×

Health Problems: गर्मियों के दिनों में बढ़ जाती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, इन उपाय से रहें सुरक्षित

Health Tips For Summer: हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि तापमान बढ़ने से कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 31 March 2022 1:13 PM GMT
Sonbhadra: सोनभद्र में गंभीर हीटवेव की स्थिति, मई ने तोड़ा तपिश का रिकार्ड, 45.2 डिग्री तक पहुंचा पारा
X

सोनभद्र में पारा पहुंचा 45 के पार (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

Health Problems During Summer: देशभर में अब धीरे धीरे गर्मी का पारा और चढ़ता जा रहा है। गर्मियों के दिनों में शरीर का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि ऐसे मौसम में कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं (लू) की वजह से शरीर पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इस मौसम में शरीर में पानी की कमी भी जल्दी हो जाती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में सभी लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि तापमान बढ़ने से शरीर में ऐसी कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिन पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो यह बाद में गंभीर रूप भी धारण कर सकती हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मियों में किन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ता है और उससे बचने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्मियों के मौसम में होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

सबसे पहले हम जानते हैं कि गर्मी के दिनों में किन किन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक रहता है।

हीट स्ट्रोक का खतरा

चिलचिलाती धूप और लू की वजह से शरीर का तापमान भी जल्दी बढ़ जाता है। घर में रहने वाले लोग तो गर्मी से बचने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं लेकिन बाहर रहने वाले लोगों में अक्सर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह एक आपातकालीन स्थिति होती है, जिसमें शरीर का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है, चक्कर आने लगते हैं। केवल इतना ही नहीं, गंभीर स्थितियो में कोमा और जान जाने की भी संभावना रहती है।

स्किन प्रॉब्लम्स

गर्मी के दिनों में त्वचा संबंधी समस्याएं भी काफी देखी जाती हैं। तेज धूप में बाहर जाने से चेहरे पर रैशेज, त्वचा का लाल हो जाना, टैनिंग जैसी प्रॉब्लम होती है। इसके अलावा ऐसे मौसम में खुजली और संक्रमण का खतरा भी देखा जाता है। गर्मी के दिनों में घमौरी होना भी बेहद आम समस्या है। इसके अलावा भी स्किन से संबंधित कई अन्य समस्याओं की भी संभावना होती है। ऐसे में Summer में त्वचा की खास देखभाल करने की सलाह दी जाती है।

डिहाइड्रेशन की समस्या

गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की भी समस्या हो जाती है। ज्यादा तेज धूप होने की वजह से पसीने के रूप में शरीर से अधिक मात्रा में पानी बाहर निकलता है, ऐसे में अगर पानी कम पिया जाए और तरल पदार्थों का सेवन कम किया जाए तो डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए।

कैसे करें इन समस्याओं से बचाव?

गर्मी के दिनों में होने वाली समस्याओं से अगर आपको बचना है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में लोगों को बिना काम यानी अनावश्यक रूप से बाहर निकलने से बचना चाहिए। इसके अलावा पसीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन भी सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही ऐसे मौसम में स्वस्थ और हल्के भोजन का ही सेवन करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story