×

Health Tips: बढ़ते मोटापे से हैं परेशान, तो रात में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Health Tips: हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सबसे ज्यादा वजन रात को अनहेल्दी खाने की वजह से ही बढ़ता है।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 28 March 2022 11:31 AM GMT
Health Tips: बढ़ते मोटापे से हैं परेशान, तो रात में भूलकर भी न खाएं ये चीजें
X

रात के समय न खाएं ये चीजें (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Tips: आजकल की लाइफस्टाइल और बेकार खानपान की वजह से बड़ी संख्या में लोग मोटापे से परेशान हैं। फिजिकल एक्टिविटी कम करने, खानपान पर अच्छी तरह से ध्यान न देने और जंक फूड के अधिक सेवन की वजह से चर्बी बढ़ने लगती है, जिससे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पुरानी कहावत है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह का होना चाहिए। लेकिन आजकल लोग इस बात का कम ही पालन करते हैं, जिस वजह से उन्हें मोटापे का सामना करना पड़ता है।

केवल हेल्दी खाने से ही काम नहीं चलता बल्कि समय पर अपना खाना खाने और सही भोजन करने से ही आपकी सेहत लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहेगी। देखा जाता है कि लोग देर रात तक जागने की आदत की वजह से रात में कुछ भी अनहेल्दी खाना खा लेते हैं, जिस वजह से उनका मोटापा बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आपको मोटापा नहीं चाहिए तो रात के वक्त कुछ चीजों को बिल्कुल खाना छोड़ दें।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सबसे ज्यादा वजन रात को अनहेल्दी खाने की वजह से ही बढ़ता है। क्योंकि देर रात खाना खाने के तुरंत बाद लोग सो जाते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में फिट रहने के लिए रात में अनहेल्दी खाने से परहेज करने और डिनर सोने से कम से कम 3 घंटे पहले करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं कि रात के समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नूडल्स

रात में अक्सर लोगों को अलग अलग तरह का खाना खाने की क्रेविंग्स होती हैं, जिसके लिए लोग बिना सोचे समझे अनहेल्दी चीजों का सेवन कर लेते हैं। इंस्टेंट नूडल्स तो आजकल लोगों की पहली पसंद बन गई है। लेकिन इसी आदत की वजह से आपका वजन बढ़ता है। नूडल्स में कार्ब और फैट्स होता है। इसमें फाइबर बिल्कुल नहीं होता। जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है और वजन भी तेजी से बढ़ता है।

चॉकलेट व आइसक्रीम

रात में चॉकलेट और आइसक्रीम खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है। चॉकलेट में कैफीन और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जबकि आइसक्रीम में भी बहुत सारी शक्कर, बटर, दूध आदि होता है। जो रात में खाने पर हमारे शरीर में फैट जमा कर सकते हैं। ऐसे में अगर चॉकलेट या आइसक्रीम खाने का मन है तो आप इसे दिन में खा सकते हैं।

फ्राइड फूड

देर रात तला भुना खाने से भी वजन जल्दी से बढ़ने लगता है। क्योंकि फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होता है। इससे पेट में एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

सोडा

गर्मियां शुरू हो गई हैं और ऐसे में लोग डिनर के बाद सोडा पीना काफी पसंद करते हैं, क्योंकि इससे खाना आसानी से पच जाता है। लेकिन मोटापा कम करने के लिए सोने से पहले सोडा नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। ऐसे में इन पर अमल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story