×

Health Tips For Winter: सर्दियों में बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान, ये टिप्स फॉलो करते हुए लीजे ठंड का मजा

Health Tips For Winter: आमतौर में सर्दियों में लोगों के गले में खराश की शिकायत, खांसी-जुकाम, सर्दी लगना, हल्का सा बुखार लगना, पेट फूलना, सीने में जकड़न होना, कफ आना जैसी तमाम परेशानियों होने लगती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Nov 2022 12:12 PM GMT
tips for winter season
X

सर्दियों में रखें इन बातों का विशेष ध्यान (फोटो- सोशल मीडिया)

Health Tips For Winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। लोगों ने अपने घरों में सर्दियों की तैयारियां तो कर लीं हैं लेकिन अभी खुद को सर्दियों के लिए तैयार नहीं किया है। जीं हां सर्दियों के आते चाहे बच्चा हो, बुजुर्ग हो या जवान सभी को अपने शरीर के हिसाब से देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि बदलते मौसम में शरीर में एक साथ बहुत से परिवर्तन होने लगते हैं जिनको अगर सावधानी नहीं बरती गई, तो झेल पाना मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से लोग बीमार हो जाते हैं।

आमतौर में सर्दियों में लोगों के गले में खराश की शिकायत, खांसी-जुकाम, सर्दी लगना, हल्का सा बुखार लगना, पेट फूलना, सीने में जकड़न होना, कफ आना जैसी तमाम परेशानियों होने लगती हैं। इसलिए सर्दियों के आते ही विशेष तौर पर बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना पड़ता है। जिससे वो भी मस्ती से खुशी-खुशी सर्दियों के मौसम का आनंद ले सकें। ना की बीमारी होकर।

सर्दियों का मजा लें (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में किन बातों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

  • सबसे पहले तो सर्दियों के मौसम में ठंड सबसे पहले सिर, कान और पैरों के जरिए शरीर में प्रवेश करती है। इसलिए शरीर के इन अंगों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखिए।
  • ज्यादा तक हो सके तो सर्दियों में हर रोज दिन के समय धूप में 15-20 मिनट वर्कआउट जरूर करें। जिससे शरीर से पसीना जरूर निकले।
  • सर्दियों में फ्रिज में रखी एकदम ठंडी चीजों को सेवन न करें। उन्हें कुछ देर बाहर रख दें, फिर खाएं। और बाहर से आने के बाद तो बिल्कुल भी फ्रिज में रखी चीजें न खाएं।
  • मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें।
  • इस मौसम में हरी सब्जियों की भरमार लगी रहती है। तो अपने घर में सभी को पपीता, कद्दू, गाजर, टमाटर, पालक साग, हरी सब्जियां का सलाद, अमरूद जैसी मौसमी सब्जियों-फलों का सेवन जरूर कराएं।
  • बुजुर्गों को और जो भी अपने मन से गर्म पानी का सेवन करना चाहे, तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • इस मौसम में यानी ठंड की वजह से लोग कम पानी पीते हैं लेकिन ऐसा न करें। पानी को अधिक से अधिक अपनी आवश्यकता के अनुसार पीएं।
  • ठंडी के मौसम में गर्म कपड़े पहनाना शुरू कर दें। मोजे जरूर पहने। ताकि पैर ठंडे न रहें।
  • स्वेटर और गर्म कपड़ों को समय-समय पर साफ करते रहे, जिससे किसी तरह की स्किन एलर्जी न हो।
  • ठंड लगने की वजह से आलस न करें। सर्दियों में कुछ भी खाने से पहले हाथों को जरूर साफ करें।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story