×

Weight Loss Recipe in Hindi: वजन कम करने के लिए हेल्दी और टेस्टी मिल्क रेसिपीज आपको कर देंगे रिफ्रेश

Weight Loss Recipe in Hindi: अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट दूध और दूध आधारित व्यंजनों के बारे में बताया गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 March 2023 1:19 AM GMT
weight loss recipe
X

weight loss recipe (Image credit: social ,media)

Weight Loss Recipe in Hindi: दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक स्रोत है जो मांसपेशियों के निर्माण और विकास के लिए आवश्यक है। यह जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है। दूध भी तृप्ति को प्रेरित करने में मदद करता है जो आपको अधिक खाने से रोकेगा। वजन कम करने की कोशिश करते समय मध्यम मात्रा में दूध का सेवन करने में कोई समस्या नहीं है।

वजन घटाने के लिए दूध का कौन सा रूप सबसे अच्छा है, एक अध्ययन में पाया गया कि बिना पके बादाम के दूध में सबसे कम कैलोरी होती है और यह कम कार्ब आहार में सहायक होता है। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) की उच्च मात्रा भी होती है, जो वजन प्रबंधन में सहायक होते हैं। अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट दूध और दूध आधारित व्यंजनों के बारे में बताया गया है।


दालचीनी दूध (Cinnamon milk)

सामग्री:

1 कप दूध,

1 दालचीनी की छाल का टुकड़ा और

सजाने के लिए पिसी हुई दालचीनी।

दालचीनी वाला दूध कैसे बनाएं (How to make cinnamon milk)

एक सॉस पैन लें और उसमें 1 कप दूध और 1 टुकड़ा दालचीनी की छाल डालें। इसे उबाल लें और फिर दालचीनी की छाल निकाल लें। दूध को एक कप में डालें और एक चुटकी पिसी हुई दालचीनी से गार्निश करें।


बनाना स्प्लिट चिया सीड पुडिंग (Banana split chia seed pudding)

सामग्री:

1 कप बिना मीठा किया हुआ बादाम का दूध,

1/2 कप सादा ग्रीक योगर्ट,

1 1/2 बड़ा चम्मच मेपल सिरप,

1/2 चम्मच वेनिला अर्क,

1/4 कप चिया बीज,

1 केला (पतले स्लाइस में कटा हुआ),

1/2 कप (कटा हुआ) स्ट्रॉबेरी,

1/2 कप ब्लूबेरी,

और 1/4 कप बिना चीनी के नारियल के गुच्छे (टोस्टेड)।

बनाना स्प्लिट चिया सीड पुडिंग कैसे बनाएं (How to make banana split chia seed pudding)

बादाम का दूध, दही, मेपल सिरप और वेनिला को एक साथ मिलाएं। चिया बीज में फेंटें। रात भर ढक कर ठंडा करें। नारियल के गुच्छे को एक पैन में लगभग 1-3 मिनट के लिए भूनें और फिर उन्हें ठंडा होने दें। हलवा को फ्रिज से बाहर निकालें और किसी भी गांठ को हटाने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं। शीर्ष पर केले के स्लाइस, कटी हुई स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और नारियल के गुच्छे डालें। आनंद लेना!


सत्तू मिल्कशेक (Sattu milkshake)

सामग्री:

3 बड़े चम्मच गुड़,

1/2 चम्मच इलायची पाउडर,

1 चुटकी केसर,

5 काजू,

5 बादाम,

400 मिली पतला दूध

और 1 कप सत्तू।

सत्तू मिल्कशेक कैसे बनाएं (How to make sattu milkshake)

बादाम और काजू को दरदरा काट कर अलग रख दें। अब एक ब्लेंडर जार लें और उसमें दूध, सत्तू, इलायची पाउडर, केसर और गुड़ डालें। एक चिकनी और मलाईदार स्थिरता प्राप्त करने के लिए उन्हें एक साथ ब्लेंड करें। मिल्कशेक को एक सर्विंग ग्लास में डालें और कटे हुए काजू और बादाम से सजाकर सर्व करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story