×

Health Tips: स्ट्रेस कम करने में काम आते हैं ये एसेंशियल ऑयल

Health Tips: ऑयल को आप अपने नहाने के पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप इसकी कुछ बूंदें लें और अपने पैरों के तलवों और हथेली पर मलें जिससे आपको स्ट्रेस कम करे में सहायता मिलेगी।

Network
Newstrack NetworkWritten By Pallavi Srivastava
Published on: 23 Aug 2021 2:56 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2021 2:56 AM GMT)
essential oils
X

स्ट्रेस कम करते हैं एसेंशियल ऑयल्स pic(social media)

Health Tips: हम चाहेे किसी के घर जाएं या किसी से मिले यही देखने को मिलता है कि कोई खुश नहीं है अर्थात सबके जीवन में उतार-चढ़ाव लगे हैं। आजकल तो लोग अब घर में बैठ कर काम करने से भी परेशान हो गए हैं। वर्क फ्रार्म होम होने के चलते लोग घर में बैठे-बैठे बोर हो चुके हैं। और वहीँ घर की महिलाएं भी बच्चों को दिनभर ऑनलाइन क्लासेज(Online classes) करवाती हैं, फिर घर का काम ऐसे में मानसिक तनाव भी बढ़ता है। आजकल तो हर कोई स्ट्रेस से जूझ रहा है। ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं एसेंशियल ऑयल(Essential Oil) जो मन को शांत करके आपका तनाव कम करने में मद्द करेगा-

नींद में मदद करे लैवेंडर आयल pic(social media)

लैवेंडर ऑयल (lavender Oil)

कोरोना महामारी में लोगों ने अपनों को खोया। और आज भी लोग वो दिन नहीं भूल पाए हैं जब हर रोज किसी अपने की मौत की खब सुनने को मिलती थी। ऐसे में नाव का होना तो लाजमी है। रात में नींद न आना तो आजकल एक बड़ी समस्या बनती जा करेगा आप अपने मन को शांत भी करेगा। आप इस ऑयल को अपने नहाने के पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप इसकी कुछ बूंदें लें और अपने पैरों के तलवों और हथेली पर मलें, जिससे आपको सोने में सहायता मिलेगी।

चन्दन तेल के हैं अनेक फायदे pic(social media)

चंदन का तेल (Sandalwood Oil)

आपको तनाव से मुक्त करने के लिए सबसे अच्छा तेल चंदन का तेल माना जाता है। आप इसे भी अपने नहाने के पानी में डाल सकते हैं या इस तेल को इत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको तनाव कम करने में मद्द करेगा साथ ही इसकी भीनी भीनी खुशबू अपको दिन भर ताजगी का एहसास दिलाएगा। यही कारण है कि लोग चंदन का उपयोग तिलक के रूप में करते हैं क्योंकि यह दिमाग को तुरंत ठंडा कर देता है। असली चंदन के तेल की कीमत बाजार बाजार में काफी महंगी है। लगभग 1800 से 2000 तक की छोटी सी शीशी में मिलेगी। लेकिन चंदन एसेंशियल ऑयल आपको कम दाम में असानी से मिल जाएगी।

डिप्रेशन कम करे जैस्मिन आयल pic(social media)

जैस्मिन ऑयल (Jasmine Oil)

यह तेल जो तनाव और डिप्रेशन से निपटने में बहुत कारगर है। यह तेल शादियों और मंदिरों में बहुत इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह तेल आपको तुरंत शांत करता है और आपकी मसल्स को आराम रिलैक्स करता है। जिससे शरीर में हो रहे दर्द में भी आराम मिलता है।

गुलाब का तेल pic(social media)

रोज़ ऑयल (Rose Oil)

तनाव का इलाज करने के लिए एक और अद्भुत तेल है, रोज़ ऑयल या गुलाब का तेल है। इस तेल के प्रयोग से आप दिन भी फ्रेश महसूस करेंगी। और खुद को भी अच्छा फील होगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story