खूबसूरती बढ़ाएं, वजन घटाएं, पढ़ें अखरोट के फायदेमंद हेल्थ टिप्स

Published by Newstrack Published: May 6, 2016 | 5:32 pm
Modified: August 10, 2016 | 3:39 am

लखनऊ: अखरोट में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य न्यूट्रिशन तत्व पाए जाते हैं, और यही वजह है कि ये सभी सूखे मेवों में उत्तम होता है। इसे सबसे महंगा ड्राई फ्रूट के साथ सुपर फूड का  दर्ज़ा प्राप्त है। इसमें पाए जाने वाले मेन न्यूट्रिशन में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन E और B कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, कैरोटेनॉयड्स, पॉली-फिनॉल, लिनोलिक एसिड और अल्फा लिनोलिक एसिड शामिल हैं।

 हेल्थ के लिए फायदेमंद
इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशन याददाश्त  को तेज करता है। लिवर को मजबूत बनाते हैं, वीर्य की मात्रा को बढ़ाते हैं, और हार्ट प्रॉबलम्स, डॉयबिटीज, स्ट्रेस और कई प्रकार के कैंसर से सुरक्षा करते हैं। ये प्राकृतिक रूप से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को  बैलेंस करता हैं।

अखरोट के गर्भावस्था में फायदे
इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी में अगर नियमित रूप से इसको खाया जाए तो गर्भावस्था के दौरान हाई बीपी और रक्त वाहनियों में दबाव से निजात मिलता है, बच्चे का वजन बढ़ता है और ब्रेन का विकास अच्छा होता है और जन्म के बाद उसमे कई तरह की एलर्जी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

खूबसूरती बढ़ाता है
ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन E एवं B कॉम्प्लेक्स, सेलेनियम और अन्य एंटी-ऑक्सीडैंट्स आपकी फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं और त्वचा और बालों को स्वस्थ, नर्म, मुलायम और चमकदार बनाते हैं। अगर आप लम्बे समय तक झुर्रियों, और फाइन लाइन्स को अपने से दूर रखना चाहते हैं और जवां दिखने की हसरत हैं तो अखरोट का रोजाना सेवन करें।

ये भी पढ़ें…  अगर आप भी गर्मी में होने वाली बीमारी से है परेशान तो ऐसे करें बचाव

चेहरे के काले घेरों के लिए अखरोट की एक या दो गिरी दूध के साथ पत्थर पर घिसें और आंखों के चारों तरफ लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर धो दें। हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे पर लगाए। अगर आप अखरोट का तेल उपयोग में लाते हैं तो इसे रोज़ रात को काले घेरों पर हल्के हाथों से लगाए और रात भर लगा रहने दें।

चेहरे को मुलायम, साफ़ और झुर्रियों को दूर करने के लिए 1 चम्मच अखरोट का पाउडर, दूध या दही के साथ मिलाए और पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट लगाकर रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा।

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान से हो गए हों तो उन्हें दोबारा चमकदार बनाने के लिए अखरोट का तेल बालों में लगाएं। इसका नियमित इस्तेमाल न सिर्फ बालों को चमकदार बनाएगा, बल्कि उन्हें गिरने और असमय सफेद होने से भी रोकेगा।

वजन घटाने में कारगर
अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App