×

Healthy Foods Benefits: स्वस्थ भोजन क्यों महत्वपूर्ण है? जानें इससे जुड़े सभी तथ्य

Healthy Foods Benefits: नेक्स्टजी एपेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अमरनाथ हलेम्बर कहते हैं...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Aug 2022 11:34 AM GMT
Foods to Boost Memory in Children
X

Foods to Boost Memory in Children(Image credit: social media)

Healthy Foods Benefits in Hindi: जब आप किसी जानकार से स्वस्थ होने का गुरु मन्त्र मांगते है तो वो निस्संदेह आपको 'पोषक आहार खाने' की सलाह देते है, लेकिन वास्तव में-क्या आप इसका मतलब जानते है? बता दें कि स्वस्थ भोजन को कठिन बनाना आवश्यक नहीं है। उल्लेखनीय है कि आप अकेले नहीं हैं यदि आप विरोधाभासी पोषण और उपलब्ध आहार में खुद को कंफ्यूज महसूस करते हैं। वास्तव में, हालांकि कुछ विशेष खाद्य पदार्थों या खनिजों का आपके मूड पर सकारात्मक पड़ता है। इसके लिए आपका संपूर्ण आहार पैटर्न सबसे अधिक मायने रखता है। वास्तविक भोजन को हमेशा संसाधित भोजन के ऊपर संतुलित आहार की आधारशिला के रूप में प्राथमिकता भी दी जानी चाहिए। भोजन करना नेक्स्टजी एपेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अमरनाथ हलेम्बर कहते हैं, "यह प्रकृति के इरादे के करीब है कि आप कैसा महसूस करते हैं, देखते हैं और सोचते हैं, इसका गहरा असर हो सकता है।" स्वस्थ आहार लेना आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन समय और काम के साथ, आप इसके आदी हो जाएंगे और अंत में एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करेंगे।"

गलत खान-पान का क्या असर होता है?

कम समय में मोटापा या अत्यधिक वजन बढ़ना हमारे स्वास्थ्य पर खराब खान-पान का सीधा प्रभाव है। इसके अलावा मस्तिष्क के विकास में देरी, स्मृति हानि, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग और कमजोर हड्डियों सहित मुद्दे भी शामिल हैं। स्वस्थ रहने के लिए सही और स्वस्थ भोजन करना बेहद आवश्यक है।

स्वस्थ भोजन क्या है?

स्वस्थ भोजन में वसा से परहेज करना, कम कैलोरी का सेवन करना, या केवल अपने भोजन को उबालना शामिल नहीं है। बल्कि स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित, पौष्टिक आहार अपनाया जाना चाहिए, जिसमें उचित मात्रा में, उचित समय पर और उचित संयोजन में सब कुछ खाना शामिल है। वसा को पूरी तरह से न काटें या बहुत अधिक प्रोटीन और फाइबर का सेवन न करें। यह भी ध्यान रखें कि जैसे-जैसे युवा अभी भी शारीरिक और मानसिक रूप से विकसित हो रहे हैं, उन्हें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

स्वस्थ खाने के कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

* हमारे शरीर के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व हम जो खाते हैं उससे प्रदान होते हैं। हमारे शरीर को अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए, इससे उसे उचित मात्रा में ऊर्जा मिलती है। और न केवल हम जो भी भोजन खाते हैं वह इन पोषक तत्वों को प्रदान करता है; केवल वही खाद्य पदार्थ करते हैं जो पौष्टिक होते हैं।

* हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए जो हमें उम्र के रूप में धीरे-धीरे बढ़ने का कारण बनता है, एक स्वस्थ आहार आवश्यक है।

* हमारे सिस्टम के ठीक से काम करने के लिए हमें पौष्टिक भोजन की भी आवश्यकता होती है। स्वस्थ भोजन से प्राप्त सभी पोषक तत्व शरीर और मस्तिष्क कोशिकाओं दोनों को सक्रिय रूप से संचालित करने और अपने कर्तव्यों को पूरा करने का कारण बनते हैं।

* यदि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, तो आप बार-बार बीमार नहीं होंगे। सभी रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं और विषाणुओं का मुकाबला एक मजबूत प्रतिरक्षा द्वारा किया जाता है।

* आमतौर पर हमारे आहार के लिए वसा में कमी की वकालत की जाती है। इसे कभी-कभी लाभकारी वसा से पूरी तरह से बचने के रूप में व्याख्या किया जाता है। सैचुरेटेड और ट्रांस फैट एक तरह के खराब फैट हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए। प्रोटीन और विटामिन के समान, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। त्वचा की कोशिकाओं के तहत, इन वसा को मानसिक और शारीरिक गतिविधि दोनों के लिए आवश्यक ऊर्जा में संग्रहीत और परिवर्तित किया जाता है। हमें इन्हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

* स्वस्थ आहार खाकर आप वजन बढ़ने और मोटापे के खतरनाक जाल से बचते हुए अपने शरीर को अच्छे आकार में रख सकते हैं।

विभिन्न पोषक तत्व और उनका महत्व;

हम संतुलित आहार खाने से अच्छी उम्र बढ़ने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। प्रोटीन, कार्ब्स, लिपिड, विटामिन, खनिज, पानी और फाइबर मैक्रो-पोषक तत्वों के उदाहरण हैं जो इस श्रेणी में आते हैं।

आइए अपने आहार में इन पोषक तत्वों में से प्रत्येक के महत्व की अधिक विस्तार से जाँच करें:

प्रोटीन:

एक महत्वपूर्ण घटक जिसे हमारे नियमित आहार का हिस्सा होना चाहिए। नए ऊतक बनाने और मौजूदा ऊतकों को पुन: उत्पन्न करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह मांसपेशियों के ऊतकों की सुरक्षा करता है, जो पूरी तरह से वसा से बना होता है। प्रोटीन कई शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले हार्मोन और एंजाइम के संश्लेषण के लिए भी आवश्यक हैं। जो लोग डाइट पर होते हैं वे अक्सर कोई भी प्रोटीन खाना बंद कर देते हैं। यह मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है, जिससे वे चोट की चपेट में आ सकते हैं, जो बहुत स्वस्थ नहीं है।

कार्बोहाइड्रेट:

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर का प्राथमिक ऊर्जा स्रोत हैं और इसके शक्ति प्रदाता के रूप में कार्य करते हैं। वयस्कों और किशोरों को भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह आपके स्वास्थ्य और विकास के साथ-साथ चयापचय को बढ़ावा देने और आपको पूरे दिन सक्रिय रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने आहार में पर्याप्त कार्ब्स का सेवन प्रोटीन को वसा में बदलने से रोकेगा।

वसा:

इस गलत धारणा से छुटकारा पाएं कि स्वस्थ आहार के लिए वसा अनावश्यक है। भले ही केवल ओमेगा -3 और 6 वसा और असंतृप्त वसा आपके आहार में शामिल हों, फिर भी वसा अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। वसा कोशिका झिल्ली बनाते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं। ए, ई, डी, और के विटामिन दूसरों के बीच में वसा को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। हार्मोन उत्पादन वसा द्वारा सहायता प्राप्त है। हमारी त्वचा के नीचे बनने वाली वसा की परत हमारी मांसपेशियों के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करती है और साथ ही हमें गर्म भी रखती है।

विटामिन और खनिज:

भले ही प्रोटीन और कार्ब्स की तुलना में कम मात्रा में इनकी आवश्यकता होती है, फिर भी ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। कम मात्रा में भी, उन्हें हमारे नियमित आहार का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि इनमें से किसी एक की कमी से हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

फाइबर:

हमारे मल त्याग को सामान्य करने के लिए, हमें फाइबर की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, वे मधुमेह, कैंसर और हृदय संबंधी विकारों सहित कई गंभीर पुरानी बीमारियों की रोकथाम में सहायता करते हैं।

आयरन: यह एक आवश्यक घटक है जो मस्तिष्क की कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है, हमारे हीमोग्लोबिन के स्तर को स्थिर रखता है और फोकस में सुधार करता है।

कैल्शियम:

यह दांतों और हड्डियों को मजबूत और बनाने में मदद करता है, जो उन्हें टूटने से बचाता है। हमारे भोजन के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Mamafeast का घर खाद्य उत्पादों की एक स्वस्थ श्रृंखला लाता है जो आपको स्वस्थ खाने की यात्रा में मदद करेगा। सभी उत्पाद ऐसे अवयवों से बने हैं जो न केवल स्वास्थ्य के अनुकूल हैं, बल्कि आपके स्वाद को भी पूरा करते हैं। साथ ही, हमारे सभी उत्पाद ऐसे हैं जिन्हें ज्यादा पकाने या तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। आप बस उन्हें पकड़ सकते हैं और चलते-फिरते कभी भी खा सकते हैं। हमारे उत्पाद न केवल स्वस्थ हैं बल्कि स्वादिष्ट और भरने वाले भी हैं। आपको आगे एक अच्छा दिन बिताने के लिए ऊर्जा प्रदान करना। स्वस्थ उत्पादों की श्रेणी में पीनट बटर मूसली, कॉर्नफ्लेक्स और चॉकलेट स्प्रेड शामिल हैं।

पीनट बटर:

ममाफीस्ट क्रीमी पीनट बटर की सभी सामग्रियां प्रीमियम भुनी हुई मूंगफली हैं, जो इसे प्राकृतिक पीनट बटर बनाती हैं। इस पीनट बटर में बायोटिन, नियासिन, फोलेट, कॉपर और विटामिन ई जैसे अन्य प्रोटीन सहित खनिज होते हैं। उच्च प्रोटीन मूंगफली के मक्खन के इस व्यंजन से शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होती है। प्रोटीन ऊतक की मरम्मत, मांसपेशियों के विकास और लंबे समय तक चलने वाली तृप्ति में सहायता करता है। महान उच्च प्रोटीन फैलता है, इसका आनंद लें। स्वादिष्ट, मलाईदार, उच्च प्रोटीन मूंगफली का मक्खन खोजें। यह मलाईदार, पौष्टिक मूंगफली के मक्खन के साथ स्वाद को जोड़कर एक अद्भुत स्नैकिंग अनुभव बनाता है। यह स्वस्थ मूंगफली का मक्खन प्रत्येक सेवारत में पर्याप्त मात्रा में आहार फाइबर प्रदान करता है, जो पाचन और तृप्ति को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है। इस बिना चीनी वाले पीनट बटर में कोई हाइड्रोजनीकृत तेल या ट्रांस वसा नहीं है। सबसे अच्छा स्वाद पाने के लिए अपने पीनट बटर रेसिपी से नमक, चीनी और परिरक्षकों को बाहर रखें।

मूसली:

मेनिफेस्ट मूसली मल्टीग्रेन, व्हीट फ्लेक्स, रोल्ड ओट्स, सूखे मेवे और मेवे, सूखे सेब, सूखे पपीता, सूखे किशमिश, सूखी चीनी, ब्लूबेरी और सूखे ब्लैककरंट से बना एक मनोरम उपचार है। प्रोबायोटिक्स पाचन और आंतों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। अपने सुबह के अनाज में कुछ जोड़ें। इसके अतिरिक्त, प्रोबायोटिक्स पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करते हैं। बच्चों और वयस्कों सहित परिवार में हर कोई इस अनाज को पसंद करता है। बेरी और मल्टीग्रेन फ्लेक्स, जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, हमारी मूसली में शामिल होते हैं। जामुन में रक्त शर्करा कम करने वाला और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है। मूसली में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें बहुत अधिक आहार फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह एक शानदार नाश्ता है जो आपको निरंतर ऊर्जा प्रदान करेगा। मेनिफेस्ट मूसली दो वैरिएंट मूसली फ्रूट एंड नट्स और मूसली नट्स डिलाइट्स में उपलब्ध है।

कॉर्नफ्लेक्स:

कॉर्नमील से तैयार एक शानदार, कुरकुरे अनाज को ममाफीस्ट कॉर्नफ्लेक्स कहा जाता है। यह प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, स्वाभाविक रूप से वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम, बी विटामिन में उच्च, और वसा और संतृप्त वसा में कम है। यह आपके भोजन के लिए दैनिक पोषण की आदर्श मात्रा प्रदान करता है। साबुत अनाज आपको वह ऊर्जा प्रदान करते हैं जिसकी आपको पूरे दिन आवश्यकता होती है क्योंकि वे स्वस्थ होते हैं। इसमें आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। यह स्वादिष्ट और विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट के स्रोत और विटामिन बी12 से भरपूर होता है। इस भोजन में प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस करने में मदद करेगा। इसमें बहुत अधिक आहार फाइबर भी होता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है। यह एक शानदार नाश्ता है जो आपको निरंतर ऊर्जा प्रदान करेगा। ये कॉर्नफ्लेक्स मक्के से बनाए जाते हैं जिन्हें धूप में पकाया गया है। अपने स्वादिष्ट अनाज को बनाने के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले अनाज को पहले सावधानी से चपटा और पकाया जाता है। फिर, उन्हें धीरे से टोस्ट और लेपित किया जाता है।

चॉकलेट स्प्रेड:

मैमाफीस्ट चॉकलेट स्प्रेड बनाने के लिए हेज़लनट्स और कोको पाउडर का उपयोग किया जाता है, जिससे आप इसे अपने पसंदीदा भोजन पर अपराध-मुक्त फैला सकते हैं। इसकी मलाईदार बनावट और मीठे स्वाद के कारण, यह अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक शानदार पूरक है। व्यस्त पेशेवरों और जिम आगंतुकों के लिए यह एक बेहतरीन प्रोटीन युक्त नाश्ता है। आप इस स्वादिष्ट चॉकलेट स्प्रेड के साथ बिना किसी चुनौती के सभी स्वादों का आनंद ले सकते हैं। हमारा स्वादिष्ट चॉकलेट स्प्रेड प्रीमियम सामग्री और विटामिन ए, डी2 और ई के लाभों के साथ बनाया गया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story