×

Healthy Nail Tips: सर्दियों में ज्यादा टूटते हैं नाखून, इन घरेलू उपायों को आजमाने से मजबूत होंगे Nails

Healthy and Strong Nail Tips: ज्यादातर महिलाओं को लंबे और मजबूत नाखून रखने के शौक होते हैं। दरअसल नाखून आपके हाथ-पैरों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 14 Dec 2022 6:24 AM GMT
Tips for strong nails
X

Healthy Nails Tips (Image: Social Media)

Healthy and Strong Nail Tips: ज्यादातर महिलाओं को लंबे और मजबूत नाखून रखने के शौक होते हैं। दरअसल नाखून आपके हाथ-पैरों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। हालांकि किसी का नेचुरली ही नाखून खूबसूरत होता है तो किसी के नाखून पिले और बेहद कमजोर होते हैं, जिससे जल्दी और आसानी से टूट भी जाते हैं। लंबे नाखूनों को डिजाइन नेल आर्ट से और ज्यादा खूबसूरत बनाया जा सकता है लेकिन जब नाखून ही कमजोर हो तो ऐसा कर पाना मुश्किल हो जाता है, खासकर सर्दियों में। तो आइए जानते हैं नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए घरेलू उपाय:

इन घरेलू उपायों से नाखूनों को बनाएं मजबूत (Home Remedies for Long and Strong Nails)

मॉइस्चराइज (Moisturize)

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए मॉइस्चराइज सबसे ज्यादा जरूरी है दरअसल अक्सर आप हाथों को मॉइस्चराइज करते समय नाखूनों को अनदेखा कर देते हैं। जिसके बाद आपके नाखून में ड्रायनेस आने लगता है और बेजान हो जाता है और ये टूटने लगते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में या किसी भी मौसम में आपको बॉडी या स्किन के साथ साथ नाखून को भी मॉइस्चराइजर करते रहना चाहिए।

नींबू (Lemon)

लंबे और मजबूत नेल्स चाहिए तो नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि नींबू में विटामिन C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और ये आपके नाखून को बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल नींबू के रस से आप हाथ-पैरों की नाखूनों पर दिन में दो बार मसाज करें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय से आपके नाखून भी साफ होंगे और टूटेंगे भी नहीं।

जैतून का तेल (Olive Oil)

आप अपने नाखून को मजबूत बनाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ये नाखूनों को बढ़ाने के साथ-साथ मजबूत बनाने में भी सहायक है। इसके लिए आपको रात में सोने के समय इस तेल से 5 मिनट तक नाखूनों का मसाज करना चाहिए और अपने हाथों को दस्ताने से ढक लें। बता दें इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे और आपके नाखून मजबूत बनेंगे।

दूध (Milk)

बता दें दूध में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। दूध नाखूनों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दूध लें और इसमें एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें और इसका घोल बना लें। अब इस घोल में अपने नाखूनों को 20 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपके नाखून लंबे और मजबूत रहेंगे।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story