×

लंबे-घने बालों का सपना होगा पूरा, बस शुरू कर दें इन चीजों का सेवन

Tips For Healthy Hair: अगर आप भी लंबे, घने और स्वस्थ बाल का सपना देखते हैं तो इन चीजों के इस्तेमाल से आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 July 2021 11:07 AM GMT
लंबे-घने बालों का सपना होगा पूरा, बस शुरू कर दें इन चीजों का सेवन
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips For Healthy Hair: लंबे, घने और खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में बदलते खानपान और बालों में कलर व अलग अलग तरह के ट्रीटमेंट कराने से बाल कही ज्यादा डैमेज (Hair Damage) हो रहे हैं। इसके अलावा बिजी शेड्यूल से भी लोग अपने बालों का ख्याल (Hair Care) रखने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं, जिससे उनके पास अपने बालों को कटवाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है।

बाल की सेहत हमारे खानपान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। ऐसे में अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी चीजों को शामिल कर लें तो आप भी अपने बालों को हेल्दी (Home Treatment For Healthy Hair) रख सकती हैं। यही नहीं ये घरेलू उपाय आपके बालों को नेचुरली बढ़ाने (Home Remedies For Hair Growth) में भी मदद करेंगे। अगर आप भी जानना चाहते हैं बालों को हेल्दी रखने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Healthy Hair) तो आपको इनके बारे में बताते हैं-

एलोवेरा जूस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)

बालों को सेहतमंद और बढ़ाने में एलोवेरा (Use Aloe Vera For Hair Growth) बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे मृत कोशिकाएं और बालों के रोम (Hair Follicles) हील होते हैं। एलोवेरा के सेवन से न केवल आपके बाल बल्कि स्किन (Skin) को भी काफी फायदा होगा। यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है और साथ ही इसके रोजाना सेवन से बालों की सेहत सुधरती है और बाल तेजी से लंबे होने लगते हैं। ऐसे में आप रोजाना सुबह एक गिलास एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) पिएं।

जौ का पानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जौ का पानी (Barley Water)

आपके बालों को मजबूती देने के लिए जौ का पानी काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। जौ (Barley) में भरपूर मात्रा में आयरन और कॉपर होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को बढ़ाते हैं, इससे बालों के रोम (Hair Follicles) मजबूत बनते हैं और तेजी से बालों की लंबाई बढ़ती है। सबसे पहले आप जौ को पानी में उबाल लें और उसमें नमक डालकर उबाल लें। इसमें आप नींबू या शहद मिलाकर पी सकते हैं।

स्मूदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केले और बादाम की स्मूदी (Banana And Almond Smoothie)

बालों के लिए केला और बादाम दोनों ही फायदा करते हैं। बादाम में मौजूद विटामिन, प्रोटीन और जिंक बालों के लिए बेहद जरूरी तत्व हैं। इसके अलावा केला में कैल्शियम और फोलिक एसिड होता है, जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। ऐसे में केले और बादाम की स्मूदी आपके लंबे, घने और स्वस्थ बालों का सपना पूरा कर सकता है। ये स्मूदी बनाने के लिए एक गिलास दूध, बादाम, केला, दालचीनी पाउडर और शहद को एक साथ मिलाकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें और आपकी स्मूदी तैयार है।

नोट- इस खबर में दी गई सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story