×

Healthy Quinoa Recipes for Weight Loss: वजन घटाने के लिए परफेक्ट है क्विनोआ, जानें इसकी 4 बेहद आसान और हेल्थी रेसिपी

Healthy Quinoa Recipes for Weight Loss: हालांकि तकनीकी रूप से एक बीज, क्विनोआ को संपूर्ण अनाज के रूप में वर्गीकृत किया गया है और यह पौधे के प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Nov 2022 1:38 AM GMT
Quinoa recipes for weight loss
X

Quinoa recipes for weight loss (Image credit: social media)

Quinoa recipes for weight loss: क्विनोआ एक अद्भुत भोजन है और हाल ही में इसकी लोकप्रियता बड़े पैमाने पर बढ़ी है। वजन पर नजर रखने वाले लोग चावल और गेहूं की तुलना में क्विनोआ को तरजीह दे रहे हैं। बता दें कि क्विनोआ मैंगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट और थायमिन से भरपूर होता है। हार्वर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, "हालांकि तकनीकी रूप से एक बीज, क्विनोआ को संपूर्ण अनाज के रूप में वर्गीकृत किया गया है और यह पौधे के प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। गौरतलब है कि एक कप पके हुए क्विनोआ में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर होता है। रिपोर्ट्स की माने तो कुछ पौधों के प्रोटीन के विपरीत, क्विनोआ एक पूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो हमारे शरीर अपने दम पर नहीं बना सकते हैं।

तो आइये जानते है क्विनोआ से बंनने वाली कुछ आसान और हेल्थी रेसेपी


क्विनोआ उपमा (Quinoa upma)

क्विनोआ को अच्छे से धोकर अलग रख दें। सब्जियां जैसे गाजर, फूलगोभी, बीन्स, हरी मटर आदि लें। इन्हें पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। फिर एक पैन गरम करें और उसमें तेल डालें और थोड़े से सरसों के दाने डालें। इसमें एक बड़ा चम्मच उड़द की दाल की डालकर धीमी आंच पर उड़द दाल को सुनहरा भूरा होने तक तलें। फिर इसमें प्याज और करी पत्ता डालें और सब्जियां डालकर 3 मिनिट तक भूनें। उसके बाद नमक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर डालें। फिर धोया हुआ क्विनोआ डालकर पानी डालें और अच्छी तरह से पकने तक सब कुछ ढक दें। थोड़ी ही देर में टेस्टी क्विनोआ उपमा खाने के लिए तैयार है।


क्विनोआ सब्जी का सूप (Quinoa vegetable soup)

अपनी पसंद की सब्जियां जैसे गाजर, बीन्स, हरी मटर को काट लें। फिर क्विनोआ को अच्छे से धो लें। उसके बाद एक पैन में लेमन जेस्ट, सब्जियां, क्विनोआ, लहसुन और पानी लें और इन्हें 15 मिनट तक अच्छे से पकाएं। आप इसमें पालक जैसे हरे पत्ते भी मिला सकते हैं। नमक और काली मिर्च डालें। इसमें मक्खन और नींबू का रस मिलाएं और गरमागरम सर्व करें।


क्विनोआ खिचड़ी (​Quinoa khichdi)

अपनी पसंद की सब्जियां लें। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। क्विनोआ को धोकर अलग रख दें। एक प्रेशर कुकर लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें।जीरा डालें और जब यह फूट जाए तो इसमें कटा हुआ प्याज डालें। इसमें हरी मिर्च और तेज पत्ता डालकर प्याज को सुनहरा भूरा होने तक तलें। अब, सब्जियां डालें।इसमें कटे हुए टमाटर नमक और हल्दी पाउडर डालें। इसमें धुली हुई क्विनोआ और मूंग की दाल डालें और इसमें पानी डालकर 10 मिनट तक पकाएं। गरमागरम सर्व करें।


क्विनोआ पॉपकॉर्न (Quinoa popcorn)

इसे बनाना काफी आसान है।एक मोटे तले का पैन या प्रेशर कुकर गरम करें। जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें क्विनोआ के बीज डाल दें। कंटेनर को एक ढक्कन के साथ कवर करें (एक छोटे से उद्घाटन के साथ एक ढक्कन का उपयोग करना बेहतर होता है ताकि भाप निकल जाए) कंटेनर को कुछ बार हिलाएं। जब क्विनोआ फूटने लगे। इसे एक बाउल में ट्रांसफर करें और अपनी पसंद का मसाला डालें।

क्विनोआ को अच्छे से धो लें

क्विनोआ को पकाने से पहले इसे ठीक से धोने की सलाह दी जाती है। हालांकि कुछ ब्रांड पैकिंग से पहले क्विनोआ को पहले से धोकर रखने का दावा करते हैं। क्विनोआ की बाहरी परत में सैपोनिन होता है जो इसे कड़वा स्वाद देता है। खाना बनाते समय सैपोनिन की उपस्थिति व्यंजन के स्वाद को खराब कर देती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि क्विनोआ को पकाने से पहले 2-3 बार अच्छी तरह से पकाएं।

गौरतलब है कि इन्हें धोना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये बेहद छोटे बीज होते हैं। क्विनोआ को धोते समय एक छलनी का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story