×

Healthy Breakfast: इन हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शंस से करें दिन की शुरुआत, बिना झंझट के बनेगी सेहत भी

Healthy Breakfast: अगर आप भी चाहते हैं कि आप आने वाले समय में स्वस्थ बने रहे और आपको किसी तरह ही स्वस्थ सम्बन्धी परेशानी न हो तो आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे सुबह का सही नाश्ता।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Nov 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 4:30 AM GMT)
Healthy Breakfast
X

Healthy Breakfast (Image Credit-Social Media)

Healthy Breakfast: अगर दिन की शुरुआत हेल्दी डाइट से हो तो पूरा दिन अच्छा ही जाता है ऐसे में ये आपको तय करना है कि आप किस तरह की लाइफ चाहते हैं। वहीँ सुबह का नाश्ता वजन घटाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए, अगर आप ब्रेकफास्ट नियमित रूप से नहीं करते हैं क्योंकि आपके पास इसे बनाने या स्वस्थ नाश्ते के विचारों की कमी है तो आपको अपनी इस आदत में सुधार करने की ज़रूरत है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ झटपट तैयार होने वाली ऑप्शंस लेकर आये हैं जो आपके सुबह के नाश्ते के लिए एकदम सही हैं।

सुबह का नाश्ता है बेहद ज़रूरी

1. अंडे (Eggs)

Healthy Breakfast (Image Credit-Social Media)


अगर आपके पास सुबह नाश्ता बनाने का समय नहीं है और आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो अंडे एक सरल, पौष्टिक ऑप्शन हो सकते हैं। वे आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो मांसपेशियों की वृद्धि और रखरखाव के लिए आवश्यक है। साथ ही ये आपके पेट को जल्दी भरते भी हैं। ऐसे में आप हाफ फ्राई, आमलेट या बॉइल्ड एग ले सकते हैं। सेहत के हिसाब से बॉइल्ड एग सबसे सही विकल्प है।

2 . ओटमील (Oatmeal)


Healthy Breakfast (Image Credit-Social Media)


ओटमील, स्टील-कट जई से बनाया जाता है। इसमें बीटा-ग्लूकन नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और प्रोबायोटिक गुण भी होते हैं। ओटमील खाने के बाद आपको जल्दी ये एहसास होगा कि आप भरा हुआ महसूस कर रहे हैं। साथ ही ये हेल्दी भी है।

3 . कॉटेज चीज़ (Cottage Cheese)

Healthy Breakfast (Image Credit-Social Media)


कॉटेज चीज़ को एक उच्च प्रोटीन नाश्ते के रूप में देखा जा सकता है, जो प्रति कप 24 ग्राम प्रोटीन (220 ग्राम) प्रदान करता है। पनीर में कैलोरी कम होती है, जो प्रति कप (220 ग्राम) केवल 180 कैलोरी प्रदान करता है। इसका मतलब ये है कि ये आपको भूखा महसूस कराए बिना वजन घटाने में सहायता कर सकता है। आप पनीर को कई अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों, जैसे जामुन, आड़ू, टमाटर, खीरे, चिया बीज, अलसी या ग्रेनोला के साथ खा सकते हैं।

4 . ग्रीन टी (Green Tea)

Healthy Breakfast (Image Credit-Social Media)


ग्रीन टी आपको सुबह तरोताजा करने के लिए एक बेहतर पेय विकल्प है। इसमें कैफीन होता है, लेकिन कॉफ़ी की तुलना में इसकी लगभग आधी मात्रा ही होती है। इसके अलावा इसमें एल-थेनाइन भी होता है, ये एक यौगिक है जो शांत प्रभाव को बढ़ावा देता है और कैफीन के सेवन से जुड़ी "घबराहट" को कम कर सकता है। ये मूड में भी सुधार कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) प्रदान करती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मनोभ्रंश और कोशिका मृत्यु जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाने में मदद कर सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story