×

Waistline And Height: रहना है स्वस्थ, तो अपनी कमर को अपनी लम्बाई के मुकाबले रखें आधा

Waistline And Height: किसी भी मनुष्य का waistline यदि ज्यादा है तो मतलब आप स्वस्थ नहीं हैं। कमर ज्यादा होना कई बिमारियों को आमंत्रित करता है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो आप अपनी कमर को पतली रखें।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 11 April 2022 4:12 PM GMT
your waistline should be half of your height body mass index type 2 diabetes
X

रहना है स्वस्थ, तो अपनी कमर को अपनी लम्बाई के मुकाबले रखें आधा। (Social Media)

Waistline And Height: पतली कमर का शौक भला किसे नहीं होता है। फिल्मों में तो कई गाने पतली कमर के आस-पास ही नजर आते हैं। कुल मिलकर लब्बोलुआब यह है कि यदि आप पतली कमर के मालिक हैं तो स्वस्थ हैं, चुस्त हैं और तंदरुस्त हैं। लेकिन कही आप की waistline ज्यादा है इसका मतलब आप मोटे हैं और आप का शरीर कई बिमारियों को आमंत्रण दे सकता है।

  • किसी भी मनुष्य का waistline (कमर) यदि ज्यादा है तो मतलब आप स्वस्थ नहीं हैं। कमर ज्यादा होना कई बिमारियों को आमंत्रित करता है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो आप अपनी कमर को पतली रखें।
  • यूके के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को मापने के बजाय अपनी कमर को अपनी ऊंचाई के आधे से भी कम करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • कमर के चारों ओर वसा का उच्च निर्माण, जिसे "केंद्रीय वसा" कहा जाता है, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाने का एक प्रमुख कारण है।
  • केवल बीएमआई के बजाय कमर से ऊंचाई के अनुपात को मापना अधिक उपयोगी हो सकता है क्योंकि बीएमआई पेट के आसपास के अतिरिक्त वजन को ध्यान में नहीं रखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 फीट 9 इंच लंबे हैं, तो आपकी कमर का माप 87.5 सेमी (34 इंच) से कम या आपकी आधी ऊंचाई से कम होना चाहिए, जैसा कि नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (एनआईसीई) के नए ड्राफ्ट मार्गदर्शन के अनुसार है।
  • मार्गदर्शन में कहा गया है कि एशियाई और कुछ जातीय समूह में केंद्रीय वसा ज्यादा होता है। ऐसी एक सामान्य धारणा है कि ये लोग अपने विशिष्ट स्वास्थ्य जोखिमों की भविष्यवाणी करने में मदद करने के लिए मोटापे के लिए कम बीएमआई थ्रेसहोल्ड का उपयोग करते हैं।
  • विश्लेषकों के अनुसार लोगों को अपनी कमर को मापने के लिए, उन्हें अपनी पसलियों के नीचे और अपने कूल्हों के ऊपर का पता लगाना चाहिए, इन बिंदुओं के बीच कमर के चारों ओर एक टेप माप लपेटना चाहिए और माप लेने से पहले स्वाभाविक रूप से सांस लेना चाहिए।
  • लेकिन मोटापे, मधुमेह और एंडोक्रिनोलॉजी में सलाहकार प्रोफेसर रेचल बैटरहम इस रिपोर्ट से सहमत हैं। बैटरहैम के हवाले से कहा गया, "कमर-से-ऊंचाई का अनुपात एक सरल, उपयोग में आसान उपाय है जो उन लोगों की पहचान करता है जो स्वास्थ्य जोखिम में हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए वजन प्रबंधन समर्थन से लाभान्वित होंगे।"
  • उन्होंने कहा, "पेट में चर्बी बढ़ने से व्यक्ति में टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग सहित कई बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।"
  • अद्यतन दिशानिर्देशों में कहा गया है कि डॉक्टरों को स्वास्थ्य जोखिमों का आकलन और भविष्यवाणी करने के लिए पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों और युवाओं में कमर से ऊंचाई के अनुपात का उपयोग करने पर भी विचार करना चाहिए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story