×

बार-बार लगती है भूख तो हो जाएं सावधान, ये बड़ी वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

जिन लोगों को भूख नहीं लगती उनका शरीर कमजोर हो जाता है या फिर उन्हें कोई समसस्या होती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें खाने के थोड़ी देर ही बाद फिर से भूख लग जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना इसके पीछे कुछ खास वजहें हो सकती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 1 Sep 2021 11:11 AM GMT
hungr
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Lifestyle: सामान्यतः भूख लगना आम बात होती है। जिन लोगों को भूख नहीं लगती उनका शरीर कमजोर हो जाता है या फिर उन्हें कोई समसस्या होती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें खाने के थोड़ी देर ही बाद फिर से भूख लग जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना इसके पीछे कुछ खास वजहें हो सकती हैं। आईये इस रिपोर्ट में जानते हैं -

नींद पूरी ना लेना

स्वास्थ्य के अच्छी नींद बहुत जरूरी है। इससे दिमाग और इम्यून सिस्टम को सही तरीके से चलाने में मदद मिलती है। साथ ही नींद का संबंध पाचन तंत्र से भी है। नींद पूरी लेने से भूख का संकेत देने वाला घ्रेलिन हार्मोन कंट्रोल में रहता है। वहीं नींद की कमी से ये हार्मोन बढ़ जाता है और बार-बार भूख लगती है। इसलिए हर किसी को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।


प्रोटीन की कमी

भूख पर कंट्रोल के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (protein) लेना जरूरी है। प्रोटीन उस हार्मोन को बनाने में मदद करता है जो भूख ना लगने और पेट भर जाने का संकेत देता है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की जरूरी मात्रा की कमी है तो आपको बार-बार भूख महसूस हो सकती है। जानकारों की मानें तो जो लोग प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेते हैं वो खाने के बारे में कम सोचते हैं।


डाइट में फैट का कम होना

पेट को भरा रखने में फैट की अहम भूमिका है। फैट वाले फूड खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। अगर आप डाइट में फैट वाली चीजें खाते हैं तो आपको जल्दी-जल्दी भूख लग सकती है। इसके लिए जरुरी नहीं है आप ज्यादा ऑयली खाना शुरू कर दें। कई पोषण वाली चीजों से भी आप डाइट में फैट की मात्रा बढ़ा सकते हैं। जैसे कि कोकोनट ऑयल, अखरोट, एवोकाडो, अंडे और फुल फैट वाली दही खाएं।

Ashiki

Ashiki

Next Story