×

Health Tips: सेहतमंद ये 6 सुपरफूड्स, अपनी हेल्दी डाइट में जरूर करें शामिल

Best superfoods to add to your diet: ये रत्न हमारे समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और इन्हें विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Jan 2023 1:27 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 2:36 AM GMT)
Best superfoods to add to your diet
X

Best superfoods to add to your diet (Image credit: social media)

Best superfoods to add to your diet: कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें हमारे शरीर के एक निश्चित हिस्से के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक निश्चित मात्रा होती है और फिर सुपरफूड्स होते हैं, जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद विटामिनों से भरे होते हैं। ये रत्न हमारे समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और इन्हें विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। हमने 6 सुपरफूड्स की एक सूची तैयार की है जिन्हें आपको निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

अलसी

इनके आकार से मूर्ख मत बनो, ये छोटे भूरे बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री शरीर के तेल के प्राकृतिक उत्पादन को बढ़ाती है और त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करती है। वजन घटाने की सुविधा के लिए यह एक बेहतरीन सुपरफूड है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं, इसलिए आपके दिल के लिए बहुत अच्छे हैं। बालों का झड़ना हमारे सामने आने वाली एक और आम समस्या है और ये बीज स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है।

नारियल

नारियल का तेल सुपरफूड्स का देवता है। जब इस बहुउद्देश्यीय भोजन की बात आती है, तो कुछ भी पास नहीं आता है। इसका उपयोग खाना पकाने, सौंदर्य, खाने और किसी अन्य कल्पनाशील वस्तु के लिए किया जा सकता है। नारियल का तेल बॉडी लोशन, फेस क्रीम में मौजूद एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है या यहाँ तक कि त्वचा पर भी लगाया जाता है। विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर यह आपके आहार के साथ-साथ एक अद्भुत अतिरिक्त है।

पपीता

नारंगी और पीले रंग में छाया हुआ इंस्टाग्राम-योग्य फल आपकी टोकरी में जोड़ने के लिए एक और सुपरफूड है। उच्च पपैन सामग्री के साथ, यह व्यापक रूप से त्वचा को गोरा करने वाले मास्क, क्रीम और लोशन में उपयोग किया जाता है। पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है जिसका अर्थ है कि पपीता मधुमेह हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायक है। पपीते का रस अनियमित चक्र वाली महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह चक्र को सामान्य करने में मदद कर सकता है। अंत में, यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी एक अच्छा स्रोत है।

Quinoa

'द ब्यूटी फ़ूड' जिसकी आपकी त्वचा को ज़रूरत है. Quinoa दोनों कोलेजन के उत्पादन में त्वचा को अधिक लोचदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियां, उम्र के धब्बे आदि से लड़ने में मदद करती है। एक और गहरा लाभ यह होगा कि यह सेबम विनियमन गुण है जो आपको एक रानी की कृपा से मुँहासे से लड़ने में मदद करता है।

एलो वेरा

नारियल की तरह ही लाजवाब, एलो वेरा बहुउद्देश्यीय भोजन का राजा है। पौधे के आंतरिक भाग से निकाला गया जेल अच्छाई का अमृत है। इसका उपयोग त्वचा की समस्याओं, मुँहासे, निशान और सनबर्न के इलाज के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों में किया जाता है। मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग त्वचा की बनावट में सुधार करने और उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए एक स्टैंडअलोन उत्पाद के रूप में भी किया जा सकता है। एलो वेरा जूस पीने से कब्ज और सीने की जलन को ठीक करने में मदद मिलती है, यह साफ त्वचा के साथ-साथ पाचन लाभ भी प्रदान करता है।

जैतून का तेल

कुछ भी जैतून के तेल की स्वस्थ खुराक की जगह नहीं ले सकता। रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और कोलेस्ट्रॉल, हृदय, स्तन या पाचन समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का प्रयोग करें। यह न केवल आपके भोजन में पौष्टिक स्वाद जोड़ता है, बल्कि इसे आपकी सौंदर्य दिनचर्या के हिस्से के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से, हाइड्रेटिंग गुणों के साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया। यह आपके बालों या नाखूनों को तेल लगाने से लेकर लिप स्क्रब में इस्तेमाल करने तक, किसी भी DIY किट में एक आवश्यक चीज है, जैतून का तेल कभी निराश नहीं करता।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story