TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Health Tips: क्या आपको भी लगती है रात में भूख, तो No कहें Health की फ़िक्र को और खाये ये Healthy Snacks

Health Tips: हमें अक्सर आधी रात को भूख लग जाती है और कुछ ना कुछ खाने की इच्छा होती है ऐसे में हम कुछ ऐसी चीजों को खा लेते हैं जो हमें नुकसान कर देता है। ऐसे में हम आपके लिए ले आए हैं कुछ ऐसे खाने के टिप्स जिनको खाने के बाद आपकी भूख भी मिट जाएगी और वह आपको नुकसान की नहीं करेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 March 2022 2:45 PM GMT
healthy midnight snacks
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Health Tips : कई बार डिनर करने के बाद भी हमें संतुष्टि (satisfaction) नहीं मिल पाती है। खाने की क्रेविंग को मन में रखते हुए हम बिस्तर पर तो चले जाते हैं पर मन के हाथों हार कर हमे नींद ही नहीं आती और अंततः हम उठ कर बिना सोचे समझे कुछ अनहेल्दी (unhealthy) चीज़ों को खा लेते हैं। अपनी भूख को शांत करने के लिए हम घर पर रखे हुए चिप्स, नमकीन, बिस्कुट या पेस्ट्री वगैराह खा तो लेते हैं। लेकिन ये नहीं सोचते कि इन सब चीजों को देर रात में खाना से हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुँचता है। तो अब इस फ़िक्र को कहिये NO , क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी फूड आइटम्स और स्नैक्स (healthy midnight snacks) बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आधी रात में भी बड़े आराम से खा सकते हैं। इन्हें खाने से आपकी हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं होगा। इन स्नैक्स को खाकर आपकी भूख तो शांत होगी ही साथ ही साथ ये लेट नाईट स्नैक्स आपकी बॉडी के लिए भी हेल्दी हैं। तो ,आइये जानते हैं कौन- कौन से वो फ़ूड आइटम्स-

नट्स (Nuts )

चाहे दिन हो या रात ड्राई फ्रूट्स खाना हमेशा ही एक हेल्थी स्नैक्स है। ड्राई फ्रिट्स एक हाई प्रोटीन स्नैक्स होते हैं जिन्हे थोड़ा भी खाने से भूख शांत हो जाती है और लम्बे टाइम तक भूख नहीं लगती है। नट्स में प्रोटीन, मिनरल्स, गुड फैट और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे इसे थोडी मात्रा में ही खाने से झटपट एनर्जी मिल जाती है।आपकी रात की भूख के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।

भुने चने

भुने चने की चाट बना कर भी आप रात में खा सकते हैं। मज़े की बात तो ये है कि यह चाट बहुत चटपटी और हेल्दी होती है, जिससे मन और पेट दोनों ही भर जाते हैं।

मखाना

चूँकि मखाना ग्लूटिन फ्री और प्रोटीन से युक्त होता है इसलिए ये हेल्थ के लिहाज़ से बहुत ही अच्छा होता है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि मखाना खाने से वज़न भी कण्ट्रोल में रहता है।

ओट्स

चाहे सुबह हो या आधी रात ओट्स खाना हमेशा हेल्दी होता है। आप इसे दूध के साथ या फिर मसाला ओट्स बना कर भी अपनी mid night craving को ख़तम कर सकते हैं।

उबले अंडे

अंडे का पीला भाग निकाल कर आप इसे आराम से खा सकते हैं। चूँकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की प्रचुरता पायी जाती है, इसलिए इसे रात में खाने से बचना चाहिए।

फल

फल खाना हमेशा ही एक हेल्दी ऑप्शन होता है। अगर आपको लेट नाईट भूख लगी हो तो फल खाना बेस्ट ऑप्शन होता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्रूट बहुत ज्यादा मीठे ना हो। क्योंकि बहुत ज्यादा मीठे फलों को खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

पॉपकॉर्न

लेट नाइट फूड की क्रेविंग होने पर पॉपकॉर्न को भी हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये खाने में टेस्टी होने के साथ- साथ डाइजेस्ट होने में भी आसान होता है।

पनीर

रात की भूख को शांत करने के लिए पनीर भी अच्छा ऑप्शन है।रात में आप कच्चे पनीर में चाट मसाला डाल कर या इसे बिना ऑयल के गरम करके खा सकते हैं।

मूँग दाल का चीला

मूँग दाल पचने में बेहद हल्का होता है। इसलिए आधी रात की भूख मिटाने के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन होता है। आप नॉन स्टिक तवे में हलके तेल के साथ चीला बना कर खा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story