×

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद भी रहें अलर्ट, खाने में शामिल करें ये आहार

विशेषज्ञों के अनुसार जब आपको कोई साइड इफेक्ट मिल सकता है, तो वैक्सीन के बाद अपने आहार को ध्यान में रखना आवश्यक है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 30 April 2021 2:46 AM GMT (Updated on: 30 April 2021 2:50 AM GMT)
साइड इफेक्ट्स की आशंका कम
X

डिजाइन फोटो ( साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: इस साल के जनवरी से कोरोना कै वैक्सीनेशन(Corona Vaccination) शुरू हो गया है। अब कल यानि 1 मई से 18 साल से उपर के लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। इन सवालों में सबसे बड़ा सवाल है कि वैक्सीन लगने के बाद किसी व्यक्ति को किन-किन साइड इफेक्ट्स (Side Effects) से गुजरना पड़ता है। खबरों के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को बुखार(Fever) या बदन दर्द जैसी परेशानियां होती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार जब आपको कोई साइड इफेक्ट मिल सकता है, तो वैक्सीन के बाद अपने आहार को ध्यान में रखना आवश्यक है। इसके साथ ही वैक्सीन लगने से पहले और बाद में किस प्रकार से भोजन का सेवन करना चाहिए।

सांकेतिक तस्वीर( साभार-सोशल मीडिया)

साइड इफेक्ट्स की आशंका कम

आने वाले दिनों में अगर वैक्सीन लगवाने वाले हैं, तो नियमित रूप से खूब पानी पीने के साथ ही तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे फलों का सेवन करें। इस तरह के फ्रूट्स आपके शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, साथ ही में बॉडी को फाइबर भी मिलता है। इससे वैक्सीन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम किया जा सकता है।

लगवाने के बाद खाएं ये सब

* हल्दी सूजन का एक शक्तिशाली मुकाबला करने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को तनाव से बचाता है, इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए।

*एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी के बारे में हम सभी जानते हैं, वे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। दही के साथ ब्लू बैरीज का सेवन करने का सुझाव दिया है।

सांकेतिक तस्वीर( साभार-सोशल मीडिया)

*भोजन में हरी सब्जियों का होना जरूरी है, जिसमें पालक, करेला ब्रोकली जैसी सब्जियां होनी जरूरी है। ये सभी सब्जियां सूजन से लड़ने में मदद करती है।

*गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपको लू लगने से बचाती है बल्कि इससे आपकी भी इम्युनिटी भी बढ़ती है। प्याज प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है।

*लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके यही गुण इसे उत्तम औषधि बनाते हैं क्योंकि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story