×

सावधान! इस्तेमाल करने से पहले जान लीजिए, एलोवेरा से होने वाले नुकसान

एलोवेरा में कई गुण नजर आने लगते हैं। सेहत के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। एलोवेरा जूस का सेवन फायदा पहुंचाने के साथ नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। एलोवेरा की पत्ति के अंदर लैक्सेटिव की लेयर पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती है। इस कड़ी में किस तरह एलोवेरा का सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 July 2020 4:54 PM GMT
सावधान!  इस्तेमाल करने से पहले जान लीजिए, एलोवेरा से होने वाले नुकसान
X

लखनऊ : एलोवेरा में कई गुण नजर आने लगते हैं। सेहत के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। एलोवेरा जूस का सेवन फायदा पहुंचाने के साथ नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। एलोवेरा की पत्ति के अंदर लैक्सेटिव की लेयर पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती है। इस कड़ी में किस तरह एलोवेरा का सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं।

*नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम होने लगती है, जिस वजह से कमजोरी और दिल से संबंधित समस्याएं होती हैं। हार्ट की बीमारी वाले लोगों को एलोवेरा के जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए।

*गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए। एलोवेरा में लैक्टेटिंग प्रोपर्टी पाई जाती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है।

यह पढ़ें...पति की अंतिम इच्छा को पूरा करने के लिए पत्नी ने किया ऐसा, हो रही है तारीफ

*एलोवेरा जूस का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कई लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह- सुबह एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, परंतु इसका अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

*नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए।

*इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी (IBS )का मतलब होता है अनियमित मलत्याग। एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम या पाचन संबंधित समस्याएं हैं उन्हें एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए। एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से पेट दर्द, डायरिया और लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है।

यह पढ़ें...सो रही वृद्धा की तेज धारदार हथियार से निर्मम हत्या, बेटे को इन पर शक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story