×

Havan Ki Rakh ke Benefit: हवन की राख बड़े काम की चीज, घर में जरूर करें ये उपाय, होगी बरकत चमकेगा भाग्य

Havan Ki Rakh ke Benefit: घर में हवन करने से सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है। घर का वातावरण शुद्ध रहता है। अगर संभव हो तो घर में नियमित हवन कर सकते हैं जिसके अनेक फायदे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Nov 2022 11:56 AM GMT
Havan Ki Rakh ke Benefit: हवन की राख बड़े काम की चीज, घर में जरूर करें ये उपाय, होगी बरकत चमकेगा भाग्य
X

Havan Ki Rakh ke Benefit: हिंदू धर्म में हवन करने की परंपरा आदिकाल से चली आ रही है। शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि हवन करने के देवी-देवता जल्दी खुश होते हैं और घर-परिवार पर अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। घर में हवन होने से घर का वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हर दिशा में हर कोने में होता है। इसलिए जब भी कोई शुभ काम, पूजा-पाठ होती है तो उसमें पूजा के अंत में हवन जरूर करवाया जाता है। तमाम जड़ी-बूटियों और सामग्रियों से हवन में आहूति दी जाती है जोकि काफी गुणकारी होती है।

ऋषि-मुनियों के समय से हवन की प्रक्रिया चली आ रही है। हवन में सभी देवी-देवताओं का आह्ववाहन किया जाता है। हवन साम्रगी से आहूति दी जाती है। विधि-विधान से हवन की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाता है। ऐसा बताया गया है कि घर में हवन करने से सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है। घर का वातावरण शुद्ध रहता है। अगर संभव हो तो घर में नियमित हवन कर सकते हैं जिसके अनेक फायदे हैं।

हवन (फोटो- सोशल मीडिया)

हवन से दूर होती ये परेशानी

दूर होती है आर्थिक तंगी

घर में हवन कराने से आर्थिक तंगी दूर होती है। साथ ही हवन होने के बाद हवन की राख से भी उपाय किए जा सकते हैं। सबसे पहले हवन की राख को ठंडा होने दें। इसके बाद किसी तूल के कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख दें। ये उपाय करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

घर से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

घर में हवन कराने से निगेटिव एनर्जी बाहर हो जाती है। हर दिशा से हर कोने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है। इसके लिए उपाय ये करें कि हवन की राख को घर और काम करने वाली जगह के चारों तरफ थोड़ा-थोड़ा छिड़क दें, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का आपके कार्यक्षेत्र में भी हो।

नहीं आएंगे डरावने सपने

अगर आपको रात में डरावने सपने आते हैं, जिसकी वजह से नींद नहीं पूरी हो पाती है तो हवन की राख का टीका लगाकर रात में सोएं। ये काम लगातार चार रात तक करिए। ऐसा करने से आपको डरावने सपने नहीं आएंगे।

बुरी नजर से पाएँ छुटकारा

अक्सर लोग हवन होने के बाद राख को फेंक देते हैं। लेकिन हवन की राख बहुत ही काम की होती है। क्योंकि ये नजर उतारने के काम भी आती है। अगर घर के किसी सदस्य को बुरी नजर से बचाना है तो हवन के राख का तिलक लगा दें। बुरी नजर नष्ट हो जाएंगे। जिसको भी नजर लगी हो, सभी को राख का तिलक लगा दें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story