वाह रे हरियाणवी छोरी: जानिए क्यों मजबूती में पहले नंबर पर आती हैं हरियाणा की लड़कियां

Haryanvi Girls: आखिर क्यों होतीं हैं हरियाणा की लड़कियां इतनी मज़बूत जानिए क्यों रहता है ओलंपिक्स में इस राज्य का ही दबदबा।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Sep 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2024 4:00 AM GMT)
Haryanvi Girls
X

Haryanvi Girls (Image Credit-Social Media)

Haryanvi Girls: पहलवानी का जब जब ज़िक्र आता है हमारे ज़हन ने एक ही राज्य का नाम गूंजता है वो है हरियाणा। ऐसे में वहां के लड़के ही नहीं लड़कियां भी मज़बूती में अव्वल नंबर पर हैं। आइये जानते हैं क्या है उनकी इस मज़बूती का राज़ और क्यों हरियाणा के बच्चे-बच्चे में होता है ये गुण।

क्यों मजबूती में पहले नंबर पर आती हैं हरियाणा की लड़कियां

हरियाणा ने देश को कई ऐसे बॉक्सर और रेसलर दिए हैं जो देश का नाम ऊँचा कर रहे हैं। ऐसे में आपको बता दें कि सबसे ज़्यादा अखाड़े, बॉक्सिंग क्लब और बेहतरीन सुविधाओं से लैस SAI सेंटर भी यहीं हैं। साथ ही यहाँ सभी खिलाड़ियों को आने वाले भविष्य के लिए तराशा जाता है। वहीँ आपको बता दें कि हरियाणा के हर गांव में 1 या 2 अखाड़े मिल जायेंगे वो भी ही जाएंगे और वह भी मैट और बेहतरीन सुविधाओं से लैस।

वहीँ इस साल के ओलंपिक्स में भी भारत की ओर से हरियाणा का दबदबा रहा। यहाँ भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में एक पदक और सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में एक पदक जीता ये दोनों शूटर हरियाणा के ही हैं। वहीँ नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक में रजत पदक और अमन सहरावत ने पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता ये भी हरियाणा से हैं। ऐसे में हरियाणा की मिटटी में ऐसा क्या है जिसकी वजह से यहाँ पहलवान होते हैं। इतना ही नहीं यहाँ की लड़कियां भी बेहद मज़बूत होतीं हैं।

यहाँ पर लोगों का खान पान और बचपन से ही ऐसे माहौल की वजह से ऐसा होता आया है। ये लोग बचपन से ही शुद्ध दूध देसी घी और एक नियंत्रित दिनचर्या अपनाते हैं जिसकी वजह से यहाँ की लड़कियां बचपन से ही काफी मज़बूत होतीं हैं। इसके अलावा इस राज्य में सबसे ज़्यादा अखाड़े हैं और ज़्यादातर माता-पिता अपनी बेटियों को इसमें ज़रूर डालते हैं जिससे वो एक नियंत्रित दिनचर्या अपना सकें और आगे चलकर वो भी देश का नाम रोशन करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story