×

Healthy Diet Tips: इस त्यौहार अपने सेहत के साथ रखें अपने Diet का ख्याल

Healthy Diet Tips in Hindi: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, वसा और खनिज स्वस्थ आहार के प्रमुख घटक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2022 4:02 PM GMT
Take healthy diet during fasting in Navratri
X

नवरात्र में व्रत के दौरान लें हेल्दी डाइट (फोटो- सोशल मीडिया)

Healthy Diet Tips in Hindi: आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं। यह कहावत निश्चित रूप से सच है क्योंकि हमारा आहार हमें स्वस्थ और आकार में रखने में 70 प्रतिशत भूमिका निभाता है। इसलिए संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है लेकिन हम अक्सर गलत भोजन विकल्पों और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से प्रभावित हो जाते हैं जिन्हें कभी-कभी स्वस्थ माना जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, यहां उन सभी सही प्रथाओं और आहार विकल्पों की एक विस्तृत सूची दी गई है, जिन्हें आपको दैनिक आधार पर बनाने की आवश्यकता है। अपने खाना पकाने के तेल जैसी सही सामग्री चुनने से लेकर अपने पसंदीदा व्यंजनों के स्वास्थ्यवर्धक संस्करण बनाने तक, अपनी ज़रूरत की सभी आहार जानकारी नीचे पाएं।

आहार मूल बातें

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, वसा और खनिज स्वस्थ आहार के प्रमुख घटक हैं। आहार की मूल बातें आपको यह समझने में मदद करेंगी कि आपको अपने दैनिक आहार में किस प्रकार के फल, सब्जियां, फलियां और डेयरी शामिल करनी चाहिए।

स्वस्थ भोजन बाहर (Healthy Eating Out)

जब आप बाहर हों तो स्वस्थ भोजन करना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, खासकर जब आप यात्रा कर रहे हों या सड़क यात्रा पर हों। रेस्तरां के मेनू में पाई जाने वाली कई चीजें डीप फ्राई की जाती हैं, सोडियम से भरी होती हैं और सॉस में डूबी हुई होती हैं, जो सभी अस्वास्थ्यकर होती हैं। यहाँ कुछ सरल संशोधन हैं जो आप बाहर स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए कर सकते हैं और अपने स्वस्थ शासन का त्याग नहीं कर सकते हैं।

स्वस्थ स्वैप (Healthy Swaps)

जबकि अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचना व्यावहारिक रूप से असंभव है, कम से कम, आप इन खाद्य पदार्थों को स्वस्थ विकल्प के साथ बदलकर अपने भोजन की लालसा को संतुष्ट कर सकते हैं। इस परिवर्तन पर आपका मार्गदर्शन करने के लिए, हमने आपके दैनिक खाद्य पदार्थों के लिए स्वस्थ विकल्प की एक सूची तैयार की है।

अपने आहार की योजना बनाना (Planning Your Diet)

एक स्वस्थ आहार योजना आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। यह उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है। आपके सामने रखे गए ये सैंपल डाइट प्लान आपको उचित हिस्से के आकार सीखने और आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

पोषण (Nutrition)

अधिकांश फल और सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर और दिमाग के लिए अच्छे होते हैं। हालांकि, स्वस्थ शरीर सुनिश्चित करने के लिए इनका सही अनुपात में सेवन करना भी महत्वपूर्ण है। अपने आहार में बदलाव करने के साथ-साथ अपने पोषक तत्वों के सेवन से आपको कई स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss)

हम सभी जानते हैं कि जंक फूड से भरी इस दुनिया में स्वस्थ खाना और वजन बनाए रखना एक चुनौती है। लेकिन बड़ी चुनौती तब आती है जब आपको वजन घटाने के लिए लोकप्रिय सनक आहारों में से किसी एक को चुनना होता है। हालाँकि, इन कुछ आहार युक्तियों और आदतों का पालन करने से आप आकार में बने रह सकते हैं।

स्वस्थ पाक कला (Healthy Cooking)

यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं कि आप सही खाना पकाने की विधि लागू कर रहे हैं और स्वस्थ सामग्री के साथ अपना भोजन तैयार कर रहे हैं। स्वस्थ खाना पकाने में विभिन्न समूहों के खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। साबुत अनाज, डेयरी, नट्स और तिलहन, फलों और सब्जियों का एक अच्छा हिस्सा किसी के दैनिक आहार में शामिल होना चाहिए।

आम खाद्य पदार्थों की कैलोरी गणना (Calorie Count Of Common Food Items)

हम सभी को आइसक्रीम, स्ट्रीट फूड और यहां तक ​​कि स्वादिष्ट पनीर और चिकन व्यंजन खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन हम में से कितने लोग वास्तव में उनके लिए कैलोरी के बारे में जानते हैं।

स्वस्थ उत्सव (Healthy Festivities)

चाहे क्रिसमस हो या होली, द्वि घातुमान किसी भी त्योहार का एक अनिवार्य हिस्सा है जो आपके आहार को खराब कर सकता है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने गार्ड को निराश करना और सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल होना आम बात है। यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जो आपके स्वास्थ्य से समझौता किए बिना आपके त्योहारों का आनंद लेने में आपकी मदद करेंगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story