×

Health in Rainy Season: मानसून में मौसमी बीमारियों से कैसे रखें खुद को सुरक्षित, यहां जानें

बारिश के मौसम में अक्सर तरह-तरह की बीमारियां बिन बुलाए मेहमान की तरह शरीर में दस्तक देती हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 July 2021 11:04 AM GMT
Health in rainy season
X

बारिश के मौसम में स्वास्थ्य: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Health in Rainy Season: बारिश के मौसम में अक्सर तरह-तरह की बीमारियां बिन बुलाए मेहमान की तरह शरीर में दस्तक देती हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, खासकर तब जब कोविड महामारी का कहर जारी हो। क्योंकि कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स के चलते हमारा इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है, जिससे कोविड का जोखिम भी बढ़ जाता है। ऐसे में हमें हेल्दी फूड, फिजिकल वर्कआउट और हाइड्रेट रहने के अलावा भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इन चीजों का करना चाहिए सेवन

जामुन-

बरसात के मौसम में आने वाला जामुन न केवल शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर है, बल्कि जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। मॉनसून के वक्त इसके सेवन से शरीर को बड़े फायदे होते हैं।

जामुन:फोटो- सोशल मीडिया

लीची-

विटामिन-सी, विटामिन-बी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ फाइबर का एक दमदार स्रोत है लीची। लीची हमारे शरीर में एंटी-बॉडी और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और विटामिन सी सामान्य सर्दी से लड़ता है।

आलूबुखारा-

कब्ज से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है, क्योंकि इसमें स्वाभाविक रूप से होने वाली चीनी सोर्बिटोल और प्लांट फाइबर की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा, आलूबुखारा शरीर में आयरन को भी बढ़ाता है, क्योंकि इसमें विटामिन-सी की काफी अधिक मात्रा होती है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है और एनीमिया से बचाता है। इन फलों में मौजूद लाल-नीला रंगद्रव्य (एंथोसायनिन) कैंसर से भी बचाता है।

चेरी-

चेरी में मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होता है, जो हमारी कोशिका तंत्र को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। हार्ट डिसीज से बचने के लिए भी चेरी को बहुत ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है। ये बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं और कैंसर रोधी गुणों से युक्त होती है।


अनार: फोटो- सोशल मीडिया

अनार-

अनार शरीर को सर्दी, फ्लू आदि जैसे ढेर सारे संक्रमणों से बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट होते हैं मानसून में संक्रमण से शरीर को बचाने का काम करते हैं। स्टडी से पता चला है कि अनार पाचन तंत्र और पेट के कैंसर कोशिकाओं की सूजन को कम करता है। फलों का अर्क कैंसर कोशिका को फैलने से रोकता है।

मसालेदार खाने को करे मना

कुछ मामलों में आपको मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन एलर्जी हो जाती है, जिससे त्वचा पर चकत्ते दिखने लगते हैं। इसके अलावा आपको स्ट्रीट फूड, जंक फूड, डीप-फ्राइड फूड से बचना चाहिए।

मानसून के समय में खान पान के साथ-साथ कसरत भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे हम अपने बॉडी को चुस्त-दुरुस्त रख सकते है। बहरहाल कुछ सावधानियां बरत के हम कोरोना और मानसून के बीमारियों को मात दे सकते है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story