Heart Attack: हार्ट अटैक से बचने के लिए 5 जीवन रक्षक युक्तियाँ जानना बेहद है जरुरी

Heart Attack Se Bachne Ke Upay: दिल में खून की कमी के कारण अचानक दिल का दौरा पड़ सकता है। त्वरित कार्रवाई उपचार को काम करने का सबसे अच्छा मौका देगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2022 10:03 AM GMT
Heart attack signs
X

Heart attack Symptoms (Image: Social Media)

Heart Attack Se Bachne Ke Upay: दिल का दौरा पड़ना किसी को भी लाचार और बेबस कर सकता है। हालाँकि, यदि आप और आपके आस-पास के लोग पहले से ही प्राथमिक उपचार के कदमों के बारे में जानते हैं, तो आप एक जीवन बचा सकते हैं। दिल में खून की कमी के कारण अचानक दिल का दौरा पड़ सकता है। त्वरित कार्रवाई उपचार को काम करने का सबसे अच्छा मौका देगी। यहां बताया गया है कि दिल का दौरा पड़ने से कैसे बचा जाए या किसी ऐसे व्यक्ति की मदद की जाए जिसे दिल का दौरा पड़ा हो।

लक्षणों को जानें

विशेषज्ञों के अनुसार दिल का दौरा पड़ने के बाद आप कैसे अपने आप को सँभालते हैं, इसका नंबर 1 संकेतक यह है कि आप अपने लक्षणों को कितनी तेजी से पहचानते हैं।

बता दें कि सीने में दर्द/असुविधा/दबाव के क्लासिक लक्षणों के अलावा, दिल का दौरा पुरुषों और महिलाओं में और कुछ पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों में, जैसे कि मधुमेह में अलग-अलग तरह से पेश हो सकता है। इनमें से कुछ में खराब अपच या मतली, अत्यधिक थकान, सांस की तकलीफ और आमतौर पर अस्वस्थ महसूस करना शामिल हैं।

इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी महसूस करते हैं, भले ही आप सुनिश्चित न हों कि यह दिल का दौरा है, फिर भी आपको तुरंत एक एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि बहुत सारे मरीज़ अपने लक्षणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, और इसलिए जब तक वे अस्पताल आते हैं, तब तक उनके हृदय की मांसपेशी पहले ही मर चुकी होती है। बता दें कि जब आपको दिल का दौरा पड़ना शुरू होता है और डॉक्टर कितनी तेजी से अवरुद्ध कोरोनरी धमनी को खोल सकते हैं, तो इसके बीच एक मजबूत संबंध होता है। समय जितना कम होगा, परिणाम उतने ही बेहतर होंगे।

एस्पिरिन लें

यदि आपको दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हैं और आपके पास एस्पिरिन है, तो ऐसे में कार्डियोलॉजिस्ट एम्बुलेंस को कॉल करने के बाद 325 मिलीग्राम की पूरी खुराक लेने की सलाह देते है। यदि आपके पास बेबी एस्पिरिन है, जो 81 मिलीग्राम की खुराक में आती है, तो उनमें से चार लें।

बता दें कि एस्पिरिन लेने से आपकी धमनियों के अंदर बनने वाले रक्त के थक्के को तोड़ने में मदद मिल सकती है, जो दिल के दौरे के दौरान धमनी में रक्त के प्रवाह को रोकता है। डॉक्टर भी इसे निगलने के बजाय चबाने की सलाह देते हैं, ताकि यह आपके सिस्टम में तेजी से प्रवेश कर सके। ( एक बार अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें )

खुद को या दूसरों को ड्राइव करके अस्पताल न ले जाएं

अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो खुद को अस्पताल ले जाने के बजाय तुरंत एम्बुलेंस को कॉल करें। आप होश खो सकते हैं और सड़क पर खुद को या दूसरों को चोट पहुँचा सकते हैं, यही कारण है कि ड्राइव नहीं करना सबसे अच्छा होता है।

यदि आपके आस-पास के किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है, तो बेहतर होगा कि उसे स्वयं चलाने के बजाय एम्बुलेंस को कॉल करें क्योंकि रास्ते में लक्षण बिगड़ने पर आप उसकी मदद नहीं कर पाएंगे। साथ ही, आप ठीक से गाड़ी चलाने से विचलित हो सकते हैं और दुर्घटना का जोखिम उठा सकते हैं।

एम्बुलेंस इस अर्थ में भी सहायक होते हैं कि एम्बुलेंस में पैरामेडिक्स कुछ उपचार सहित अस्पताल के रास्ते में सबसे अच्छी और सबसे तेज़ देखभाल प्रदान कर सकते हैं।

यदि व्यक्ति बेहोश है तो सीपीआर शुरू करें

यदि दिल का दौरा पड़ने वाला व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है या आपको नाड़ी नहीं मिल रही है, तो रक्त प्रवाह को बनाए रखने के लिए सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आप पहले आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करें और फिर सीपीआर शुरू करें। केवल हैंड्स-ओनली सीपीआर के लिए आवश्यक है कि आप व्यक्ति की छाती के केंद्र पर काफी तेज लय में जोर से और तेजी से धक्का दें - एक मिनट में लगभग 100 से 120 कंप्रेशन - जब तक कि पैरामेडिक्स नहीं आ जाते।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story