×

Health Benefits Of Coffee: कॉफी पीने के हैं जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, कई गंभीर रोगों को रखता है दूर

Health Benefits Of Coffee: अगर आपको भी कॉफी पसंद हैं तो क्या आप जानते हैं कि आपको कितने सारे स्वास्थ्य लाभ मिल रहे हैं। अगर नहीं तो इस खबर को पढ़कर जान लीजिए।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 2 March 2022 5:03 PM GMT (Updated on: 3 March 2022 1:51 PM GMT)
Health Benefits Of Coffee: कॉफी पीने के हैं जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, कई गंभीर लोगों को रखता है दूर
X

कॉफी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Health Benefits Of Coffee: कॉफी एक ऐसी चीज है, जो शायद ही किसी को न पसंद हो। क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे अधिक डिमांड की जाने वाली चीजों में से कॉफी एक है। कॉफी से कई तरह से शरीर को फायदा (Coffee Benefits) पहुंचता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, अगर सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह कई गंभीर रोगों को दूर रखता है और दिमाग से लेकर लिवर कैंसर के जोखिम तक को कम करता है।

यही नहीं, आयुर्वेद में भी कॉफी को एक अच्छी दवा के रूप में देखा जाता है। तो चलिए अब जब कॉफी की इतनी बात हो ही चुकी है तो इसके फायदे (Benefits Of Drinking Coffee) के बारे में भी फटाफट जान लेते हैं।

कॉफी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद

कॉफी पीने से मधुमेह रोगियों को कई फायदे पहुंचते हैं। कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही एक स्टडी के मुताबिक, यह टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करता है। हालांकि हमेशा ध्यान में रखें कि दिनभर में सीमित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करना चाहिए। डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर की सलाह से ही कॉफी का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में भी फायदेमंद

जैसा कि आप जानते हैं कॉफी में कैफीन पाया जाता है, अगर सही मात्रा में कॉफी पी जाए तो इसके कई फायदे मिलेंगे। कैफीन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और हृदय स्वास्थ्य को लाभ मिलता है। कई अध्ययन में भी सामने आया है कि हर दिन सीमित मात्रा में कॉफी पीने से हृदय रोग का जोखिम 15 फीसदी तक कम हो सकता है।

लिवर कैंसर का जोखिम होता है कम

जी हां, कॉफी आपको दिनभर एक्टिव रखने के साथ ही लिवर कैंसर का खतरा भी कम कर देता है। यह हम नहीं कर रहे बल्कि यह 2019 में हुए एक अध्ययन में सामने आया है। इसके अलावा अन्य रिसर्च में भी वैज्ञानिकों ने पाया है कि रोजाना दो से तीन कप कॉफी पीने से लोगों को हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और क्रोनिक लिवर रोग होने का खतरा 38 फीसदी तक कम रहता है।

चर्बी घटाने में करेगा मदद

अगर आप चर्बी घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो कॉफी पीना शुरू कर दीजिए, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन शरीर की चर्बी कम करने में मदद करती है। आजकल फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में भी कैफीन मौजूद होता है।

रोज कॉफी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Coffee Everyday)

शरीर में अलर्टनेस आती है।

दिमाग बेहतर तरीके से कार्य करता है और सोचने-समझने की शक्ति दुरुस्त होती है।

डिप्रेशन का खतरा कम होता है।

Dementia और पार्किंसंस रोग का खतरा कम होता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story