×

अगर चाहिए लंबी उम्र और सुंदर काया तो कभी आपने अनार को आजमाया?

Newstrack
Published on: 18 May 2016 11:43 AM GMT
अगर चाहिए लंबी उम्र और सुंदर काया तो कभी आपने अनार को आजमाया?
X

लखनऊ: अनार शब्द सुनते ही एक कहावत बरबस याद आ जाती है- एक अनार, सौ बीमार। अरे चौंकिए मत! अनार बीमारियों का घर नहीं है, बल्कि यs तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि ये पूरे साल मिलता है। आज हम आप को बताते हैं कि अनार किस तरह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। साथ ही खूबसूरती को कैसे बढ़ाता है? अनार के कई बड़े फायदे हैं, जैसे अगर प्रेग्नेंट लेडी को रोज अनार का जूस पिलाएं तो बच्चा स्वस्थ होता है।

pomo

ऑक्सीजन मास्क की तरह काम

साधारण शब्दों में कहें तो अनार का जूस खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इसका एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल को कम करता है, फ्री रेडिकल्स से बचाता है और खून का थक्का बनने से रोकता है। यानी अनार शरीर में खून की प्रवाह को बेहतर बनाता है।

jjjgkhk

बुढ़ापा नहीं आने देता

बहुत कम लोग ही इस बात के जानते हैं कि अनार बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए ये शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है, जिससे आप वक्त से पहले बूढ़े नहीं होते। फ्री रेडिकल्स का निर्माण सूर्य की रोशनी और इनवारमेंट में मौजूद विषैले तत्व से होता है।

नेचुरल ब्लड थीनर

खून दो तरह से जमते हैं। पहला तो कटने या जलने की स्थिति में खून जमता है, जिससे खून का बहाव रुक जाता है। मसलन में खून जम जाने से इसका रिजल्ट घातक भी हो सकता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खून के लिए वही काम करता है, जो पेट के लिए थीनर करता है। ये शरीर में खून को जमने या थक्का बनने से रोकता है।

dono

गठिया रोग से रोकथाम

अनार गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति के कार्टिलेग को नुकसान पहुंचने से बचाता है। ये फल कार्टिलेग को नष्ट करने वाले एंजाइम से लड़ता है और जलन और सूजन से भी सुरक्षा प्रदान कराता है।

प्रोस्ट्रेट कैंसर से सुरक्षा

इस विषय को लेकर भी शोध जारी है, अनार का जूस प्रोस्ट्रेट कैंसर से लड़ने में मदद करता है। एक शोध में पाया गया कि अनार का जूस कैंसर सेल के विकास को धीमा कर उसे मार देता है।

pomogrnt

जिससे हृदय से संबंधित बीमारी से ग्रसित रोगी को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। नोट: अनार का जूस दिल के मरीज की दवाई के साथ रिएक्शन कर सकता है।

यह भी पढ़ें...गर्मियों में अगर मुझे खाओगे तो डॉक्टर के पास नहीं जाओगे

अनार खाएंगे तो होंगे हजार गुना सुंदर

अनार खाना केवल सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि चेहरे के लिए भी जरूरी है। अनार को आयुर्वेद में सुंदरता को बढ़ाने वाला फल कहा गया है पुराने समय से ही अनार का उपयोग कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है । अनार किस तरह चेहरे को खूबसूरत बनाता है। जानते हैं।

qwer

त्वचा को सुंदर बनाने में

चेहरे पर मुंहासे होने से कई लोग परेशान रहते हैं। जिसकी वजह है हार्मोन में असंतुलन का होना। ऐसे में अनार का सेवन करना और अनार का जूस पीना आपको मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।

यह भी पढ़ें...गोरे रंग का ख्याल रख लो तुम, नहीं तो कुछ दिन में ये ढल जाएगा

उम्र से कम दिखना

इस समस्या को रोकने में अनार बहुत फायदेमंद फल है। अनार के जूस को पीने से कुछ ही महीनों में चेहरा सुंदर दिखने लगता है और ये चेहरे को झुर्रियों से बचाता है। अनार में मौजूद तत्व आयली स्किन की समस्या को दूर करते है। ये चहरे पर पड़ने वाले खिचाव को भी कम करते हैं जिससे त्वचा से दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

pomegranet

लंबी उम्र और सुंदर काया के लिए हर इंसान को अनार का जूस जरूर पीना चाहिए। अनार को अपने डायट में जरूर शामिल करें। ये आपको कई बीमारियों से बचाता तो है साथ ही, चेहरे से जुड़ी हर समस्या को भी दूर करता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story