×

Healthy Foods: अब मैदा नहीं इन विकल्पों को अपनाकर पायें स्वस्थ जीवनशैली, स्वाद के साथ सेहत भी

Healthy Alternatives to Refined Flour: हम स्वादिष्ट व्यंजनों को बेक करने या पकाने के लिए हर संभव तरीके से मैदा या मैदा का उपयोग करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jan 2023 3:53 PM GMT
Healthy Alternatives to Refined Flour
X

Healthy Alternatives to Refined Flour (Image credit: social media)

Healthy Alternatives to Refined Flour: भटूरे से लेकर केक तक, हम स्वादिष्ट व्यंजनों को बेक करने या पकाने के लिए हर संभव तरीके से मैदा या मैदा का उपयोग करते हैं। लेकिन हकीकत यह है कि यह आम तौर पर अस्वास्थ्यकर है! इसलिए, हम सभी को आसान और आसानी से उपलब्ध विकल्पों की आवश्यकता है जो समान परिणाम दे सकें लेकिन उच्च पोषण मूल्य वाले हों। खैर, आपकी खोज यहां समाप्त होती है, क्योंकि हमने मैदा के 7 स्वस्थ विकल्प सूचीबद्ध किए हैं जिनका उपयोग घर पर किया जा सकता है।

स्पेल किया हुआ आटा

इसे स्पेल्ड बेरीज से तैयार किया जाता है, जो गेहूं की एक प्राचीन किस्म है और फाइबर से भरपूर होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह अन्य साबुत गेहूं के आटे की तुलना में हल्का और हल्का होता है, जो इसे साबुत अनाज की बेकिंग में लोकप्रिय बनाता है।

राई का आटा

यह राई जामुन से बना है, जो गेहूं के जामुन के समान दिखता है और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, साथ ही साथ मैंगनीज, तांबा और फास्फोरस जैसे खनिज भी हैं। शोध के अनुसार, राई में फाइटोन्यूट्रिएंट्स1 उच्च मात्रा में होता है, जो बीमारी से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने के तनाव से शरीर की रक्षा करता है।

रागी का आटा

यह आटा आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट और डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है और इसे मैदे का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है। यह लस मुक्त और पाचन में हल्का भी होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों और लस-असहिष्णु लोगों के लिए अच्छा बनाता है।

ज्वार का आटा

यह एक स्वस्थ विकल्प भी है और पूरे गेहूं के आटे के साथ मिश्रित होने पर सबसे अच्छा स्वाद लेता है। यह कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है।

बाजरे का आटा

उत्तर में, इसे मैदे का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है, जो आसानी से उपलब्ध होता है और अमीनो एसिड, कार्ब्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर, रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है और यह स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है।

एक प्रकार का अनाज का आटा

यह अक्सर फास्टिंग आटे से जुड़ा होता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और ग्लूटेन मुक्त भी होता है। यह मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर होता है और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है।

सोया आटा

यह विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, फोलेट और जिंक से भरपूर होता है, और उन लोगों के लिए प्रभावी है जो वजन कम करने वाले आहार पर हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story