×

Healthy Hair Ke Liye Kya Kare: बालों के लिए जरूरी है प्रोटीन, कैसे और किस तरह ले सकते हैं प्रोटीन जानें यहां

Healthy Hair Ke Liye Kya Kare: आपके बालों के लिए बेस्ट है कि आप नेचुरल तरीके से प्रोटीन को लें। अगर आपकी रिक्वायरमेंट पूरी नहीं होती है तब आप सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 12 Oct 2021 5:24 PM GMT
Hair care
X

बालों का रखें ख्याल pic(social media)

Healthy Hair Ke Liye Kya Kare: क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व(Balo ke liye poshak tatva) क्या है बेशक यही जवाब होगा कि प्रोटीन(Balo ke liye protein)। जी हां प्रोटीन हमारे बालों के साथ-साथ पूरे शरीर को चाहिए होता है। आपके बालों के लिए बेस्ट(balo Ke Liye Best Treatment) है कि आप नेचुरल तरीके से प्रोटीन को लें। अगर आपकी रिक्वारमेंट पूरी नहीं होती है तब आप सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं।

हेल्दी खाएंगे तो बाल भी रहेंगे स्वस्थ pic(social media)

कितना जरूरी है प्रोटीन(Balo Ke Liye Kitna Jaroory Hai Protein)

यह भी जानना बहुत जरूरी है कि बालों के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है। क्योंकि प्रोटीन बालों का एक अहम हिस्सा हैं। खाने के माध्यम से लिया जाने वाला प्रोटीन डाइजेशन और एब्जॉर्पशन के दौरान अमीनो एसिड्स में ब्रेक होता हैं, जो बदले में स्ट्रक्चरल प्रोटीन, प्रोटीन से बनने वाले फंक्शनल कंपाउंड और हार्मोन बनाते हैं। अक्सर कई बार शरीर में प्रोटीन सुचारू रूप से नहीं बनते हैं, जिसके कारण सही हेयर ग्रोथ नहीं होता और हमें सप्लिमेंट लेना ही पड़ता है। क्योंकि हेयर फॉलिकल्स को लगातार अमीनो एसिड की नीड होती हैं । इनमें किसी भी अमाउंट के कम होने का मतलब है हेयर फाइबर्स का कम होना।

कैसे लें जरूरी प्रोटीन(Balo Ke Liye Protein Ka Source)

बालों के लिए आप प्रोटीन कई तरह से ले सकते हैं। जैसे शैंपू व कंडिशनर, सही हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल, बैलेंस्ड डाइट, एक्सरसाइज आदि शामिल हैं।

चुने सही प्रोडक्ट pic(social media)

प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल(Use Of Protein Rich Products)

बालों को साफसुथरा और बाहरी तौर पर चमकदार बनाने के लिए हम जो शैंपू और कंडीश्नर यूज करते हैं, वह प्रोटीन बेस्ड होना चाहिए। इसके लिए आपको अपने बालों के हिसाब से शैंपू व कंडिशनर लेने होंगे। कोशिश करें वही प्रोडक्ट लें जो नेचरल चीजों से बने हों और जिनमें केमिकल्स फ्री हों।

प्रोडक्ट खरीदते समय इन चीजों का रखें ख्याल(Hair Product List)

हेयर प्रोडक्ट लेते समय ध्यान रखें कि आपके प्रोडक्ट में ये गुण हों-

- आंवला और हरड़ ।

- जष्टीमधु ।

- ग्रेप सीड ।

- पलाश ।

- खरबूजा व एलोवेरा ।

- सूरजमुखी, कमल व भूतकेशी जैसे फूल ।

- भृंगराज ।

बालों के लिए पोषण है जरूरी pic(social media)

बैलेंस्ड डाइट है जरूरी(Balance Diet For Hair)

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बैलंस्ड डाइट का होना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे हमारे और सभी वर्गों के लिए संपूर्ण डाइट की आवश्यक्ता होती है । ठीक बालों के पोषण के लिए प्रोटीनयुक्ट डाइट लेना जरूरी है। डाइट से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं। सही और बैलंस्ड डाइट न लेने से विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सिडेंट्स की शरीर में कमी हो जाती है।इसे सही डाइट से ही पूरा किया जा सकता है।

आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दही, फल, नट्स, होल ग्रेन सीरल वगैरह जोडें। जिनमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन काफी मात्रा में रहते हैं। मीट, मछली, अंडे और चीज में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ पानी की मात्रा को भी बढ़ां।

हेल्दी बालों के लिए फॉलो करें ये टिप्स(Follow These Tips For Healthy Hair)

- स्मोकिंग करने से बचें।

- कैफीन अवॉइड करें।

- हेल्दी डाइट लें ।

- ज्यादा शुगर से बचें।

- बालों पर ज्यादा कलरिंग, पर्मिंग ना करवाएं।

- लो ड्रायर से बचें।

- बालों में ऑयल मसाज जरूर करें ।

- बालों में रेग्युलर ट्रिमिंग करवाएं।

- अच्छी नींद ले।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story