×

Healthy Drinks for Bride to Be : अगर आप भी जल्द बनने वालीं हैं दुल्हन तो पीजिये ये ड्रिंक्स, दमकने लगेगा चेहरा

Healthy Drinks for Bride to Be : अगर आप जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वालीं हैं और आपको अपनी त्वचा की चिंता सता रही है तो आप आज से ही इन हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाइये।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Jan 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 7:00 AM GMT)
Healthy Drinks for Bride to Be
X

Healthy Drinks for Bride to Be (Image Credit-Social Media)

Healthy Drinks for Bride to Be : शादी का दिन जीवन के सबसे खास पलों में से एक होता है और हर दुल्हन खूबसूरत दिखने का सपना देखती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का ख्याल, सही दिनचर्या और उचित सौंदर्य प्रसाधन का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है लेकिन लेवल ऊपरी तौर पर नहीं बल्कि अंदर से बाहर तक अपना ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है। अगर आप अपनी दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ पेय को शामिल करतीं हैं तो एक खूबसूरत ब्राइड की चमक आप आसानी से प्राप्त कर सकतीं हैं। ये पौष्टिक ड्रिंक्स न केवल स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि आपके शरीर को वांछित पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये पौष्टिक ड्रिंक्स।

बेस्ट दुल्हन के लिए पीजिये ये पौष्टिक ड्रिंक्स

शादी के लिए आपको भी चाहिए एक खूबसूरत ब्राइडल वाला लुक तो अपनी आंतरिक सुंदरता पर भी ध्यान दें जिससे आपका चेहरा अपने आप ही दमकने लगेगा। ग्रीन टी से लेकर नारियल पानी तक, यहां कुछ ऐसे पौष्टिक पेय पदार्थ हैं जो आपको स्वस्थ चमक पाने में मदद कर सकते हैं-

ग्रीन टी

अपने दिन की शुरुआत एक ताजगी भरी ग्रीन टी के कप से करें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ग्रीन टी मुक्त कणों से लड़ने में मदद करती है। इसमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य और जलयोजन को बढ़ावा देते हैं। ग्रीन टी में कैफीन की कम मात्रा इसे कॉफी का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है, जिससे ये सुनिश्चित होता है कि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें।

खीरा पुदीना ड्रिंक

खीरा पुदीना ड्रिंक से हाइड्रेटेड रहें। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। पुदीना ताजगी प्रदान करता है और आपके पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकता है। एक स्वादिष्ट और स्फूर्तिदायक पेय के लिए पानी में खीरे के टुकड़े और ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ मिलाएँ जो आपको तरोताज़ा महसूस कराएगा।

बेरी स्मूथी

जामुन विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें आपके विवाह पूर्व आहार के लिए एक आदर्श ड्रिंक बनाते हैं। दही या डेयरी-मुक्त विकल्प के साथ स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी का मिश्रण मिलाएं। जामुन में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं, जबकि फाइबर पाचन में सहायता करता है, जिससे ये सुनिश्चित होता है कि आप अंदर से बाहर तक ग्लो करें।

हल्दी वाला दूध

हल्दी का उपयोग सदियों से सुंदरता को बढ़ाने ग्लो लाने के लिए किया जाता रहा है। इसका उपयोग सूजन-रोधी और उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है। एक सुखदायक कप सुनहरे दूध के साथ हल्दी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। हल्दी पाउडर को गर्म दूध के साथ मिलाएं, एक चुटकी काली मिर्च डालें और शहद के साथ इसे मीठा बना सकते हैं, शक्कर न डालें। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देता है।

नारियल पानी

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर, नारियल पानी एक उत्कृष्ट प्राकृतिक हाइड्रेटर है जो आपकी त्वचा को चमक प्रदान कर सकता है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो सोडियम के स्तर को संतुलित करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। अपनी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए शर्करा युक्त पेय पदार्थों की जगह नारियल पानी लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story