×

सोने से पहले भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा भारी नुकसान

रात में देर से डिनर करने से लेकर सोने से तुरंत पहले खाना खाने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर समेत मोटापा, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 25 Aug 2021 9:29 AM GMT
Health Update
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो-सोशल मीडिया)

Health Update: हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपने रात में खानपान की आदतों पर ध्यान नहीं दिया तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। रात में देर से डिनर करने से लेकर सोने से तुरंत पहले खाना खाने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर समेत मोटापा, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। ये आदत सेहत को हर तरीके से नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जो सोने से तुरंत पहले बिल्कुल नहीं खानी चाहिए-

मसालेदार भोजन (Spicy Food)

अगर आप रात में देर से डिनर (Dinner) कर रहे हैं तो आपको मसालेदार भोजन (Spicy Food) से बचना चाहिए। सोने से तुरंत पहले मसालेदार खाना खाने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है, जिससे खाना पचाने में दिक्कत होगी। इतना ही नहीं पेट खराब होने से आपकी नींद पर भी असर पड़ सकता है।


तला हुआ भोजन (Fried Foods)

हाई कैलोरी वाले भोजन या तला-भूना खाना जैसे- पोटैटो चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और बर्गर खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। डिनर में ये चीजें खाने से आपकी नींद में असर पड़ सकता है। सोते समय आपको गैस, कब्ज या और भी कोई दिक्कत महसूस हो सकती है। खासतौर से हार्मोन में बदलाव की वजह से ये दिक्कत महिलाओं को ज्यादा होती है।


मीठा खाना

ज्यादातर लोगों को डिनर के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से पहले मीठा खाने से कई तरह की दिक्कत हो सकती है। डिनर के बाद किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती है और एक समय के बाद इंसुलिन रेजिस्टेंस डायबिटीज (Diabetes) की संभावना बढ़ा देती है।


शराब

रात में अल्कोहल (Alcohol) पीने का असर सीधे तौर पर दिमाग पर पड़ता है। इतना ही नहीं नर्वस सिस्टम पर असर पड़ने से ब्रेन एक्टिविटीज धीमी हो जाती है। जानकारों के अनुसार अक्सर देर रात शराब पीने स्‍ल‍ीपिंग क्‍वालिटी बहुत खराब हो जाती है और नींद भी पूरी नहीं होती है।

Ashiki

Ashiki

Next Story