×

Lauki Dosa Recipe: कभी नहीं खाया होगा लौकी का इतना स्वादिष्ट डोसा, जान लीजिए रेसिपी

Lauki Dosa Recipe: आज हम आपको यहां पर एक ऐसी स्वादिष्ट डिश की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बड़ों को पसंद तो आएगा ही, साथ ही बच्चे भी खूब मांग-मांग कर खायेंगे। जी हां!

Shivani Tiwari
Published on: 6 April 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 6 April 2024 6:45 AM GMT)
Lauki Dosa Recipe
X

Lauki Dosa Recipe (Photo- Social Media)

Lauki Dosa Recipe: सुबह नाश्ते में क्या बनेगा, फिर लंच में क्या खायेंगे और फिर रात के खाने में क्या बनाऊं, लगभग हर घर की महिलाओं को यही टेंशन रहती है। कुछ डिसाइड भी करती हैं, तो उन्हें यह भी सोचना पड़ता है क्या ये बच्चों को पसंद आएगा? क्या ये उनके लिए हेल्दी रहेगा। इसी तरह और भी कई सवाल। हालांकि आज हम आपको यहां पर एक ऐसी स्वादिष्ट डिश की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बड़ों को पसंद तो आएगा ही, साथ ही बच्चे भी खूब मांग-मांग कर खायेंगे। जी हां! आइए फिर बताते हैं।

लौकी का बनाएं हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast Recipes)

लौकी तो आप सब के घरों में आती ही होगी, जो ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती, लेकिन यह पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। वैसे अब तक आपने लौकी की सब्जी, लौकी का कोपता, लौकी की मिठाई या अन्य चीजें खायी होंगी, लेकिन आज हम आपको लौकी के डोसा (Lauki Dosa) की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बहुत ही हेल्दी होता है, लौकी के डोसा की रेसिपी बहुत ही आसान होती है, जिसे आप सुबह के नाश्ते में झटपट बना सकतीं हैं, या फिर शाम के नाश्ते के लिए भी यह बेस्ट डिश है।


लौकी डोसा रेसिपी (Lauki Dosa Recipe)

लौकी का डोसा बनाने के लिए आपको एक लौकी लेनी है, उसे छीलकर अच्छे से धुल लें और फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में कांट लें। अब एक मिक्सी जार में कटा हुआ लौकी डालें, साथ ही एक चम्मच जीरा और एक कटा हुआ हरा मिर्च भी डालकर, अच्छे से ग्राइंड कर लें। वहीं एक काम जो आपको कुछ घंटे पहले ही करना है वो यह है कि आपको चावल और उड़द दाल को पानी में भिगोकर रखना है। ध्यान रहें कि चावल की मात्रा ज्यादा होगी, जबकि उड़द दाल उससे कम रहेगा। लौकी ग्राइंड करने के बाद आपको चावल और उड़द दाल को भी मिक्सी में पीसना है। अब इन दोनों पेस्ट को एक साथ अच्छे से मिक्स करके थोड़ा सा नमक डालना है, इस तरह से आपका डोसा का बैटर तैयार हो चुका है।


बैटर को 15 मिनट के लिए ढककर रखना है, ताकि डोसे अच्छे बनें। 15 से 20 मिनट के बाद आपको नॉर्मल डोसे की तरह ही पैन में ऑयल डालकर बनाना है, बस आपका क्रिप्सी डोसा तैयार हो चुका है, इसे आप नारियल की चटनी के साथ मजे से खा सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story