×

Garlic Benefits in Hindi: लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ जो इसे बनाते हैं सुपरफूड

Health Benefits of Garlic: लहसुन के पोषण संबंधी लाभों और इसमें मौजूद रसायनों के कारण, लहसुन और लहसुन के अर्क संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:59 AM GMT
Health Benefits of Garlic
X

Health Benefits of Garlic (Image: social media)

Garlic Benefits in Hindi: लहसुन में एक सुपरफूड के उपचार की क्षमता और स्वास्थ्य लाभ हैं, भले ही यह पिशाचों को भगाने और आपको भयानक सांस देने के लिए कहा गया हो। इसके अतिरिक्त, लहसुन विभिन्न प्रकार के तत्व प्रदान करता है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लहसुन के पोषण संबंधी लाभों और इसमें मौजूद रसायनों के कारण, लहसुन और लहसुन के अर्क संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं। लहसुन के स्वास्थ्य लाभ अस्थि घनत्व, सुखदायक सूजन और संक्रमण, त्वचा स्वास्थ्य, कैंसर की रोकथाम और अन्य क्षेत्रों तक फैले हुए हैं।

तो आइये जानते हैं लहसुन खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ :

1. याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है

लहसुन और लहसुन के अर्क के कुछ घटक न्यूरोएक्टिव हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे तंत्रिका ऊतक को उत्तेजित कर सकते हैं। लहसुन के घटकों से सीखने की क्षमता और स्मृति सकारात्मक रूप से प्रभावित होती है, जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

2. पेट के स्वास्थ्य और पोषण के लिए फायदेमंद

प्रीबायोटिक के रूप में, लहसुन पाचन तंत्र में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। लहसुन आहार अनुपूरक एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अन्य शारीरिक प्रणालियों के स्वास्थ्य या संचालन को अच्छे आंत स्वास्थ्य द्वारा समर्थित किया जा सकता है।

3. लहसुन का सेवन करने से आपके इम्यून सिस्टम को मदद मिलती है

अपने एंटीवायरल गुणों के कारण, लहसुन आम सर्दी जैसी बीमारियों के इलाज में उपयोगी हो सकता है। अध्ययनों में लहसुन के अर्क को रोटावायरस, एचआईवी, हर्पीज सिम्प्लेक्स, राइनोवायरस और इन्फ्लूएंजा ए और बी के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है।

4. एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट, जो रसायन होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों द्वारा लाए गए ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, लहसुन में पाए जाते हैं। हृदय रोग, कैंसर, गठिया और स्ट्रोक सभी ऑक्सीडेटिव क्षति से संबंधित हैं, जो उम्र बढ़ने की गति को भी तेज करता है।

5. लहसुन हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लहसुन खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी स्थितियों के विकास की संभावना कम हो सकती है। वास्तव में, उच्च रक्तचाप वाले लोगों में लहसुन की खुराक रक्तचाप को काफी कम करती है।

6. रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है

मधुमेह विरोधी होने के कारण, लहसुन मधुमेह वाले किसी व्यक्ति को उनके रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है। यह इंसुलिन पर इसके प्रभाव के परिणामस्वरूप होता है, एक अग्न्याशयिक हार्मोन जो शरीर को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज के उपयोग की सुविधा देता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story