TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Health News: जाने क्यों चली जाती Covid infection के दौरान स्वाद और सूघंने की क्षमता

Corona Virus: हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, गंध और स्वाद की हमारी समझ का खोना संक्रमण का एक स्पष्ट संकेत है। Covid हमारे सूंघने और स्वाद लेने दोनों की क्षमता को बाधित कर देता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 March 2022 11:34 AM GMT
Corona Virus
X

कोरोना वायरस संक्रमित महिला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Health News : Coronavirus को हराने की दिशा में एक और सफलता हाथ लगी है। गत दो वर्षो से पूरी दुनिया कोविड (Covid-19) का दंश झेल रही है। मगर लगता है अब वैज्ञानिक इसका तोड़ निकलने में कामयाब हो सकते हैं। एक हालिया अध्ययन में शोधकर्ताओं ने Covid में जाने वाली स्वाद और सूघंने की क्षमता के कारणों का पता लगाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, गंध और स्वाद की हमारी समझ का खोना संक्रमण का एक स्पष्ट संकेत है। Covid हमारे सूंघने और स्वाद लेने दोनों की क्षमता को बाधित कर देता है। हालिया अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि कोरोनो वायरस हमारी घ्राण इंद्रियों (Olfactory senses) को कैसे प्रभावित करता है, जिससे हमारी भोजन का स्वाद लेने की क्षमता बाधित हो जाती है।

शोधकर्ताओं ने पाया की हमारे खाने के स्वाद लेने की क्षमता 80 प्रतिशत हमारे सूंघने की शक्ति पर निर्भर करती है। हालिया शोध में उन्होंने पाया कि अगर नाक बंद हो तो पांचों तरह के स्वाद खट्टा, मीठा, तीखा, नमकीन और कड़वा से भरे हुए भोजन का अनुभव या स्वाद 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है। विज्ञान के मुताबिक खाना खाने की हमारी इच्छा या भावना 80 प्रतिशत तक सूंघने की शक्ति पर निर्भर करती है।

वैसे तो आम सर्दी-जुकाम या श्वसन संक्रमण में भी सूंघने की क्षमता प्रभावित होती है (जिसे एनोस्मिया कहते हैं) नाक भरी होने के कारण भोजन का स्वाद बेवजह नीरस हो जाता है। जो एक कष्टप्रद लक्षण है लेकिन यह आमतौर पर हल्का होता है और जल्दी ठीक हो जाता है।

अध्ययन में COVID-19 से संक्रमित मनुष्यों में पता लगाने का प्रयास किया गया कि वास्तव में, कोरोना वायरस कुछ रोगियों में गंध और स्वाद का नुकसान क्यों करता है?

क्यों COVID के कारण बहुत से लोग स्वाद की भावना खो देते हैं?

सामान्य तरीके से नाक बंद हो जाने पर स्वाद में असर पड़ता है जो कुछ समय में आसानी से ठीक भी हो जाता है। लेकिन शोधकर्ताओं ने इस शोध के द्वारा COVID रोगियों में इसके न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का अनुभव करते हुए अध्ययन किया क्योंकि वे घ्राण रोग (olfactory disease) से संबंधित मिले। शोधकर्ताओं ने माना कि COVID ने सीधे तौर पर घ्राण संवेदी न्यूरॉन्स, तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित किया है जो गंध का पता लगाते हैं और उस जानकारी को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र central nervous system (NCBI के माध्यम से) तक पहुंचाते हैं।

आगे के विश्लेषण से पता चला है कि जो वास्तव में प्रभावित हो रहा है वह कोशिकाएं हैं जो हमारे नाक गुहा को रेखाबद्ध करती हैं। जब कोई संक्रमण नाक की कोशिकाओं में सूजन का कारण बनता है, तो वे नाक के रिसेप्टर्स को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं जो गंध का पता लगाते हैं। चूंकि सुगंध हमारे स्वाद की भावना के लिए आवश्यक है, गंध की हमारी भावना को खोने से स्वाद संवेदनाओं को सम्बंधित होने के वजह से हमारी स्वाद कलियों की क्षमता सीधे प्रभावित होती है।

COVID संक्रमण के कारण गंध और स्वाद के नुकसान का अनुभव करने वाले कई लोग की गंध और स्वाद की क्षमता वापस आ जाती है। लेकिन कुछ लोगों में ये लक्षण स्थायी हो जाते हैं जो महीनों तक चल सकते हैं। सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना एक ऐसा लक्षण है जो हमारे पसंदीदा व्यंजनों की खुशियों को काफी कम कर सकता है, और दुर्भाग्य से, इस दुष्प्रभाव के लिए कोई मौजूदा उपचार नहीं हैं।

इसलिए उम्मीद है कि यह पहचानना कि COVID हमारी गंध और स्वाद की भावना को कैसे प्रभावित करता है, से शोधकर्ताओं को और अधिक प्रभावी चिकित्सा विज्ञान की खोज करने में मदद मिलेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story