दू संस्कृति में चूड़ियां किसी भी सुहागन का मुख्य गहना माना जाता हैं। हिन्दू धर्म में खासतौर पर कांच की चूड़ियों को सुहाग की ख़ास निशानी भी माना जाता है। बता दें कि अपने मेहंदी रचे हाथों में कांच की चूड़ियां हर सुहागन के हाथों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती हैं। आप भी अपनी ड्रेस से मैच करती हुई चूड़ियां जरूर पहनें, आप चाहें तो कांच की चूड़ियों के साथ मेटल की स्टोन वाली चूड़ियों को मिलाकर भी पहन सकती हैं। सच मानिये आपके चूड़ी से भरे हाथ वास्तव में बेहद खूबसूरत दिखाई देंगे।

तो इस हरितालिका तीज आप भी मेकअप के समय इन छोटे -छोटे ये ट्रिक्स आजमाकर अपने पति को इम्प्रेस कर सकती हैं। तो देर किस बात की तैयार हो जाइए मेकअप से गॉर्जियस लुक पाने और लोगों से तारीफें सुनने के लिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story