×

Brown Rice Benefits: सेहत का खज़ाना है ब्राउन राइस, सुडौल फिगर पाने के लिए जानिये ब्राउन राइस की स्वादिष्ट और झटपट रेसिपी

Brown Rice Benefits For Weight Loss: अधिकांश लोग सफेद चावल का सेवन करते हैं, जिसे अक्सर "खाली" या "खराब" कार्ब माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 2:37 AM GMT
Brown rice for weight loss
X

Brown rice for weight loss (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Brown Rice Benefits For Weight Loss: जबकि हम अपने आहार से संपूर्ण खाद्य समूह को समाप्त नहीं कर सकते हैं, हम हमेशा एक स्वस्थ संस्करण पर स्विच कर सकते हैं। यह उस प्रकार के चावल के लिए खड़ा है जिसे हम खाने के लिए चुनते हैं। अधिकांश लोग सफेद चावल का सेवन करते हैं, जिसे अक्सर "खाली" या "खराब" कार्ब माना जाता है। इसकी तुलना में ब्राउन राइस अधिक पोषक तत्वों से भरपूर बताया जाता है। जहां तक ​​वेट मैनेजमेंट की बात है तो ब्राउन राइस को एक अनुकूल विकल्प कहा जाता है।

तो आइये जानते हैं ब्राउन राइस से बनने वाली कुछ सुपर हेल्थी और स्वादिष्ट रेसिपी :


ब्राउन राइस पुलाव

सामग्री:

1 कप ब्राउन राइस

2 बड़े चम्मच घी

1/2 छोटा चम्मच जीरा

2 1/2 कप पानी

नमक आवश्यकता अनुसार

2 मध्यम कटा हुआ प्याज

1/2 छोटा चम्मच पिसा हुआ लहसुन

5 कटी हुई दाल

1/4 कप मटर

2 मध्यम क्यूब्स में कटे हुए आलू

2 लौंग

2 दालचीनी

गरम मसाला पाउडर आवश्यकता अनुसार

1 मध्यम गाजर

1 मुट्ठी धनिया पत्ती

तरीका

ब्राउन राइस को पानी से धो कर धो लीजिये और एक घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये. इंस्टेंट पॉट लें और SAUTE बटन दबाएं। घी डालें और गरम होने दें। इसके बाद जीरा, लौंग और दालचीनी डालें और उन्हें तड़कने दें। प्याज़ डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। हरी मटर, हरी बीन्स, आलू डालें और एक मिनट के लिए भूनें। हिलाते रहें। चावल से पानी निकाल कर बर्तन में डालें। 2 कप ताज़ा पानी डालें। नमक, गरम मसाला और काली मिर्च पावडर डालकर मिलाएँ। ढक्कन बंद करें और सुरक्षित करें। 20 मिनट के लिए हाई पर प्रेशर कुक करें। 10 मिनट के लिए प्रेशर को स्वाभाविक रूप से निकलने दें। कुछ धनिया पत्ती से गार्निश करें।


वेज बिरयानी

सामग्री:

2 कप ब्राउन राइस

1 कप दही

1 छोटा चम्मच अदरक लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

स्वादानुसार नमक

1/2 कप कटी हुई गाजर

1/2 कप हरी मटर

1/2+1/4 कप तले हुए प्याज़

मुट्ठी कटी हुई धनिया पत्ती

1 बड़ा चम्मच घी

तरीका

ब्राउन राइस को धोकर 45 मिनट के लिए भिगो दें। सब्जियों को साफ करके काट लें। एक मिक्सिंग बाउल में दही, सारे पाउडर मसाले और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक प्रेशर कुकर लें, उसमें तेल डालें और गरम होने दें। प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएँ। मैरिनेट किए हुए मसाले और अदरक लहसुन को प्रेशर कुकर में डालें और पकने दें। इसके बाद सभी कटी हुई सब्जियां और हरे मटर डालकर भूनें। अब भीगे हुए ब्राउन राइस को 2 कप पानी के साथ डालें। कटी हुई हरी मिर्च डालें, हरा धनिया काट लें और देसी घी डालें। - कुकर का ढक्कन बंद कर दें और धीमी आंच पर 10 मिनट के लिए भाप में पकाएं. आंच बंद कर दें और इसे 20 मिनट के लिए आराम करने दें। कारमेलाइज़्ड प्याज़ से गार्निश करके गरमागरम परोसें।


खिचड़ी

सामग्री:

1/2 कप ब्राउन राइस

1 कप मूंग दाल

2 चम्मच घी

1 छोटा चम्मच अदरक-मिर्च का पेस्ट

1 छोटा चम्मच जीरा

1/2 चम्मच हींग

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

2 लौंग

3 काली मिर्च

मुट्ठी कटी हुई धनिया पत्ती

तरीका

ब्राउन राइस और मूंग दाल को मिलाकर 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। प्रेशर कुकर में तेल या घी गरम करें और जीरा डालें। इसे चटकने दो। फिर कढ़ी पत्ते के साथ कद्दूकस किया हुआ अदरक-मिर्च का पेस्ट डालें। कुछ सेकेंड्स भूनें और प्याज डालें। एक मिनट के लिए भूनें और फिर सारे मसाले डाल दें। मिक्स करें और सब्जियां डालें। फिर ब्राउन राइस-मूंग का मिश्रण डालें। आप जितना गाढ़ापन चाहते हैं, उसके अनुसार थोड़ा पानी डालें। स्वादानुसार नमक छिड़कें और दो सीटी आने तक पकाएं। - प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन हटा दें. कुछ धनिया पत्ती से सजाकर गरमागरम परोसें।


ब्राउन राइस डोसा

सामग्री:

2 कप ब्राउन राइस

1 कप इडली बराबर उबाली हुई

1 कप साबुत उड़द की दाल

1 छोटा चम्मच मेथी दाना

नमक आवश्यकतानुसार

तरीका

ब्राउन राइस और इडली राइस को एक साथ पानी में 5-6 घंटे के लिए भिगो दें। मेथी के दानों को 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। भीगी हुई चीजों को धोकर सभी चीजों को एक साथ तब तक पीसें जब तक आपको एक महीन पेस्ट न मिल जाए। पेस्ट को एक बड़े कंटेनर में डालें, ढक्कन से ढक दें। फरमेंट होने के बाद इसे फ्रिज में रख दें। पानी और नमक तब तक डालें जब तक आपको एक गाढ़ा घोल न मिल जाए। एक तवा गरम करें और थोड़ा तेल छिड़कें। बैटर को तवे के बीच में डालें। पतला क्रेप बनाने के लिए बैटर फैलाएं। जैसे ही यह सुनहरा भूरा हो जाए, दूसरी तरफ पलट दें। थोड़ा तेल डालें। फोल्ड करके तवे से उतार लें। सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसें।

ब्राउन राइस के अन्य स्वास्थ्य लाभ

वजन घटाने में मदद करने के अलावा ब्राउन राइस के और भी कई फायदे हैं। यह कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन बी1 और बी6 से भरपूर होता है, ये सभी समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार, पाचन में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और शरीर में स्वास्थ्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, इसकी समृद्ध कैल्शियम उपस्थिति के कारण, यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story